विशेष जनचेतना कार्यक्रम का मायापुर में हुआ आयोजन

स्थानीय पॉच प्रतिभाओं सहित स्वच्छ घर-स्वच्छ आंगन के लिए मायापुर ग्राम के तीन ग्रामीणों को किया सम्मानित, शिविर में एक दर्जन विभागों ने दी जनउपयोगी जानकारी।
zp ajmer (4)अजमेर 23 मार्च। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय अजमेर के तत्वाधान में ग्राम पंचायत मायापुर में केन्द्र सरकार की उपलब्धियों एवं फ्लेगशीप योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए मेरा देश बदल रहा है, आगे बढ़ रहा है थीम पर विशेष जनचेतना कार्यक्रम का आयोजन जिला प्रमुख वंदना नोगिया के मुख्यातिथ्य में किया गया।
इस अवसर पर आयोजित समारोह में जिला प्रमुख वंदना नोगिया ने कहा कि जमीनी स्तर पर योजनाओं के सही क्रियान्वयन के लिए प्रत्येक व्यक्ति का जागरूक होना जरूरी है, आज चाहे केन्द्र सरकार बात हो या राज्य की बात हो जनकल्याणकारी योजनाओं की कोई कमी नही है। सरकार ने प्रत्येक व्यक्ति एवं समूह को ध्यान में रखकर योजनाएॅ बनायी गयी है, जिनमें प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्यौति योजना, सुकन्या समृद्धि योजना, मुद्रा योजना, फसल बीमा, भामाशाह, राजश्री योजना , प्रधानमंत्री आवास योजना, महात्मा गाधी नरेगा योजना आदि योजनाओं से आम जन सीधा लाभ ले सकता है। जिला प्रमुख नोगिया के कहा कि बिना जनचेतना के योजनाओं को लाभ संभव नही है। जिला प्रमुख नोगिया ने युवाओं से आह्वान किया कि वे खुली ऑखों से सपने देखे ओर अपने लक्ष्य तय करें। अगर इरादा मजबूत होगा तो सफलता निश्चित मिलेगी। जनचेता कार्यक्रम में इन्दिरा गांधी मुक्त विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय सहायक निदेशक कमलेश मीणा ने बताया कि इग्नु देश के 641 जिलो में करीब दो सौ पाठ्यक्रम संचालित कर रहा है। राजस्थान के 16 जिलों में भी अपने शेक्षणिक पाठ्यक्रम चलाकर केदियों को भी नई जिन्दगी जीने का अवसर प्रदान कर रहा है। जिला अग्रणी बेंक अधिकारी आर के जांगीड़ ने बताया कि अब नगद धन का प्रयोग करने की जगह डीजी धन का उपयोग करें। डीजीटल ट्रॉजेक्सन बहुत ही आसान और सुरक्षित है, भीम एप बहुत ही सरल माध्यम है। जनचेतना कार्यक्रम की जानकारी देते हुए क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय अजमेर के सहायक निदेशक विनोद शंकर बैरवा ने बताया कि स्वच्छ भारत अभियान को प्रोत्साहन देने के लिए स्वच्छ आंगन- स्वच्छ द्वार प्रतियोगिता में मायापुर ग्राम के मदनसिह, लक्ष्मण एवं गेदीराम को जिला प्रमुख वंदना नोगिया द्वारा सम्मानित किया गया। इसी तरह कार्यक्रम में स्थानीय प्रतिभाओं के अन्तर्गत मेघावी छात्रा पूजा पुत्री कानाराम, आरती पुत्री लक्ष्मण एवं नूरहुसैन पुत्र नूरमोहम्मद, मुद्रा ऋण के लिए अच्छा काम करने के लिए सांवरलाल एवं नरसिंह और उत्कृष्ठ कार्य करने के लिए ककलाना एवं मायापुर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को पुरूस्कृत किया गया। कार्यक्रम के अन्तर्गत केन्द्र सरकार की मुद्रा लोन योजनार्न्गत नरसिंह को 5.5 लाख, छगनलाल को 50 हजार एवं लाडु को 2.46 लाख की स्वीकृतियॉ प्रदान की गयी। मायापुर के ग्रामीण सोराज को 9 लाख एवं लालाराम को 7.30 लाख की केसीसी स्वीकृति जनचेतना शिविर में प्रदान किये गए। जनचेतना कार्यक्रम में सहायक अधिक्षक डाक सत्यनारायण बैरवा, बैंक ऑफ बड़ौदा के कृषि अधिकारी महेन्द्र मीणा, वित्तिय साक्षरता परामर्श केन्द्र के परामर्शदाता जेसी यादव, चिकित्सा अधिकारी उलमा वकार, सरपंच रजिया बानो, उपसरपंच सुरेन्द्रसिंह सहित कई गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

error: Content is protected !!