सरकार की योजनाओं का लाभ आमजन तक पंहुचाने का प्रयास

व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं में महिलाओं को मिलेगी प्राथमिकता। – जिला प्रमुख वंदना नोगिया

vandana nogiya 6अजमेर 08 फरवरी। जिला प्रमुख वंदना नोगिया के दो वर्ष के कार्यकाल पूर्ण होने के अवसर पर आयोजित प्रेस कान्फ्रेंस में कहा कि अपने कार्यकाल हुए विकासकार्यो की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि राज्य सरकार की योजनाओं का आमजन तक पहुंचाने का पूरा प्रयास होगा।
जिला प्रमुख नोगिया ने कहा कि जिला परिषद कार्यालय के अन्तर्गत संचालित योजनाओं को क्रियान्वित एवं धरातल पर लागू कराने, राज्य एवं केन्द्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का आमजन को राहत एवं फायदा पहुंचाने के लिए मैने जिले की सभी पंचायत समितियों का प्रभावी निरीक्षण एवं दौरा कर योजनाओं को लागू कराने का प्रयास किया है। पिछले दो वर्षों में जिला परिषद कार्यालय में प्रत्येक बुधवार को जनसुनवाई व्यवस्था लागू कर ग्रामीण जन से जुडी समस्याओं का समाधान करने का प्रयास किया है।
इस अवसर पर जिला प्रमुख नोगिया ने कहा कि मैनें एक प्रयास और किया है कि ग्रामीण क्षेत्रों में सभी पंचायती राज योजनाओं में महिला लाभार्थियों को अधिक से अधिक लाभ मिले। पंचायत राज विभाग से जुडे़ सभी पांचों विभागों को सहित महात्मा गांधी नरेगा योजना में व्यक्तिगत लाभ के कार्यो में महिलाओं को प्राथमिकता देने के निर्देश दिये है। पिछले वर्षो में जिले में नरेगा योजना में महिलाओं को 60 प्रतिशत एवं पंचायती राज विभाग की योजनाओं में महिलाआें को गत वर्षां में 50 प्रतिशत लाभ दिया गया है।
हमारी माननीया मुख्यमंत्री महोदया की मंशानुरूप जिले में मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत 27 कार्यां पर 175.50 लाख रू. का जनसहयोग लेते हुए कार्य करवाये गये हैं। साथ ही जिले में संचालित नरेगा योजना में जल संरक्षण एवं जन उपयोगी कार्यों को प्राथमिकता से करवाया जा रहा है।
आप सभी के सहयोग का ही परिणाम है कि अजमेर जिला परिषद् को पंचायती राज विभाग की योजनाओं को सफलतापूर्वक लागू करने के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय स्तर पर पंचायती राज सशक्तिकरण पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जो कि हम सभी के लिए अत्यन्त हर्ष का विषय है। उक्त सफलता मेरे समस्त कार्यालय परिवार की मेहनत एवं कर्तव्यनिष्ठा का ही फल है।
मुझे पूर्ण विश्वास है कि भविष्य में भी आप सभी का सहयोग एवं मार्गदर्शन इसी प्रकार मिलता रहेगा, जिससे जिला परिषद् प्रगति एवं विकास की ओर अग्रेषित रहेगा।
(विकास जादम)
जिला समन्वयक आईईसी
जिला परिषद अजमेर
9829357770, 9530300419

error: Content is protected !!