नगर निगम ने किया सीआरपीएफ के साथ कार्यशाला का आयोजन

Untitledअजमेर, 23 दिसम्बर। शनिवार को नगर निगम ने सीआरपीएफ, जीसी 1 के साथ एक संयुक्त कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यशाला में मुख्य अतिथि राज्य शिक्षा मंत्री श्री वासुदेव देवनानी उपस्थित रहे। सीआरपीएफ से डीआईजी अनिल धौंकधयाल व अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे। शिक्षा मंत्री ने स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत किए गए कार्यों की सराहना करते हुए बताया कि अजमेर शहर को स्वच्छ बनाने में आम नागरिकों की भूमिका महत्वपूर्ण है। हर एक नागरिक को शहर को अपना समझ कर सफाई के प्रति अपना योगदान देना चाहिए। आवासीय एवं शहरी विकास मंत्रालय द्वारा लांच की गई स्वच्छता एप के बारे में बताया कि इस एप के उपयोग से न सिर्फ नगर निगम प्रशासन को शहर में साफ सफाई व्यवस्था बनाए रखने में मद्द मिलेगी बल्कि आम नागरिकों को अपनी शिकायतें नगर निगम तक पुहंचाने का मौका मिलेगा।

डीआईजी अनिल धौंधियाल ने जानकारी दी कि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत उनके द्वारा भ्ज्ञी समय -समय पर सार्वजनिक स्थानों की सफाई कर आम नागरिको को संदेश दिया जाजा रहा है। साथ ही परिसर में भी साफ सफाई का महत्वपूर्ण ध्यान रखा जाता है। साथ ही सीआरपीएफ के जवानों द्वारा एक स्पेशल मुहिम चला कर अजमेर शहर के केन्द्रीय बस स्टैण्ड एवं रेलवे स्टेशन की सफज्ञई की गई उसके बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अपने घर से शुरूआत करने के बाद शहर और देश को स्वच्छ बनाना है। इसके लिए उन्होंने सीआरपीएफ द्वारा भरपूर सहयोग प्रदान करने का संकल्प लिया।

नगर निगम से सहायक अभियंता प्रतीक कुमावत एवं ईक्ली, साउथ एशिया से वरिष्ठ परियोजना अधिकारी राहुल राठी ने स्वच्छता एप के बारे में विस्तार से जानकारी दी। मौके पर ही स्वच्छता एप डाउनलोठ कर उसके उपयोग के बारे में जानकारी ली।

निगम द्वारा स्वच्छता रैंकिंग

नगर निगम की और से स्वच्छ अस्पताल, होटल, मौहल्ले व स्कूल केी रैकिंग जारी करने हेतु प्रारूप निगम की वेबसाइट पर अपलोड किए गए है। सभी संस्थान इस प्रारूप को स्वयंमूल्यांकल के आधार पर भर कर अब 25 दिसम्बर तक जमा करा सकते है। हर श्रेणी में प्रथम तीन संस्थानों को निगम द्वारा प्ररस्कृत किया जाएगा।

error: Content is protected !!