अजमेर मंडल की ‘आपदा प्रबंधन योजना 2017’ आई एस ओ 9001:2015 से प्रमाणित

DSC_0143गत दिनों अजमेर मंडल के संरक्षा विभाग द्वारा तेयार किये गए प्लान ‘आपदा प्रबंधन योजना’ 7 का विमोचन किया गया था। विमोचन के अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक श्री पुनीत चावला ने कहा था कि अजमेर डिवीजन के संरक्षा संगठन द्वारा प्रकाशित आपदा प्रबंधन योजना वर्ष 2017 में रेलवे में किसी आपात स्थिति में प्रभावित लोगों के लिए शीघ्र और प्रभावी राहत प्रदान करने के लिए उठाया गया महत्वपूर्ण कदम है शीघ्र ही इसे आई एस ओ 9001:2015 से प्रमाणित कराया जायेगा । अजमेर मंडल रेल प्रशासन अपने इस प्रयास में सफल रहा है और आपदा प्रबंधन योजना में गुणवत्ता लाने हेतु 7 को आई एस ओ 9001:2015 से प्रमाणित कर दिया गया है विगत दिवस यह प्रमाणपत्र आई एस ओ द्वारा अधिकृत बी एम् एस सर्टिफिकेशन नई दिल्ली द्वारा तीन दिन के विस्तृत अंकेक्षण पश्चात प्राप्त हुआ।
इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक श्री पुनीत चावला ने कहा की अजमेर मंडल ने एक खास उपलब्धि हासिल की है। आपदा प्रबंधन योजना का आई एस ओ 9001:2015 प्रमाणीकरण किया गया है ऐसे में जब रेलवे में सर्वाधिक फोकस यात्रिओं की संरक्षा व सुरक्षा को दिया जा रहा है तब इसका महत्व और बढ़ जाता है उन्होंने मंडल संरक्षा अधिकारी श्री मोहन आसवानी व् उनकी टीम के प्रयासों की सराहना करते हुए सभी अधिकारियो व् कर्मचारियों को बधाई दी । इस अवसर पर एक संरक्षा बैठक भी आयोजित की गयी जिसमे मंडल पर संरक्षा से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की गयी।

उल्लेखनीय है की इस योजना का उपयोग रेल दुर्घटनाओं एवं आपदाओं के दौरान एक तैयार संदर्भ (ready reference) के रूप में किया जा सकता है । रेल आपदाओं के दौरान किस प्रकार मंडल के अधिकारी एवं कर्मचारी निश्चित प्रणाली के साथ प्रभावी ढंग से घायलो के बचाव राहत प्राथमिक चिकित्सा, यानो को पुनः रेल पर चढाने के कार्य एवं रेलपथ व् सिग्नलिंग उपस्करों के पुनः व्यस्थापन व् रेल परिचालन की पुनःबहाली कार्यो को किस प्रकार कर अपने कर्तव्यों का पालन करेंगे इस आपदा प्रबंधन योजना में दिशानिर्देशित है. अजमेर डिवीजन के हर संबंधित रेलवे कर्मचारी ट्रेन संचालन से जुड़ा मेडिकल और सिक्योरिटी जैसे एजेंसियों की मदद करने के टेलीफोन नंबर जैसे बहुमूल्य जानकारी भी सिविल और पुलिस अधिकारियों के महत्वपूर्ण टेलीफोन नंबर राजस्थान और हरियाणा राज्य आदि इस और डिवीजन के बुनियादी ढांचे जैसे विषय भी शामिल हैं।

वरिष्ठ जनसंपर्क निरीक्षक अजमेर

error: Content is protected !!