श्रम कल्याण नीति का कार्मिक अधिकाधिक लाभ उठाएं

मित्तल हाॅस्पिटल में हुई भविष्य निधि पर कार्मिक जागरुकता संगोष्ठी
MHRC PF Meeting (2)अजमेर, 12 जुलाई। भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी सहायक आयुक्त (भविष्य निधि) सुरेश चैधरी ने कहा कि केन्द्र सरकार की श्रम कल्याणकारी नीतियों का कार्मिकों को अधिकाधिक लाभ उठाना चाहिए। श्रम कल्याण नीतियों में प्रदत्त प्रावधानों के तहत कार्मिक आवास, शिक्षा, चिकित्सा एवं मांगलिक कार्य सुगमता से पूर्ण कर सकते हैं।
चैधरी बुधवार को मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के सभागार में भविष्य निधि पर कर्मचारियों की जागरुकता संगोष्ठी को मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार ने कर्मचारियों के सामाजिक सुरक्षा के रूप में विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को लागू किया हुआ है। यह योजनाएं कर्मचारियों के आड़े वक्त में सुरक्षा कवच के रूप में संबल का काम करती हैं। पर्याप्त जानकारी के अभाव में कार्मिक इसका अपेक्षित लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। चैधरी ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना कर्मचारियों के स्वयं के घर का सपना साकार करने के लिए बेहतर है। इसमें दस या इससे अधिक कर्मचारी सोसायटी बनाकर अनुदान का लाभ पा सकते हैं। बैंकों से आवास ़ऋण हेतु भविष्य निधि से सीधी ईएमआई का भुगतान करवा सकते हैं । उन्होंने बताया कि आवास ऋण ईएमआई भुगतान भविष्य निधि से कराए जाने पर ब्याज दर में भी छूट मिलती है। चैधरी ने कहा कि पेंशन योजना और भविष्य निधि अग्रिम योजना अन्तर्गत कर्मचारियों को राशि उपलब्ध कराने के कई प्रावधान हैं। परिवार में विवाह आदि मंगल कार्य के लिए भी कर्मचारी भविष्य निधि से राशि प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कर्मचारियों को भविष्य निधि अग्रिम योजना की भी विस्तार से जानकारी दी और उनकी जिज्ञासा को दूर किया। चैधरी ने कर्मचारियों का आह्वान किया कि वे भविष्य निधि से आधार नम्बर को लिंक कराएं। इससे वे आॅन लाइन ही अपने पीएफ में जमा राशि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अपडेट रह सकते हैं। इस मौके पर भविष्य निधि निरीक्षक एन के गुप्ता तथा पी डी बुनकर ने भी कर्मचारियों को संबोधित किया।
संगोष्ठी के प्रारम्भ में मित्तल हाॅस्पिटल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एस के जैन ने सहायक आयुक्त भविष्य निधि सुरेश चैधरी का बुके भेंट कर स्वागत किया। संगोष्ठी का संयोजन प्रबन्धक जनसम्पर्क संतोष गुप्ता ने किया। अंत में कार्मिक अधिकारी अनिल कुमार जैन ने आभार व्यक्त किया। संगोष्ठी में करीब 150 कर्मचारी एवं अधिकारी शामिल थे।

संतोष गुप्ता/ प्रबंधक जनसम्पर्क/9116049809

error: Content is protected !!