शास्वत केवल प्रभु परमात्मा-संत प्रहलाद

केकड़ी, दुनिया में हर चीज नष्ट होने वाली हैं अगर शास्वत हैं तो सिर्फ प्रभु परमात्मा हैं जो हर समय हर स्थान पर हाजिर हैं। ये उद्गार संत प्रहलाद ने रविवार को अजमेर रोड़ पर स्थित संत निरकारी सत्संग भवन में आयोजित सत्संग के दौरान व्यक्त किये।
निरंकारी मण्डल प्रवक्ता रामचन्द्र टहलानी ने बताया कि संत ने कहा कि ‘‘स्वास-स्वाास सिमरौ गोविन्द,मन अन्तर की उतेरे चित’’ जो इंसान स्वास दर स्वास प्रभु परमात्मा का चिन्तन करता हैं उसके मन की सभी चिन्ताऐं समाप्त हो जाती हैं इसलिये दुनियावी चिन्तन दुखः का कारण बनती हैं एवं प्रभु परमात्मा का चिन्तन सुख का कारण बनती हैं। इसलिये ही कहा भी गया हैं कि प्रभु यदि याद हैं तो आबाद हैं और भूल गया तो बर्बाद हैं। इंसान को अपना चित प्रभु परमात्मा में लगाये रखना चाहिए और संतों महापुरूषों के वचनों को सदैव याद रखना चाहिए जिससे मन का मैल धुलता रहता हैं। संत ने कहा कि जब तक इंसान की सांस चलती रहे उसे सत्संग करते रहना चाहिए। सत्संग की महिमा अपरंपार हैं ज्ञानी अपना समय ज्ञान से इस्तेमाल करता हैं,अज्ञानी अज्ञानता से और अज्ञानता से भय पैदा होता हैं और भय से दुख व पीड़ा होती हैं।
सत्संग के दौरान राधेश्याम,कालूराम निरंकारी,रामचन्द्र सरीता,रोहित,गोपाल,किशोर पोपटानी,रविप्रकाश पाण्डे आदि ने गीत व विचार प्रस्तुत किये। संत का स्वागत एवं समारोह का संचालन अशोक रंगवानी ने किया।

राष्ट्ीय समूह व संस्कृत गाान प्रतियोगिता आयोजित
केकड़ी, भारत विकास परिषद शाखा केकड़ी द्वारा रविवार को राष्ट्ीय समूह व संस्कृत लोकगीत प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में कुल 10 टीमों ने भाग लिया।
समारोह का शुभारंभ राष्ट्ीय गीत के साथ शाखा अध्यक्ष आनन्द सोमाणी व प्रान्तीय पदाधिकारी नरेन्द्र सिंह राठौड़ द्वारा मां भारत के चित्र पर दीप प्रज्जवलित कर किया गया। परिषद द्वारा आयोजित राष्ट्ीय समूह गान प्रतियोगिता में 6 टीमों ने तथा संस्कृत गान में 4 टीमों ने भाग लिया।
राष्ट्ीय समूह गान प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर मिश्रीलाल दूबे अकादमी के छात्र रहे तथा द्वितीय स्थान पटेल आदर्श विद्या निकेतन अजमेर रोड़ के छात्रों ने प्राप्त किया। इसी प्रकार संस्कृत समूह गान में प्रथम स्थान पटेल आदर्श विद्या निकेतन तथा द्वितीय स्थान राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय केकड़ी ने प्राप्त किया। इस अवसर पर निर्णायक के रूप में पीयूष टांक,सत्येन्द्र आचार्य तथा सुरेश शर्मा उपस्थित थे। इस अवसर पर परिषद के सचिव ओमप्रकाश,बहादुर सिंह शक्तावत,राजेश शर्मा,उपस्थित थे। संचालन शाखा उपाध्यक्ष रामधन कुम्हार ने किया।

बूथ लेवल एजेन्ट सम्मेलन आयोजित
केकड़ी/राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्देशानुसार केकड़ी ब्लॉक एवं नगर कांग्रेस कमेटी की ओर से कांग्रेस के बूथ लेवल एजेन्टों का सम्मेलन रविवार को कोटा रोड़ स्थित लक्ष्मी पेलेस होटल में आयोजित किया गया।
प्रवक्ता रतन पंवार ने बताया कि कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मुख्य सचेतक डा.रघु शर्मा भी शिरकत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष छोटूलाल कुमावत ने की तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रदेश कांग्रेस प्रभारी संजय राज एडवोकेट भी उपस्थित थे। समारोह में अतिथियों का राजस्थान परंपरानुसार स्वागत किया गया। इस अवसर पर संबोधित करते हुए रघु शर्मा ने पार्टी की ताकत को बढ़ाने का आव्हान किया। इस अवसर पर पंचायत समिति उपप्रधान छोटूलाल,सेवादल अध्यक्ष मोहम्मद असलम,मण्डी उपाध्यक्ष किशन गोपाल परेवा,प्राईवेट बस एसोसिएशन अध्यक्ष पप्पु चौधरी,युथ कांग्रेस अध्यक्ष सतीश मालू,सेवादल अध्यक्ष नूर मोहम्मद सहित अनेक कांग्रेसजन उपस्थित थे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!