डेढ़ वर्षीय मासूम बालक के गुर्दे का जटिल आॅपरेशन सफल

पहले भी दो बार हुआ था आॅपरेशन पर नहीं मिला लाभ
मित्तल हाॅस्पिटल के यूरोलोजिस्ट डाॅ कुलदीप शर्मा ने पहुंचाई राहत

जन्मजात गुर्दा पीड़ित डेढ़ वर्षीय बालक ईशान आॅपरेशन कामयाब होने के बाद मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर अजमेर के यूरोलोजिस्ट डाॅ कुलदीप शर्मा से स्वास्थ्य जांच कराकर घर लौटते हुए।
जन्मजात गुर्दा पीड़ित डेढ़ वर्षीय बालक ईशान आॅपरेशन कामयाब होने के बाद मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर अजमेर के यूरोलोजिस्ट डाॅ कुलदीप शर्मा से स्वास्थ्य जांच कराकर घर लौटते हुए।
अजमेर, 18 दिसम्बर( )। मित्तल हाॅस्पिटल अजमेर के यूरोलोजिस्ट डाॅ कुलदीप शर्मा ने डेढ़ वर्षीय मासूम बालक ईशान के गुर्दे का जटिल आॅपरेशन कर राहत पहुंचाई है। इस मासूम के गुर्दे का पहले भी दो बार अन्यत्र आॅपरेशन हो चुका था किन्तु उसे माकूल स्वास्थ्य लाभ नहीं मिल सका था। बालक के गुर्दे में जन्मजात खामी से उसका विकास अवरुद्ध हो रहा था और गुर्दे में संक्रमण व सूजन से वह पीड़ित रहता था। गुर्दे में मूत्र भरे रहने से सूजन इतनी अधिक थी कि पेट के अधिकांश हिस्से में केवल उसका गुर्दा ही समा रहा था। बालक का तीसरी बार आॅपरेशन करना यद्यपि चुनौतीपूर्ण था, किन्तु डाॅ कुलदीप शर्मा ने इसे स्वीकार कर मित्तल हाॅस्पिटल में सफल आॅपरेशन कर उसे लाभ पहुंचाया। आॅपरेशन के नौ माह बाद अब बालक स्वस्थ है और गुर्दे की विस्तृत जांच रीनल स्केन कराने पर पता चला कि उसका गुर्दा फिर से अच्छा कार्य करने लगा है।
डाॅ कुलदीप शर्मा के अनुसार बड़गांव नूरानी मस्जिद के पास इन्दिरा काॅलोनी निवासी जाकिर के पुत्र ईशान के बायें गुर्दे में जन्म के समय से ही ( पेल्वियुरेटरिक जंक्शन ) की रुकावट थी। इस कारण बच्चे का विकास रुक रहा था। बच्चा बार बार गुर्दे में संक्रमण एवं सूजन से पीड़ित रहा करता था। डाॅ कुलदीप के अनुसार जांच में पाया गया कि बायां गुर्दा खराब होने के कगार पर है, ऐसे हालात में तीसरे आपरेशन के सफल होने की संभावना कम ही थी लेकिन पूरी टीम ने इस चुनौती को स्वीकार कर आॅपरेशन किया और कामयाबी हांसिल की। डाॅ कुलदीप ने बताया कि आॅपरेशन के नौ माह बाद बालक के गुर्दे की फिर से जांच कराई गई जिसमें किसी प्रकार की रुकावट नहीं पाई गई।
मरीज के परिवारजनों ने मित्तल हाॅस्पिटल प्रबन्धन और चिकित्सक का कोटिश धन्यवाद किया है।

संतोष गुप्ता
प्रबंधक जनसम्पर्क/9116049809

error: Content is protected !!