रतनलाल कंवरलाल पाटनी केंद्रीय रोडवेज बस स्टेण्ड का उद्धघाटन कल

kishangarh bus stand 450किशनगढ़।चौदह हजार वर्गगज में निर्मित भव्य आर के पाटनी केन्द्रीय रोडवेज बस स्टैंड से शुक्रवार से रोडवेज बसों का आवागमन शुरू हो जाएगा। अजमेर डिपो के अन्तर्गत इस केंद्रीय बस स्टैंड से 24 घंटे लम्बी दूरी और स्थानीय रूट पर बसों का आवागमन रहेगा। यहां से वोल्वो समेत डिलक्स, सिल्वर लाइन, स्टार लाइन एवं स्थानीय ग्रामीण रोडवेज सेवा और लो फ्लोर बसों का भी आवागमन रहेगा। रोडवेज पर निर्माण और फिनिशिंग संबंधित सभी कामकाज पूरे कर लिए गए हैं और उद्घाटन कार्यक्रम भी तय कर लिया गया है। 4 अगस्त, शुक्रवार अपराह्न 3 बजे रोडवेज बस स्टैंड का उद्घाटन सार्वजनिक निर्माण विभाग एवं परिवहन मंत्री यूनुस खान एवं विधायक भागीरथ चौधरी करेंगे।
आर के मार्बल फाउंडेशन ने जयपुर रोड वैष्णोधाम मंदिर के सामने इस आधुनिक रोडवेज बस स्टैंड का निर्माण कार्य करवाया। रोडवेज बस स्टैंड बनने के बाद अभी हाल ही में फाउंडेशन की ओर से दोबारा नवीनीकरण का कार्य करवा कर इसे आधुनिक रूप दिया गया। यहां से वोल्वो, डिलक्स एवं स्टार और सिल्वर लाइन की रोडवेज बसों और स्थानीय बसों के ठहराव के लिए अलग से प्लेटफार्म और अलग-अलग टिकट बुकिंग काउंटर भी बनाए गए हैं।
*24 घंटे होगा आवागमन*
रोडवेज बस स्टैंड से 24 घंटे रोडवेज बसों के आवागमन की सुविधा रहेगी। यहां से करीब 472 रोडवेज बसों का संचालन होगा। दिव्यांग, वरिष्ठजन समेत मासिक पास एवं नि:शुल्क और रियायती पास भी यहीं से बनेंगे।
*चार गुना बढ़ेगा राजस्व*
यहां से अहमदाबाद, जैसलमेर, बाड़मेर, फलौदी, नागौर, उदयपुर, प्रतापगढ़ रूट पर बसों का आवागमन रहेगा। इसी प्रकार भीलवाड़ा चितौड़ समेत सिरोही, आबू रोड, फालना एवं जोधपुर के लिए भी यहीं से बसों का संचालन होगा। किशनगढ़ वाया श्रीनगर से भीलवाड़ा एवं किशनगढ़ से वाया जयपुर, दिल्ली व हरिद्वार के लिए भी बसों की सुविधा रहेगी। स्थानीय उप नगर सेवा की करीब 150 बसों का आवागमन रहेगा। लो फ्लोर की 51, मकराना वाया हनुमानगढ़ तक 51, जयपुर, दिल्ली रूट पर करीब 200 एवं अन्य 20 स्थानीय सेवा की रोडवेज बसों का आवागमन की सुविधा रहेगी। यह संख्या एक तरफा आवागमन की है। दो तरफा आवागमन में यह संख्या दो गुनी हो जाएगी।
*निर्माण : एक नजर*
-जमीन : 7 बीघा
-भवन निर्माण : 14000 वर्गगज
-हरियाली : 150 बड़े पेड़ और दो हजार छोटे पौधे
-निर्माण शुरू : 28 अगस्त 2014
-काम पूरा : दिसम्बर 2016
-नवीनीकरण : मई 2017
-रोडवेज बसें : 472 बसों की आवाजाही प्रतिदिन।

Rajkumar Sharma

error: Content is protected !!