गांव में ब्रांडेड उत्पाद, वो भी सस्ते दामों पर

अन्नपूर्णा योजना के तहत जेठाना में संचालित है दुकान, रोज होती है हजारों की बिक्री
Annapurna Bhandar 03अजमेर, 03 अक्टूबर। पीसांगन के पास छोटा से गांव जेठाना के ग्रामीणों को अपनी जरूरत की ब्रांडेड वस्तुएं और खाद्य पदार्थ लेने के लिए किसी शहर में जाने की जरूरत नहीं है। गांव का अन्नपूर्णा भण्डार ही उनकी सारी जरूरतों को पूरा कर रहा है। यहां बाजार से कम दामों पर वस्तुएं उपलब्ध है। रोजाना हजारों रूपए की बिक्री करने वाला यह भण्डार जेठाना गांव के बाजार का सबसे महत्वपूर्ण केन्द्र बन गया है।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा अन्नपूर्णा योजना के तहत जेठाना में अन्नपूर्णा भण्डार की शुरूआत की गई। पीसांगन पंचायत समिति मुख्यालय से करीब 15 किलो मीटर दूर इस गांव में शेर मौहम्मद इस भण्डार को संचालन करते है। दुकान पर करीब साढ़े तीन हजार रूपए की रोजाना बिक्री होती है।
भण्डार संचालक शेर मोहम्मद ने बताया कि ग्रामवासियों को कई नये व ब्राण्डेड सामान उपलब्ध हो रहे हैं। स्थानीय उपभोक्ता श्री संजय सोनी ने अवगत करवाया कि उनके द्वारा प्रति माह दस हजार रूपये तक के सामान क्रय किये जाते हैं। इसी प्रकार श्री लक्ष्मण द्वारा छ हजार रू., श्री प्रभुलाल रेगर द्वारा पांच हजार रूपये तक का सामान क्रय किया जा रहा हैं। आंगनबाडी कार्यकर्ता श्रीमती बीना कंवर ने बताया कि प्रत्येक माह आंगनबाडी हेतु खाद्य सामग्री अन्नपूर्णा भण्डार से ही क्रय की जा रही हैं। उपभोक्ताओं का कहना है कि अन्य दुकानों की तुलना में एम.आर.पी से कम कीमत में गुणवत्ता का सारा सामान एक जगह ही मिल जाता हैं। इसी प्रकार से अन्य ग्रामवासियों का आर्कषण भी अन्नपूर्णा भण्डार की ओर बढने लगा हैं।
संचालक शेर मोहम्मद भी अन्नपूर्णा भण्डार चालू करके काफी खुश हैं। पूर्व में राशन की दुकान उपभोक्ता सप्ताह में ही खुली रहती हैं, शेष समय काटना भी भारी होता था। परन्तु अब अन्नपूर्णा भण्डार सुबह 8.00 बजे से रात्रि 9.00 बजे तक खुला रहता है ,जिससे वो दिन भर व्यस्त भी रहता है और अतिरिक्त आमदनी भी अर्जित करता हैं।

जिला आयोजना समिति की बैठक स्थगित
अजमेर, 03 अक्टूबर। जिला आयोजना समिति की 5 अक्टूबर को जिला प्रमुख की अध्यक्षता में होने वाली बैठक अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दी गई है। मुख्य आयोजना अधिकारी श्रीमती बीना वर्मा ने यह जानकारी दी।

विधायक स्थानीय क्षेत्रा विकास कार्यक्रम
सीसी सड़क व नाली निर्माण के लिए 8 लाख स्वीकृत
अजमेर, 03 अक्टूबर। विधायक स्थानीय क्षेत्रा विकास कार्यक्रम के तहत अजमेर दक्षिण विधायक एवं महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्राी श्रीमती अनिता भदेल की अनुशंसा पर वार्ड संख्या 13 में सूर्यनगर एचएमटी पावर हाउस के पास ब्यावर रोड पर सीसी सड़क व नाली निर्माण कार्य के लिए 8 लाख रूपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने यह जानकारी दी।

बनवारी गुर्जर को मिल रही है नियमित पेंशन
अजमेर, 03 अक्टूबर। सलारी गंाव के निवासी बनवारी लाल गुर्जर को भामाशाह प्लेटफॉर्म से जुड़ने पर नियमित रूप से पेंशन मिल रही है।
अजमेर जिले के केकडी तहसील के सलारी गांव के श्री बनवारी गुर्जर को भामाशाह योजना से जुडने के पश्चात् समय पर पेंशन मिल रही है। श्री बनवारी बताते है कि पूर्व मे मनीऑर्डर के माध्यम से निःशक्त जन पेंशन प्राप्त होती थी। आजीविका का साधन खेती और पशुपालन पर आधारित होने से अधिकतर समय खेत पर बीतता था। निर्धारित समयावधि में घर पर नहीं होने की स्थिति में पोस्टमेन द्वारा पेंशन की राशि पुनः लौटा दी जाती थी। इस प्रकार कई बार पेंशन के लाभ से वंचित रहना पड़ता था।
वर्तमान में भामाशाह प्लेटफॉर्म पर जुड़ने से कई लाभ प्राप्त हो रहे है। पेंशन राशि सीधे खाते में जमा होने से पेास्टमेन का इंतजार नहीं करना पड़ता है। साथ ही रूपयों की आवश्यकता होने पर अपनी सुविधा के अनुसार बैंक अथवा एटीएम से धनराशि प्राप्त कर सकते है। सरकार द्वारा गांवों में ई-मित्रा केन्द्र के माध्यम से भुगतान प्राप्त करना आरम्भ करने से और अधिक सुविधा मिल रही है। अब अपने घर के पास ही पेंशन राशि मिल जाती है। संगणक श्रीमति दिव्या गुर्जर द्वारा भामाशाह कार्ड की उपयोगिता व इससे जुडी योजनाओ की जानकारी समय-समय पर दी जा रही है।

error: Content is protected !!