आदर्श ग्राम के रूप में विकसित होगी छोटा लाम्बा ग्राम पंचायत

राज्य किसान आयोग के अध्यक्ष एवं सांसद प्रो. सावंर लाल जाट ने गोद लिया है ये गांव
सभी ढाणियां सड़क मार्ग से जुड़ेगी पंचायत मुख्यालय से
पानी, बिजली एवं अन्य समस्याओं का होगा समयबद्ध निस्तारण

unnamed (1)अजमेर, 20 फरवरी। राज्य किसान आयोग के अध्यक्ष एवं सांसद प्रो. सांवर लाल जाट ने सोमवार को सांसद आदर्श ग्राम पंचायत छोटा लाम्बा में अधिकारियों को गांव की विभिन्न समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार की सोच है कि गांव आदर्श रूप से विकसित हो। अधिकारी संवेदनशील होकर गांव की पानी,बिजली, सड़क एवं अन्य समस्याओं का निराकरण करें।
राज्य किसान आयोग के अध्यक्ष एवं सांसद प्रो. सांवर लाल जाट ने आज सांसद आदर्श ग्राम पंचायत योजना के तहत चयनित छोटा लाम्बा ग्राम पंचायत में अधिकारियों एवं ग्रामीणों के साथ बैठक आयोजित कर गांव के विकास की रूपरेखा पर चर्चा की। ग्रामीणों ने मौके पर जिन कमियों और समस्याओं के प्रति ध्यान आकर्षित करवाया, अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि इन समस्याओं का तत्काल निराकरण करें। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत को आदर्श ग्राम पंचायत के रूप में चयनित किया गया है। अधिकारी यहां की विभिन्न समस्याओं को समयबद्ध तरीके से दूर करें।
उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर निर्देशित किया कि ग्राम पंचायत क्षेत्रा में पानी को लेकर जहां-जहां भी परेशानी है उसका सर्वे करवाकर तुरन्त काम शुरू किया जाए। ज्याणियों की ढाणी और जाजोतों की ढ़ाणी में पेयजल समस्या दूर करने के लिए तत्काल कार्य शुरू किया जाए।
उन्होंने विद्युत विभाग से संबंधित समस्याओं पर चर्चा करते हुए निर्देश दिए कि ग्राम पंचायत क्षेत्रा में जहां भी लोड कम आने, कम समयावधि की आपूर्ति होने तथा बिजली के तारों के झूलने की समस्या है। उन्हें तत्काल दूर किया जाए। सार्वजनिक निर्माण विभाग को निर्देश दिए गए कि ग्राम पंचायत क्षेत्रा की सभी ढाणियों को पंचायत मुख्यालय से पक्की सड़क से जोड़ने के लिए तुरन्त प्रस्ताव तैयार कर काम शुरू करवाया जाए। जहां-जहां भी सड़क टूटी-फूटी है वहां पैचवर्क का कार्य करवाया जाए। महात्मा गांधी नरेगा से भी सड़कों का कार्य कराया जाए।
प्रो. जाट ने पंचायतीराज विभाग को निर्देश दिए कि छोटा लाम्बा क्षेत्रा में विभाग की विभिन्न योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को दिया जाए। महात्मा गांधी नरेगा के तहत ज्यादा से ज्यादा ग्रामीणों को रोजगार, फाॅर्म पोण्ड एंव अन्य योजनाओं का लाभ मिले श्रम विभाग को निर्देश दिए गए कि क्षेत्रा के सभी श्रमिकों के श्रमिक कार्ड बनवाए जाएं। उन्हें विभाग की विभिन्न योजनाओं में लाभान्वित किया जाए।
राज्य किसान आयोग अध्यक्ष ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग तथा महिला एवं बाल विकास विभाग को निर्देशित किया कि वे ग्राम पंचायत क्षेत्रा में विभिन्न योजनाओं के तहत लाभार्थियों को चिन्हित कर उन्हें लाभ दिलवाए।
उन्होंने पशुपालन, कृषि एवं सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे उनके विभाग से संबंधित योजनाओं से ग्रामीणों को लाभान्वित करें। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए पूरी तैयारी रखें। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में दवाओं और कार्मिकों की उपलब्धता सुनिश्चित हो।
किशनगढ़ विधायक श्री भागीरथ चैधरी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं से लाभान्वित किया जाए। अधिकारी केन्द्र व राज्य सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना के प्रति पूरी गम्भीरता बरते। उन्होंने विभिन्न कल्याण्कारी योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को देने के लिए शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश प्रदान किए।
बैठक में जिला परिषद के मुख्यकार्यकारी अधिकारी श्री निकया गोहाएन, उपखण्ड अधिकारी श्री अशोक कुमार, अरांई प्रधान श्री रामलाल सहित विभिन्न विभागों अधिकारी, जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!