विद्युत सुधार अभियान के अन्तर्गत कार्यों को समयबद्धता के साथ पूर्ण करें

sr. officers' 1अजमेर, 29 अप्रेल। डिस्काॅम्स अध्यक्ष श्री श्रीमत पाण्डे ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि मुख्यमंत्राी विद्युत सुधार अभियान के अन्तर्गत चलाए जा रहे कार्यों को समयबद्धता के साथ पूर्णं करें।
डिस्काॅम्स अध्यक्ष शनिवार को अजमेर में पंचशील स्थित काॅरपोरेट कार्यालय सभागार में आयोजित निगम के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस मौके पर ऊर्जा विभाग के सलाहकार श्री आर. जी. गुप्ता भी उपस्थित थे।
बैठक में अध्यक्ष डिस्काॅम्स ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मुख्यमंत्राी विद्युत सुधार योजना के अन्तर्गत चल रहे कार्यों में लोड रिडक्शन प्रोग्राम के तहत किए गए कार्यों की प्रगति की समीक्षा ली। उन्होंने इस कार्यक्रम के दौरान अजमेर डिस्काॅम के सभी वृ╔त्तों की विद्युत छीजत में पिछले वर्ष की तुलना में कमी लाने व राजस्व वसूली शत-प्रतिशत करने के लिए डिस्काॅम के प्रबंध निदेशक श्री मेहाराम विश्नोई सहित अन्य सभी वृत्त अधिकारियों को बधाई दी। उन्होंने निर्देश दिए कि इस योजना के तहत प्रथम व द्वितीय चरण में अधूरे पड़े कार्याे को शीघ्र पूर्ण करें। साथ ही तृतीय चरण के तहत शुरू किए जा रहे कार्यों को पारदर्शिता व अच्छी गुणवत्ता के साथ पूर्ण करें। इससे उपभोक्ताओं को बेहतर विद्युत आपूर्ति व ट्रांसफार्मर जलने में कमी आएगी। उन्होंने कहा कि सीएलआरसी के तहत ठेकेदार अपनी मनमर्जी से कार्य न करे उनके द्वारा किए जा रहे कार्यो की गुणवत्ता की जांच की जाए। इसमें किसी प्रकार की कमी पाई जाने पर एसीबी द्वारा कार्यवाही कराई जाएगी।
बैठक में अध्यक्ष डिस्काॅम्स ने कहा कि विद्युत सतर्कता दिए गए लक्ष्यों के आधार पर पूर्ण करें। विद्युत चोरी जांच में पूर्ण पारदर्शिता रखी जाए साथ ही पुरानी पडी लम्बित जांचों पर कार्यवाही कर राजस्व निर्धारण वसूली की कार्यवाही करें। यदि किसी उपभोक्ता का मीटर सही है तथा वास्तविक उपभोग बता रहा है तो वहां चेकिंग की आवश्यकता नहीं है। बंद व खराब मीटरों को तुरन्त बदलने की कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज शिकायतों का तुरन्त गति से समाधान करें।
बैठक में ऊर्जा सलाहकार श्री आर. जी. गुप्ता ने निर्देश दिए कि लोड रिडक्शन प्रोग्राम के तहत चलाए जा रहे कार्यों के बावजूद भी विद्युत छीजत में ज्यादा कमी नहीं आ रहे है इस कार्य को गम्भीरता से करने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि विद्युत छीजत में कमी आने पर ही घाटे में कमी होगी न की विद्यतु दरें बढाने से। उन्होंने कहा कि इस प्रोग्राम के तहत किए गए कार्यो में तीनों डिस्काॅम में यदि 20 प्रतिशत छीजत की कमी आने पर चार सौ करोड़ रूपए का फायदा तीनों डिस्काॅम्स को होगा। तीनों निगमों को घाटे से उभारने के लिए अपने खर्चो में कटौती करनी होगी।
उन्हांेने निर्देश दिए कि राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना, मुख्यमंत्राी विद्युत सुधार अभियान, मुख्यमंत्राी बिजली सबके लिए अभियान के अन्तर्गत किए जा रहे सभी कार्यों को पूर्ण करे। उन्होंने कहा कि धौलपुर जिले के आॅपरेशन प्लान के तर्ज पर प्लान बनाकर उसकी रूपरेखा बना कर अन्य जिलों में भी कार्य किए जाए। चालू वित्तीय वर्ष के शुरू में ही समयबद्धता के साथ कार्य किए जाए जिससे विद्युत छीजत में कमी एवं राजस्व में बढोतरी होगी।
प्रबंध निदेशक श्री एम. आर. विशनोई ने बताया कि उदय योजना के अन्तर्गत चल रहे लोड रिडक्शन प्रोग्राम के तहत किए जा रहे कार्याे को समय पर पूर्ण करें। उन्होंने बढतें हुए डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर जलने की समस्या को गम्भीरता से लिया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि रिपेयर ट्रांसफार्मर में आॅयल व वैल्डिंग की जांच करें। स्टोर से साईड पर ट्रांसफार्मर लगाते यदि जल जाए तो ट्रांसफार्मर का निरीक्षण करने की रिपोर्ट देने वाले सहायक अभियंताओं की जिम्मेदारी होगी व निरीक्षण करने वाले अधिकारी को आरोप पत्रा दिया जाएगा। नए व रिपेयर ट्रांसफार्मर की गुणवत्ता की जांच करने के लिए सहायक भंडार नियंत्राक को भी उनके साथ जाना होगा। उन्होंने निर्देश दिए कि निरीक्षण में लापरवाही नहीं बरती जाए। ट्रांसफार्मर की सही अर्थिंग हो यह सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा बार-बार ट्रांसफार्मर जलने से काश्तकार व उपभोक्ताओं को परेशानी होती है, विद्युत आपूर्ति मंे व्यवधान होता है व निगम को भी आर्थिक हानि होती है।
उन्होंने सभी फीडर इंचार्जों को अपने अपने फीडर पर ट्रांसफार्मर का रखरखाव व उसके लोड का ध्यान रखने के निर्देश दिए। यदि किसी क्षेत्रा में उपभोक्ताओं के लोड़ के बराबर ट्रांसफार्मर नहीं लगा है तो उसे तुरन्त बदलकर लोड के अनुरूप ट्रांसफार्मर लगावे इससे उपभोक्ता को बेहतर विद्युत आपूर्ति उपलब्ध होगी। उन्होंने सभी वृत्त अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके क्षेत्रा में 10 प्रतिशत से अधिक ट्रांसफार्मर नहीं जलने चाहिए। यदि इससे अधिक ट्रांसफार्मर जलने की शिकायत प्राप्त होती है तों संबंधित अधीक्षण अभियंता के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। विद्युत आपूर्ति में व्यवधान उत्पन्न नहीं हो एवं ट्रिपिंग बार-बार नहीं हो इसके लिए पेडों की छंगाई, ढीले पडे तारों को दुरूस्त करना, क्षतिग्रस्त पोलों को बदलना, जम्पर दुरूस्त कर फीडरों का मेंटिनेन्स करें। इससे विद्युत चोरी, विद्युत से होने वाली दुर्घटनाओं व विद्युत छीजत में कमी आएगी। उन्होंने वृत्त अधिकारियों को निर्देशित किया कि लोड रिडक्शन प्रोग्राम के तहत उनके क्षेत्रा में किए जा रहे कार्यो में दो-दो फीडरों की जांच करें। सभी उपभोक्ताओं के मोबाईल नम्बर एकत्रा करने के साथ ही उसका आधार कार्ड नम्बर एवं ई-मेल आईडी की सूचना भी एकत्रा की जाए। उन्होंने कहा कि कृषि उपभोक्ताओं के सामान्य श्रेणी के फरवरी, 2010, टीएसपी क्षेत्रों के जनवरी, 2017 व अनुसूचित जाति के सभी लम्बित आवेदन पत्रों के मांग पत्रा मई, 2017 तक जारी करने व जिनके मांग पत्रा फरवरी, 2017 तक जमा है उन्हें जून, 2017 तक कृषि कनेक्शन देने के निर्देश दिए।
बैठक में प्रबंध निदेशक ने डिस्काॅम के सभी वृत्तों की तुलना में अजमेर जिला वृत्त की विद्युत छीजत 15 प्रतिशत से कम आने पर संबंधित अधीक्षण अभियंता श्री एन. एस. निर्वाण को सराहनीय कार्य करने के लिए धन्यवाद दिया।
बैठक में निदेशक (तकनीकी) श्री के. पी. वर्मा, निदेशक (वित्त) श्री एस.एम. माथुर, संभागीय मुख्य अभियंता श्री बी. एस. रत्नू (अजमेर जोन), श्री एन. एस. सहवाल (उदयपुर जोन), श्री बी. एम. भामू (झुंझुनूं जोन), अति. मुख्य अभियंता श्री वी.एस. भाटी (प्रोजेक्ट), श्री एन. एल. सालवी (मुख्यालय), अति. पुलिस अधीक्षक (सतर्कता) श्री मुकेश सांखला, मुख्य लेखाधिकारी श्री बी. एल. शर्मा (एटीबी), श्री एम. के. जैन (ईटीबी), श्री एम. के. गोयल (आॅडिट), कम्पनी सचिव श्रीमती नेहा शर्मा, टी ए टू एमडी श्री मुकेश बाल्दी सहित समस्त अधीक्षण अभियंता एवं संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!