मनन चतुर्वेदी अजमेर में बनाएगी 24 घण्टे नाॅन स्टाॅप पेंटिंग

नशामुक्त बचपन का दिया जाएगा संदेश
बजरंगगढ़ चैराहे पर बनेगा पेंटिंग केनवास
बिना ब्रश के अंगुलियों से बनायी जाएगी पेंटिंग

manan-chaturvediअजमेर, 24 फरवरी। बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष श्रीमती मनन चतुर्वेदी नशामुक्त बचपन के लिए शनिवार 25 फरवरी अपरान्ह 3 बजे से 24 घण्टे लगातार पेंटिंग बनाएगी।
श्रीमती चतुर्वेदी बजरंगगढ़ चैराहे पर एक कदम बचपन की और थीम पर लगातार बिना रूके खड़े-खड़े पेंटिंग बनाकर नशामुक्त बचपन का संदेश देगी। वे नशा, आत्महत्या, कन्याभ्रुण हत्या, बाल श्रम एवं बाल शोषण को जस्ट स्टाॅप करने के लिए पेंटिंग के जरिए संदेश प्रदान करेगी। उनके द्वारा कर्मण्य नामक हाईड्राॅलिक रथ पर केन्वास लगाकर पेंटिंग की जाएगी। पेंटिंग के दौरान श्रीमती चतुर्वेदी द्वारा ब्रश का उपयोग नहीं किया जाएगा। वे अपनी अंगुलियों का उपयोग करके रंगों से केनवास पर अपनी भावनाएं उकेरेंगी। कच्ची बस्तियों के बच्चे भी पेंटिंग के समय साथ रहेंगे।
श्रीमती चतुर्वेदी ने शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि बच्चों की पीड़ा को समझा जाना आवश्यक है। बच्चों का मन नाजुक फूल की तरह होता है। इस उम्र में बच्चों को सही मार्गदर्शन एवं दिशा बताना आवश्यक होता है। इसके आभाव में बच्चे भटक जाते है। उनका भटकाव केवल शारीरिक ही नहीं मानसिक स्तर पर भी होता है। बच्चे असामाजिक तत्वों के सम्पर्क में आने से नशे के दलदल में फंस जाते है। इन बच्चों को उससे बाहर निकालना पूरे समाज की जिम्मेदारी है।
उन्होंने कहा कि 24 घण्टों के दौरान खड़े होकर बनायी गयी पेंटिंग्स की प्रदर्शनी लगायी जाएगी। 24 घण्टे चलने वाली पेंटिंग में आम नागरिक एवं बच्चे भाग ले सकते है। बच्चों के अन्दर के भाव एवं विचार बाहर लाने के लिए मौके पर एक सुझाव पेटीका रखी जाएगी। इसमें बच्चे कोई भी मनोभाव, शिकायत एवं सुझाव लिखकर डाल सकते है।
इससे पूर्व श्रीमती मनन चतुर्वेदी ने 29 दिसम्बर 2012 से एक जनवरी 2013 तक लगातार 72 घंटे (तीन दिन और तीन रात) तक बिना खाना खाएं, बिना स¨ये, और बिना बैठे प­टिंग बनाय°। इसके पश्चात अहमदाबाद, वड़¨दरा , राजक¨ट, और वृन्दावन के साथ-साथ स्विट्जरल®ड, पैरिस, आॅस्ट्रेलिया में भी 24 घण्टों तक लगातार पेंटिंग बना चुकी है। मनन चर्तुवेदी ने रामलीला, जयश्री कृष्णा , है कसम, बावरी का तिरंगा, म® भी हूँ, आदि थियटर किये ।
बच्च¨ के बेहतर भविष्य के लिए जन जाग्रति अभियान की शुरुआत जस्ट स्टाॅप अभियान क¨ अजमेर से शुरू कर रही है जिसमे कच्ची बस्ती के बच्च¨ के भविष्य के लिए सभी समाज¨ं क¨ ज¨ड़ने के लिए 24 घंटे प­टिंग बनाकर सन्देश द­गी।
मनन चर्तुवेदी ने क¨टा म­ अध्ययन कर रहे बच्च¨ क¨ म¨टीवेट करने और क¨टा म­ बढ़ती आत्महत्या के प्रकरण¨ं क¨ गंभीरता से लेते हुए 27 एवं 28 नवम्बर 2016 में भी 24 घंटे प­टिंग बना चुकी है। इसी कड़ी में अब अजमेर म­ नशे और दुष्कर्म के खिलाफ अभियान एक कदम बचपन की ओर के अंर्तगत 24 घंटे प­टिंग शो 25 फरवरी अपरान्ह 3 बजे से 26 फरवरी अपरान्ह 3 बजे तक बजरंग गढ़ च©राहा पर लगातार नाॅन स्टाॅप प­टिंग बनाएंगी ।

error: Content is protected !!