राज्य सरकार का ग्रामीण मॉल का सपना साकार

शहर की दुकानों को भी पीछे छोड़ा पड़ांगा अन्नपूर्णा भण्डार ने
अब तक एक करोड़ से अधिक का व्यापार, प्रतिदिन 15 हजार से अधिक की होती है बिक्री
छोटे से मॉल में मिलती है ग्रामीणों की जरूरत की हर वस्तु

Annapurna Bhandar Padanga 02ब्यावर, 25 सितम्बर। अजमेर जिले के छोटे से गांव पड़ांगा में अन्नपूर्णा भण्डार ने व्यापार में शहर की स्थापित दुकानों को भी पीछे छोड़ दिया है। गांव का यह छोटा सा मॉल ग्रामीणों को उनकी जरूरत की प्रत्येक वस्तु तो उपलब्ध कराता ही है, प्रतिदिन 15 हजार से अधिक की बिक्री का रिकार्ड भी बना रहा है। मात्र डेढ़ साल में इस दुकान ने एक करोड़ रूपये से अधिक का व्यापार किया है। अन्नपूर्णा भण्डार पर सरकार की विशेष नीतियों के तहत बाजार से सस्ती दर पर उपभोक्ता से जुडी वस्तुएं बिक्री के लिए उपलब्ध हैं।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि पड़ांगा स्थित यह अन्नपूर्णा भण्डार ग्रामीणों की अपेक्षाओं पर पूरी तरह खरा उतरा है। यह भण्डार बिक्री के भी रिकार्ड तोड़ रहा है। इस भण्डार की सफलता की कहानी करीब डेढ़ साल पहले शुरू हुई। गांव का एक उपभोक्ता हेमसिंह रावत पडांगा ग्राम सेवा सहकारी समिति पर खाद-बीज लेने आया था। लेकिन जब उसकी नजर साफ-सुथरे अन्नपूर्णा भंडार पर पडी तो उससे रहा न गया। भण्डार के व्यस्थापक सुरेष तिवाडी एवं सहव्यवस्थापक अमित तिवाडी ने हेमसिंह रावत के साथ ही श्रीमति घीसी देवी, गुलाब रायका, भोलाराम तेवडा, पारसमल गुर्जी, रंगलाल गुर्जर, सुखदेव चौधरी इत्यादि को बताया कि ”इस अन्नपूर्णा भंडार पर आपकी जरूरत की सभी चीजें एक ही स्थान पर मिलती है और गुणवत्तायुक्त व एमआरपी से भी कम दर पर। यहां से सामान लेने पर आप लोगों के समय व धन की बचत होती है।“ यहीं पर मिनी बैक, ई-मित्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, विद्यालय, डेयरी एवं पशु चिकित्सा केन्द्र भी आसपास ही स्थित है। ग्रामीणों ने यहां के उत्पाद को उपयोग में लेना शुरू किया तो दाम और गुणवत्ता दोनों ही उन्हें जंच गई।
श्री गोयल ने बताया कि इस अन्नपूर्णा भंडार पर प्रतिदिन 15000-20000 रूपये की बिक्री हो रही है। 10 फरवरी 2016 से षुरू हुए इस अन्नपूर्णा भण्डार पर अब तक लगभग 1 करोड से अधिक की ब्रिकी हो चुकी है। इस अन्नपूर्णा भण्डार ने 22.सितम्बर, 2016 को 2 लाख 20 हजार रूपये की बिक्री का जादुई आंकडा भी छुआ था। इस अन्नपूर्णा भंडार पर सी.सी.टी.वी कैमरे लगे हुए है और मुम्बई में ’’अपना बाजार’’ से लाया गया सोफ्टवेयर भी है जिससे कम्प्यूटर बिल पूरी डिटेल के साथ मिल जाता है।
जिला रसद अधिकारी श्री संजय माथुर ने बताया कि यह अन्नपूर्णा भंडार उपभोक्ताओं के लिए ’’रूरल मॉल’’ के सपने को साकार कर रहा है। ग्रामीणों को पहले यहाँ से 25 किलोमीटर दूर मसूदा और बिजयनगर सामान खरीदने के लिए जाना पड़ता था, परन्तु अब पडांगा में ही अन्नपूर्णा भण्डार खुलने से ग्रामवासियों को रोजमर्रा का सामान उनके गांव में ही उपलब्ध हो जाता है। आस-पास के गाँव अर्जुनपुरा, सांयमाला, रामनगर, देवपुरा, रामपुरा, रूपपुरा, अमरगढ़, मोतीपुरा व सदापुरा के विद्यालयों द्वारा मिड-डे-मील का सारा सामान भी यहीं से खरीदा जाने लगा है । यहाँ उच्च क्वालिटी के साथ साथ उपभोक्ता सामग्री भी किफायती दर पर उपलब्ध हो रही है। लगभग पाँच सौ घर एवं पाँच हजार की आबादी वाले इस ग्राम पंचायत के लोगों ने अब अन्य दुकानों से सामान खरीदना बंद कर दिया है।–00–

विद्युत बिल 29 सितम्बर तक जमा होंगे
ब्यावर, 25 सितम्बर। उपखण्ड शहर सीएसडी-द्वितीय ब्यावर के ग्रुप संख्या 1800 के विद्युत उपभोक्ताओं को सूचित किया जाता है कि विद्युत बिलों की नियत भुगतान तिथि 26 सितम्बर से बढ़ाकर 29 सितम्बर 2017 कर दी गई है। विद्युत बिल बिना विलम्ब शुल्क के जमा किए जाएंगे। –00–
नगर परिषद द्वारा वार्ड सं. 16 से 19 में 26 सितम्बर को भी होगी फोंगिंग
ब्यावर, 25 सितम्बर। नगरपरिषद ब्यावर व चिकित्सा विभाग द्वारा शहर में मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया आदि रोगों की रोकथाम व मच्छरों पर नियंत्राण के लिए पायरेथ्र्रिम दवा का मशीन द्वारा फोगिंग का कार्य किया जाएगा।
नगरपरिषद आयुक्त डॉ. दिनेश राय सापेला के अनुसार मच्छरजनित रोगों की रोकथाम के लिए शहर में फोगिंग का कार्य चिकित्सा विभाग के सहयोग से संशोधित कार्यक्रम के अनुसार 12 सितम्बर से 25 अक्टूबर 2017 तक निर्धारित कार्यक्रमानुसार किया जाएगा।
26 सितम्बर को वार्ड संख्या 16 से 19 में भांभीयान शाहपुरा मोहल्ला, भांभीयान मंदिर मार्ग, कानजी पनजी गली, सनातन धर्म स्कूल मार्ग, दुगाचौक, औडान चौक, जोशी मोहल्ला, कांस्टिया गली, नया बास मार्ग, ढाबा गली, चरखी गली, रायली कम्पाउड गली, महामंदिर गली, शांति जैन स्कूल मार्ग, सनातन मार्ग, रेगरान छोटा बास, स्कूल गली, शीतला माता मार्ग, गिरदावर मार्ग, श्रीचंद अब्बानी गली, गुप्ता गली, शाहपुरा मोहल्ला चौराहा, मालियान मार्ग 1,2,03, नेहरू मार्ग, कोट गली, मेवाडी गेट, नवगृह मंदिर गली, श्रीश्रीमाल गली, बाफना गली, गिरदावर गली, साई का तकियां गली नं. 1व 2, दिवाकर लाईब्रेरी आदि क्षेत्रों में फोगिंग कार्य किया जाएगा। –00–
चिकित्सा एवं परार्मश शिविर 27 सितम्बर को
ब्यावर, 25 सितम्बर। ब्यावर शहर में राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत चिकित्सा एवं परार्मश शिविर का आयोजन किया जाएगा।
चिकित्सा प्रभारी डॉ. सीएल परिहार के अनुसार अमृतकौर चिकित्सालय एवं शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र
द्वारा 27 सितम्बर को नृसिंह स्कूल परिसर में प्रातः 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक आयोजित किया जाएगा।
इस शिविर के दौरान सामान्य बीमारियों की जांच, उपचार, निशुल्क औषधियॉ वितरण, गर्भवती महिलाओं की जांच, परिवार कल्याण साधनों का वितरण व परार्मश, टीकाकरण व अन्य स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्रदान की जाएगी। –00–

error: Content is protected !!