बी. एड. काउंसलिंग हेतु पीटीईटी परीक्षा में न्यूनतम प्राप्तांकों की कोई बाध्यता नहीं

परीक्षा में सम्मिलित हुए सभी अभ्यर्थी ऑनलाईन काउंसलिंग
में हिस्सा ले सकता है
अब तक 70000 ने पंजीयन करवाकर रजिस्ट्रेशन शुल्क जमा करवाया

mds 450पीटीईटी समन्वयक प्रो. बी.पी. सारस्वत ने बताया कि जिन अभ्यर्थियों ने पीटीईटी परीक्षा 2017 दी है वे सभी अभ्यर्थी ऑनलाईन काउंसलिंग हेतु रजिस्ट्रेशन करवा कर महाविद्यालयों के विकल्प ऑनलाईन दे सकते हैं। उनके पीटीईटी में प्राप्त प्राप्तांकों में न्यूनतम प्राप्तांकों की कोई बाध्यता नहीं है। तथा कोई कट पॉईन्ट नहीं है।
ऐसे सभी अभ्यर्थी ऑनलाईन विकल्प भरकर काउंसलिंग में सम्मिलित हो सकते हैं।
प्रो. सारस्वत ने बताया कि इस वर्ष पीटीईटी के और भी महाविद्यालयों को मान्यता मिलने के पश्चात् लगभग 846 महाविद्यालयों में प्रवेश हेतु काउंसलिंग करवाई जा रही है तथा इन महाविद्यालयों में लगभग 97000 सीटें हैं।
इतनी अधिक संख्या में बी.एड. महाविद्यालयों को मान्यता मिलने के कारण ऑनलाईन काउंसलिंग में सम्मिलित हुए लगभग सभी अभ्यर्थियों को इच्छित महाविद्यालय मिलने की संभावना अधिक रहेगीं
इसलिये समन्वयक ने इस वर्ष पीटीईटी परीक्षा में सम्मिलित हुए तथा बी.एड. पाठ्यक्रम में प्रवेश लने के इच्छुक सभी अभ्यर्थियों से अपील की है कि वे ऑनलाईन काउंसलिंग में सम्मिलित होकर अपने महाविद्यालयों के विकल्प निर्धारित तिथि तक ऑनलाईन भर सकते हैं।

बी.ए./बी.एससी. बी.एड.

4 वर्षीय इन्टीग्रेटेड बी.ए.बी.एड. पाठ्यक्रम के लिए लगभग 182 महाविद्यालयों में लगभग 17000 सीटों हेतु काउंसलिंग करवाई जा रही है। जबकि आज दिनांक तक लगभग 7000 अभ्यर्थियों द्वारा ही ऑनलाईन काउंसलिंग हेतु रजिस्ट्रेशन करवाकर रजिस्ट्रेशन शुल्क जमा करवाया गया है। ऐसे में इस पाठ्यक्रम में भी ऐसे सभी अभ्यर्थियों को महाविद्यालय आवंटित होने की संभावना रहेगी जो ऑनलाईन काउंसलिंग में सम्मिलित होकर महाविद्यालयों के विकल्प देंगे।

प्रो. बी.पी. सारस्वत ने बताया कि इसी वर्ष से अपवर्ड मूवमेन्ट की भी व्यवस्था राज्य सरकार द्वारा की गई है जिसके माध्यम से अभ्यर्थी उसे आवंटित महाविद्यालय से संतुष्ट नहीं होने पर अपवर्ड मूवमेन्ट हेतु आवेदन कर सकेगा । अभ्यर्थी से प्राप्त आवेदन के आधार पर उसके द्वारा भरे गये विकल्पों में से यदि उसे पूर्व में आवंटित महाविद्यालय से पूर्व के विकल्पों (उसके द्वारा दी गई प्राथमिकता के आधार पर) में से कोई महाविद्यालय आवंटित होता है तो वह आवंटित किया जायेगा तथा पूर्व में आवंटित महाविद्यालय से प्रवेश निरस्त कर दिया जायेगा। इससे अभ्यर्थियों को यह फायदा होगा कि यदि उसे आवंटित महाविद्यालय से पूर्व के महाविद्यालयों में किसी अभ्यर्थी द्वारा प्रवेश नहीं लेने पर रिक्त हुई सीट पर उस अभ्यर्थी को अपवर्ड किया जा सकेगा।
अभ्यर्थी इस संबंध में दिशा निर्देश, विज्ञप्ति आदि अभ्यर्थी वैबसाईट पर देख सकते हैं
प्रो. सारस्वत ने बताया कि अभ्यर्थी काउंसलिंग संबंधित विस्तृत विज्ञप्ति पीटीईटी की वैबसाईट पर देख सकते हैं तथा आगामी सूचनाओं हेतु वैबसाईट का नियमित अवलोकन करते रहें क्यूंकि सभी सूचना वैबसाईट पर ही उपलब्ध करवाई जा रही है।

प्रो. बी.पी. सारस्वत
समन्वयक

error: Content is protected !!