युवाओं को रोजगार में राजस्थान होगा देश में अव्वल – डाॅ.यादव

श्रम,नियोजन, कौशल, उद्यमिता मंत्राी ने ली विभागीय अधिकारियों की बैठक
अधिकारियों को दिए संवेदनशील होकर काम करने के निर्देश
कहा, लगातार तरक्की कर रहा है प्रदेश

IMG20170911160936अजमेर, 11 सितम्बर। राज्य के श्रम, कौशल, नियोजन, उद्यमिता तथा कारखाना व बाॅयलर्स निरीक्षण विभाग के मंत्राी डाॅ. जसवंत सिंह यादव ने कहा कि प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में देश और प्रदेश लगातार तरक्की कर रहा है। युवाओं को हुनरमंद बनाने और रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में राजस्थान में शानदार कार्य हो रहा है। शीघ्र ही हम इस क्षेत्रा में देश के अग्रणी राज्यों में शामिल होंगे। उन्होंने श्रमिकों को राज्य की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए अधिकारियों को संवेदनशील होकर कार्य करने के निर्देश दिए।
राज्य के श्रम, कौशल, नियोजन, उद्यमिता तथा कारखाना व बाॅयलर्स निरीक्षण विभाग के मंत्राी डाॅ. जसवंत सिंह यादव ने आज सर्किट हाउस में विभागीय अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे चाहती है कि राज्य के युवा रोजगार के क्षेत्रा में आगे बढ़े और आत्मनिर्भर बनें। इसके लिए राजस्थान राज्य आजीविका एवं कौशल विकास निगम के माध्यम से विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित किए जा रहे है। बड़ी संख्या में युवाओं को रोजगार से जोड़ा गया है। इसी तरह प्रत्येक माह लगने वाले रोजगार मेलों में भी युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। अधिकारी यह प्रयास करें कि कोई भी हुनरमंद युवा किसी कारणवश रोजगार से वंचित ना रहे। इसके लिए स्थानीय एवं बाहरी सभी तरह की कम्पनियों से सम्पर्क साधा जाए। कैम्पस प्लेसमेंट से भी युवाओं को ज्यादा से ज्यादा से लाभ निकलवाने के लिए गम्भीरता से प्रयास किए जाएं।
उन्होंने श्रम विभाग के कामकाज की समीक्षा करते हुए कहा कि राजस्थान सरकार ने श्रमिकों का पंजीकरण कर उन्हें विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ा है। श्रमिकों को उनके पुत्रा, पुत्रियों के शिक्षण, विवाह एवं दुर्घटना बीमा सहित राज्य की सर्वाधिक लाभाकारी योजना भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना से भी जोड़ा गया है। अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि अजमेर जिले का कोई भी पात्रा व्यक्ति इन कल्याणकारी योजनाओं से वंचित ना रहे। इस कार्य में किसी भी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
डाॅ. यादव ने कारखाना एवं बाॅयलर्स निरीक्षण विभाग के अधिकारियों कि उनके क्षेत्रा में आने वाले विभिन्न उद्यमों का प्रभावी निरीक्षण कर नियमों का पालन एवं श्रमिकों के हित सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों में सतत भागीदारी निभाएं। राजस्थान में युवाओं के उत्थान की दिशा में शानदार काम हो रहा है।
इस अवसर पर नगर निगम के महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत, अध्यक्ष श्री अरविंद यादव एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय श्री अबु सूफियान चैहान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!