जिला स्कूल सलाहकार समिति की बैठक

विद्यालयों में नामांकन बढ़ाने एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षण की
व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें – श्री किशोर कुमार

किशोर कुमार
किशोर कुमार
अजमेर, 31 जनवरी। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार ने शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे विद्यालयों में बालकों के नामांकन बढ़ाने एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षण की समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें।
अतिरिक्त जिला कलक्टर मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित अजमेर जिला स्कूल सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विद्यालयों के भौतिक विकास के लिए कक्षा कक्षों की कमी का आंकलन की सूची तैयार करें ताकि किसी मद से उसके निर्माण की व्यवस्था की जा सकें। बालकों को विद्यालय में बैठने एवं उचित वातावरण मिलें, यह जरूरी है। उन्होंने विद्यालयों के खेल मैदान में अतिक्रमण हटाने एवं चारदीवारी निर्माण के लिए भी प्रस्ताव तैयार कर आगामी राजस्व अधिकारियों की बैठक में रखें ताकि समुचित कार्यवाही की जा सकें।
अतिरिक्त जिला कलक्टर ने कहा कि कक्षा बारहवीं के लिए विषय विशेषज्ञोें के लेक्चर कराएं जाएं ताकि विद्यार्थियों को आगे मार्गदर्शन हो सकें। शिक्षा विभाग के अतिरिक्त अन्य विभागीय अधिकारी भी समय समय पर कक्षाओं में जाकर बालकों का मार्गदर्शन करेंगे। ताकि उन्हें प्रोत्साहन मिले तथा अच्छी लाईन पकडे। उन्होंने आगामी आठवीं एवं पांचवी कक्षा की बोर्ड परीक्षा की समस्त व्यवस्थाएं पुख्ता करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने विद्यालयों में एक स्मार्ट कक्ष विकसित करने, विद्यालयों के पूर्व छात्रों के समूह/संगठन बनाने, जो विद्यालय विकास में में भूमिका अदा कर सकें। उन्होंने कहा कि सम्पर्क पोर्टल पर विभागीय आंतरिक समस्याओं को दर्ज नहीं किया जाएं। उन्होंने कहा कि अच्छे कार्य करने वाले शिक्षकों को सम्मानित भी किया जाएगा।
बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक शिक्षा के प्रतिनिधि ने निजी विद्यालयों में निःशुल्क प्रवेश प्रक्रिया, शिक्षण कार्य की प्रभावी मोनिटरिंग करने, शिक्षण सूचना को मोबाइल /एसएमएस / मेसेज/ई-मेल/व्हाटसअप से भिजवाने की व्यवस्था करने, आठवीं एवं पांचवी बोर्ड परीक्षा में की जा रही तैयारी, जिले के सरकारी आईसीटी युक्त विद्यालयों में सूचना प्रोद्योगिकी के माध्यम से गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा को प्रोत्साहित करने एवं षिक्षण अधिगत प्रक्रिया को सरल और सुरूचि पूर्ण बनाने हेतु प्रोजेक्ट उत्कर्ष स्मार्ट क्लासेस का क्रियान्वयन कराये जाने के संबंध में विस्तार से विचार विमर्श किया गया।
बैठक में जिला स्कूल सलाहकार समिति की सदस्यगण, हिन्दूस्तान जिंक के प्रतिनिधि सहित शिक्षा विभाग के संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!