श्रीचारभुजा महा मस्तकाभिषेक महोत्सव का हुआ आगाज

केकड़ी, शहर के पुरानी केकडी स्थित श्री चारभुजा मंदिर में श्री चारभुजा नाथ का तीन दिवसीय महा मस्तकाभिषेक कार्यक्रम का आगाज शुक्रवार को को सुबह छह बजे पुरानी केकडी स्थित श्री चारभुजा मंदिर में मंदिर की संगीतमयी 108 परिक्रमा के साथ हुआ। प्रसिद्व भजन गायक महावीर मूंदडा के संयोजन में सैकडो श्रद्वालुगणों ने भजन संर्कीतन करते हुये श्री चारभुजा मंदिर के 108 परिक्रमाये लगाई।
साथ ही कार्यक्रम के अगले चरण के तहत दोपहर तीन बजे बजरंग दल के जिला संयोजक राकेश शर्मा के संयोजन में शहर में विशाल वाहन रैली भी निकाली गई। शहर के अजमेर रोड पर स्थित बीजासण माता मंदिर से प्रारम्भ हुई रैली मे सैंकडो युवकों ने मोटरसाइकिल पर सवार होकर शहर का भ्रमण किया तथा रैली के दौरान शहर में पहली बार बडे पैमाने पर आयोजित किये जा रहे श्री चारभुजानाथ के महा मस्तकाभिषेक कार्यक्रम की जानकारी देते हुये जन जन से इसमें शामिल होने की अपील की। रैली बीजासण माताजी के मंदिर से प्रारम्भ हुई जो अजमेरी गेट,घण्टाघर, सदर बाजार, खिडकी गेट, सरसडी गेट, भैंरू गेट, सूरजपोल गेट, माणक चौक होते हुये श्री चारभुजा मंदिर पहुंच कर सम्पन्न हुई।
इस महोत्सव के तहत ही 20 अक्टूबर को दोपहर एक बजे से तीन बजे तक श्री चारभुजा मंदिर में महिला भजन मण्डली द्वारा भजन कीर्तन का आयोजन किया जायेगा। 20 अक्टूबर को ही रात्रि में खाईगढ स्थित प्राचीन गढ में विशाल भजन संध्या का आयोजन किया जायेगा जिसमे राजस्थान के मशहूर आईडियल ग्रुप और श्याम मित्र मण्डल निवाई के कलाकारो द्वारा भजनो की प्रस्तुतियां दी जायेंगी। इस भजन संध्या में पूर्व जल संसाधन मंत्री सांवर लाल जाट, वरिष्ठ भाजपा नेता भंवर सिंह पलाडा, रामेश्वर लाल बम्बोरिया, भूपेन्द्र सिंह शक्तावत भी अथितियो के रूप में शिरकत करेगें। इससे पहले शहर में श्री चारभुजानाथ के विमान की शोभा यात्रा भी निकाली जायेगी जो चारभुजा मंदिर से प्रारम्भ होकर लोढा चौक, खिडकीगेट,सदर बाजार, घण्टाघर, अजमेरी गेट, अस्पताल रोड, खिडकी गेट, सरसडी गेट, भैरूगेट, खाती मौहल्ला होते हुये खाईगढ में भजन संध्या के आयोजन स्थल पर पहुंच कर सम्पन्न होगी।
महोत्सव के तीसरे व अंतिम दिन 21 अक्टूबर को सुबह सवा आठ बजे से मंदिर में श्री चारभुजा नाथ का महा मस्तकाभिषेक होगा। पंडित घनश्याम पाराशर के निर्देशन में होने वाले इस मस्तकाभिषेक के दौरान कई पंडितो द्वारा मंत्रोच्चार के साथ भगवान चारभुजा की प्रतिमा पर गाय के दूध का अभिषेक किया जायेगा। इस मौके पर ठाकुर जी के लिये छप्पन भोग की झांकी भी सजाई जायेगी और इस झांकी के दर्शनोपरांत मंदिर में महाआरती का आयोजन होगा और बाद में प्रसाद वितरित किया जायेगा।

error: Content is protected !!