महिलाओं में जगाई स्वरोजगार की राह

unnamedअजमेर, 17 मई। बड़ौदा ग्रामीण स्वरोजगार विकास संस्थान (आरसेटी) के द्वारा महिलाओं को उद्यमी बनाकर स्वरोजगार प्रदान करने के लिए प्रशिक्षण आयोजित किया गया।
आरसेटी की निदेशक श्रीमती सीमा खन्ना ने बताया कि संस्थान के हरिभाउ उपाध्याय नगर परिसर में 41 महिलाओं को स्वरोजगार आरम्भ करने के लिए प्रशिक्षित किया गया। महिला टेलर कोर्स के अन्तर्गत 21 महिलाओं को 30 दिन तक कपड़े सिलाई करने का गहन प्रशिक्षण दिया गया। इसी प्रकार 20 महिलाओं को पापड़, अचार एवं मसाला बनाने के लिए 10 दिन तक प्रश्ाििक्षत किया गया। प्रशिक्षण के दौरान महिलाओं को सैद्धान्तिक जानकारी के साथ-साथ प्रायोगिक सत्रांें में हाथ से काम करना सिखाया गया।
उन्होंने बताया कि बुधवार को प्रशिक्षण का समापन समारोह आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बैंक आॅफ बड़ौदा के उपमहाप्रबंधक श्री एम.एस. महनोत एवं अधिकारी श्री राकेश कुमार नामा ने प्रशिक्षणर्थियों को निष्ठा एवं समर्पण के साथ कार्य करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि उद्यमी को अपनी सफलता का पैमाना स्वयं तय करते हुए कार्य करना चाहिए। सफल उद्यमी बनने के लिए ढृढ़ आत्मविश्वास एवं जूनून से कार्य करने की आवश्यकता है। केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से नव उद्यमियों को धन राशि उपलब्ध करवायी जाती है। बैंक प्राथमिकता के साथ आरसेटी में प्रशिक्षित युवाओं को ऋण उपलब्ध करवाएगा। सफल उद्यमी बनने से वह व्यक्ति समाज में रोल माॅडल बनकर अन्य व्यक्तियों को प्रेरणा प्रदान करता है। समारोह में समस्त प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्रा प्रदान किये गये।
इस अवसर पर संस्थान फैकल्टी रामराज धाकड़, विमेन्स टेलर की प्रशिक्षिका सुश्री इन्दुमती तंवर एवं पापड़ अचार एवं मसाला उद्यमी प्रशिक्षण की प्रशिक्षिका श्रीमति पद्मा खत्राी एवं सुशीला
देवी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!