प्रभारी शासन सचिव ने की योजनाओं की समीक्षा

विद्युत उपभोक्ताओं की संतुष्टि के साथ वितरण व्यवस्था में छीजत कम करें – प्रभारी सचिव
IMG_20170925_122417अजमेर, 25 सितम्बर। जिले के प्रभारी सचिव तथा अतिरिक्त मुख्य सचिव नगरीय विकास एवं आवासन विभाग श्री मुकेश शर्मा ने विद्युत विभाग एवं टाटा कम्पनी को निर्देशित किया कि वे विद्युत संबंधी समस्याओं का त्वरित समाधान करते हुए उपभोक्ताओं की संतुष्टि को प्राथमिकता दें। साथ ही विद्युत वितरण में छीजत कम करने के भी प्रयास करें।
प्रभारी सचिव सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित विभिन्न विभागों की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विद्युत संबंधी मामलों में किसी को कठिनाई नहीं होनी चाहिए। मुख्यमंत्राी विद्युत सुधार कार्यक्रम के तहत फीडर रिनोवेशन कार्य में गति लाते हुए उन्होंने निर्देश दिये कि प्रत्येक फीडर पर दस प्रतिशत से अधिक के छीजत नहीं होने चाहिए।
उन्होंने पेयजल वितरण की समीक्षा करते हुए अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिए कि वे जिले में चल रहे प्रोजेक्टस को शीघ्र पूर्ण करने का प्रयास करें, ताकि समय पर सभी लोगों को परियोजनाओं का लाभ मिल सकें। उन्होंने अजमेर शहर में 24 घंटे में पेयजल वितरण के पूर्व में दिये गये निर्देशों की प्रगति की जानकारी ली तथा इस संबंध में तीव्र गति से कार्य करने के लिए कहा। मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन कार्यक्रम के तहत उन्होंने प्रगति की समीक्षा की तथा कार्यो के राशि उपयोगिता प्रमाण पत्रा शीघ्र भिजवाने के लिए निर्देशित किया। अधीक्षण अभियंता ने बताया कि कार्यक्रम के तहत तीन चरणों में कुल 345 गांवों में कार्य करवाये गये हैं। जहां वर्षाकाल में सभी लबालब भर गये थे। प्रभारी सचिव ने शेष रहे गांवों में नरेगा योजना के तहत जल स्वावलम्बन के कार्य चलाने के निर्देश दिये।
प्रभारी सचिव ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को स्वाइन फ्लू एवं मौसमी बीमारियों के प्रति लोगों में जागरूकता लाने तथा बीमारियों से बचाव के लिए आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित करने के लिए कहा। उन्होंने रसद विभाग की अन्नपूर्ण योजना के तहत चल रही दुकानों की स्थिति की जानकारी ली तथा निर्देश दिये कि पॉश मशीनों का उपयोग ही किया जायें। उन्होंने मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन कार्यक्रम शहरी के तहत दो चरणों में कराये गये कार्यो की समीक्षा की तथा निर्देश दिए कि शहरी क्षेत्रा में जो भी बावड़िया है उनको इस कार्यक्रम के तहत लिया जाकर उनका पुर्नरूद्वार किया जायें। इसमें पूर्व की स्थिति एवं कार्य सम्पन्न होने के बाद की स्थिति के फोटोग्राफ अवश्य कराये जायें।
बैठक में प्रभारी सचिव ने जेठाना बाई पास कार्य की प्रगति की जानकारी ली तथा कार्य में गति लाने के निर्देश दिये। उन्होंने भामाशाह योजना के संबंध में भामाशाह अधिकारी को निर्देश दिये कि एनएफएसए लाभान्वितों के सभी के भामाशाह कार्ड बनाये जायें। उन्होंने पैंशन के संबंध में निर्देश दिए कि पात्रा व्यक्ति को पैंशन योजनाओं का लाभ दिलाया जायें इसके लिए रेण्डम जांच भी समय समय पर की जायें।
श्री शर्मा ने शहर में सीवरेज कनेक्शन की जानकारी ली तथा कहा कि आनासागर में जो भी नाले आते है वे ट्रीटमेन्ट प्लान्ट से ही आयें। इसके लिए समुचित व्यवस्था की जायें। उन्होंने शहरी जन कल्याण योजना के तहत दिये गये पट्टों की भी जानकारी ली तथा कहा कि बकाया कार्य को शीघ्र निपटायें।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबू सुफियान चौहान, श्री केलाश चन्द्र शर्मा, नगर निगम के आयुक्त श्री हिमांशु गुप्ता, नगर निकाय विभाग के उप निदेशक श्री किशोर कुमार, एडीए के सचिव श्री उज्जवल राठौड़, महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक श्री अनुपमा टेलर, जिला रसद अधिकारी श्री संजय माथुर सहित समस्त विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

पूजा को मिला पीहर, दादी का आंचल और जमीन का हक
अजमेर 25 सितम्बर। कहानी पूरी फिल्मी है। बाप का साया सिर से उठ जाना, मां का दूसरी शादी रचा लेना, दादी और चाचा का पोती को हक देने से इंकार, अदालत, गांव वालों की गवाही, दादी का दिल पसीजना, पोती को उसका हक मिल जाना और गिले शिकवे भूलकर परिवार का फिर से एक हो जाना। राजस्व लोक अदालत के तहत गिरवरपुरा में आयोजित शिविर में जब दादी और पोती का मिलन हुआ तो सभी की आंखों में आंसू थे।
यह कहानी कई साल पहले सावर तहसील के नापाखेड़ा गांव से शुरू हुई । गांव के स्व. देवराज मीणा की पुत्राी पूजा ने उपखण्ड न्यायालय में वाद दायर किया कि उसे उसकी पैतृक जमीन का हक दिलाया जाए। पूजा का कहना है कि उसकी मां सीमा ने करीब 15 साल पूर्व उसके पिता देवराज को छोड़कर भीलवाड़ा के जालमपुरा में रहने वाले केसरलाल फेडवा से ब्याह रचा लिया। इसके कुछ समय बाद पूजा के पिता देवराज की भी मृत्यु हो गई। मां तो छोड़कर गई ही, पिता का साया भी सिर से उठ गया। ऊपरवाले का सितम यहीं पर नहीं रूका, पूजा के चाचा खेमराज और दादी गलकू देवी ने उसे अपना मानने तक से इंकार कर दिया। इस बीच मां की ममता जागी और सीमा मीणा पूजा को अपने साथ जालमपुरा ले गई। पूजा ने वहीं पढ़ाई की और उसका ब्याह भी हो गया।
इस बीच पूजा जैसे ही बालिग हुई और अपने हक को जानने समझने लगी। उसने दादी से स्व. पिता का हिस्सा मांगा। इस बार भी उसे इनकार और तिरस्कार मिला। हालात से हारी पूजा ने पिछले साल उपखण्ड न्यायालय में न्याय की गुहार की। दिन बीतते गए और सरकारी कार्यवाही चलती रही। इस बीच राज्य सरकार का राजस्व लोक अदालत अभियान पूजा के लिए वरदान बनकर सामने आया। प्रशासन ने दोनों पक्षों को बुलाकर समझाईश की तो दादी गलकू और चाचा खेमराज ने पूजा को अपना वारिस मानने से ही इनकार कर दिया। इस बीच गांव वालों को बुलाकर गवाही ली गई तो पता चला कि पूजा देवराज की पुत्राी और गलकू देवी की पोती ही है। उपखण्ड अधिकारी सुरेश कुमार बुनकर ने बताया कि दोनों पक्षों को एक बार पुनः बुलाकर समझाया गया तो आखिरकार दोनों पक्षों में जमी बर्फ पिघल ही गई। दादी और चाचा ने स्वीकार कर लिया कि पूजा उनके ही परिवार का हिस्सा है। पूजा ने भी सहमति दे दी कि उसके पिता का हिस्सा भले ही कागजों में उसके नाम कर दिया जाए लेकिन खेती चाचा ही करते रहे। मैं तो बस इतना चाहती हूं कि मुझे मेरा पीहर मिल जाए और बेटी के रूप में स्वीकार किया जाए। दादी गलकू देवी से भी आखिरकार रहा नहीं गया और उन्होंने भी आंखों में आंसू भरकर पूजा को गले लगा लिया। गिरवरपुरा के सरपंच और ग्रामीणों ने भी परिवार को बधाई और शुभकामनाएं दी।

मोहर्रम की व्यवस्थाओं के लिए मजिस्ट्रेट एवं प्रभारी अधिकारी नियुक्त
अजमेर 25 सितम्बर। मोहर्रम के दौरान प्रशासनिक व्यवस्थाएं तथा कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाए रखने के लिए मजिस्ट्रेट एवं प्रभारी अधिकारी नियुक्त किए गए हैं।
जिला मजिस्ट्रेट श्री गौरव गोयल ने बताया कि अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (शहर) श्री अरविंद कुमार सेंगवा को मेला मजिस्ट्रेट तथा उपखण्ड मजिस्ट्रेट श्री अंकित कुमार सिंह एवं जिला रसद अधिकारी श्री संजय कुमार माथुर को सहायक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। अजमेर विकास प्राधिकरण के उपायुक्त श्री कृष्णावतार त्रिवेदी को कायड़ विश्राम स्थली, राजस्व मण्डल के तहसीलदार श्री अनुराग हरित को दरगाह परिसर, मोतीकटला प्रशासनिक कैम्प, अन्दरकोट, ढाई दिन का झोपड़ा, अजमेर विकास प्राधिकरण के उपायुक्त श्री अशोक कुमार को देहलीगेट से दरगाह, लंगरखाना गली, झालरा से त्रिपोलिया गेट, सोलहखम्भा से निजामगेट तथा नगर निगम उपायुक्त सुश्री ज्योति ककवानी को रामप्रसाद घाट एवं पुष्कर रोड के लिए प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार दरगाह परिसर में प्रतिदिन रात्रि 8 बजे से आरम्भ होने वाली तकरीर बयान शहादात को शान्ति पूर्वक सम्पन्न कराने के लिए नायब तहसीलदार श्री महेश दत्त शर्मा को लगाया गया है।

मोहर्रम की व्यवस्थाओं के लिए मोती कटला पर प्रशासनिक कैम्प
अजमेर 25 सितम्बर। मोहर्रम के दौरान प्रशासनिक व्यवस्थाओं की देखरेख एवं विभिन्न समस्याओं के निराकरण के लिए मोती कटला में प्रशासनिक कैम्प सोमवार 25 सितम्बर से आरम्भ किया गया।
जिला मजिस्ट्रेट श्री गौरव गोयल ने बताया कि मोहर्रम के दौरान व्यवस्थाओं के सुचारू संचालन एवं समस्याओं के निराकरण के लिए मोती कटला में प्रशासनिक कैम्प लगाया जा रहा है। यह कैम्प 3 अक्टूबर तक 24 घण्टे कार्य करेगा। प्रथम पारी प्रातः 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक होगी। इसके प्रभारी श्री कैलाश मेहरा मो. नम्बर 9460427319 है। द्वितीय पारी दोपहर 2 बजे से रात्रि 10 बजे तक कार्यरत रहेगी। मौहम्मद सद्दीक इसके प्रभारी है। जिनके मो. नम्बर 9530311219 हैं। इसी प्रकार तृतीय पारी रात्रि 10 बजे से प्रातः 6 बजे तक होगी इसके प्रभारी श्री सत्यनारायण सिंह के मो नम्बर 9928653076 हैं।

ब्रह्मा मन्दिर में स्वच्छता अभियान मंगलवार को प्रातः 11 बजे
अजमेर 25 सितम्बर। भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय द्वारा पुष्कर के ब्रह्मा मन्दिर में स्वच्छता अभियान के अन्तर्गत सफाई मंगलवार को प्रातः 11 बजे की जाएगी।
पर्यटन मंत्रालय राजस्थान क्षेत्रा के निदेशक श्री एस.आर.मीना ने बताया कि स्वच्छता ही सेवा स्वच्छता पखवाड़ा देश में 16 से 30 सितम्बर के मध्य मनाया जा रहा है। इसमें नागरिकों को अपने आवास एवं परिवेश को स्वच्छ रखने के लिए जागरूक किया जा रहा है। इस कड़ी में पुष्कर के ब्रह्मा मन्दिर की सफाई मंगलवार को प्रातः 11 बजे की जाएगी। इस सफाई अभियान में राजस्थान सरकार का पर्यटन विभाग, फूड क्राफ्ट इंस्टीटयूट ऑफ इण्डिया, आईएटीओ, आरएटीओ, टीएएआई, एचआरएआर सहित विभिन्न संस्थान सक्रिय भूमिका निभाएंगे।

पुष्कर के लिए मेला मजिस्ट्रेट नियुक्त
अजमेर 25 सितम्बर। अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर मेला 2017 के लिए जिला मजिस्ट्रेट द्वारा मेला मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं।
जिला मजिस्ट्रेट श्री गौरव गोयल ने बताया कि पुष्कर मेले के लिए उप जिला मजिस्ट्रेट श्री विष्णु कुमार गोयल को मेला मजिस्ट्रेट तथा तहसीलदार श्री विमलेन्द्र राणावत को अतिरिक्त मेला मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है।

वृहद् औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर 27 सितम्बर को
अजमेर 25 सितम्बर। जिला उद्योग केन्द्र द्वारा एक दिवसीय वृहद् औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर का आयोजन वैशाली नगर स्थित अरबन हाट एवं पंचायत समिति अरांई के सभाभवन में 27 सितम्बर को प्रातः 11 बजे से किया जाएगा।
जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री सी.बी. नवल ने बताया कि उद्योग केन्द्र द्वारा राजस्थान एमएसएम पखवाड़े के दौरान 27 सितम्बर को वृहद् औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस शिविर में राजस्थान वित्त निगम, रिको, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक तथा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के द्वारा उद्योगों के विकास से संबंधित योजनाओं की जानकारी प्रदान की जाएगी।
उन्होंने बताया कि शिविर में उद्यामियों को उद्योग आधार मेमोरण्डम दाखिल करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी जाएगी। शिक्षित बेरोजगार युवाओं को प्रधानमंत्राी रोजगार सृजन एवं भामाशाह रोजगार सृजन योजना के बारे में जानकारी दी जाएगी। जिले में दस्तकारी एवं हस्तशिल्प का कार्य करने वाले दस्तकारों के परिचय पत्रा आवेदन पत्रा तैयार करवाये जाएंगे। अतः सभी उद्यामी, शिक्षित बेरोजगार एवं दस्तकार इस शिविर का लाभ उठा सकेंगे।

error: Content is protected !!