थाईमोमा ट्यूमर का दूरबीन से आॅपरेशन सफल

मित्तल हाॅस्पिटल के कैंसर रोग विशेषज्ञ डाॅ प्रशांत शर्मा ने रोगी को पहुंचाई राहत

मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के कैंसर रोग विशेषज्ञ डाॅ प्रशांत शर्मा और उनकी टीम रोगी का दूरबीन से थाईमोमा ट्यूमर का आॅपरेशन करते हुए।
मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के कैंसर रोग विशेषज्ञ डाॅ प्रशांत शर्मा और उनकी टीम रोगी का दूरबीन से थाईमोमा ट्यूमर का आॅपरेशन करते हुए।
अजमेर, 05 जनवरी ( )। मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, अजमेर के कैंसर रोग विशेषज्ञ डाॅ प्रशांत शर्मा ने चेन्नई निवासी शांतिलाल बोहरा के ‘थाईमोमा’ ट्यूमर का दूरबीन से सफल आॅपरेशन कर राहत प्रदान की है।
डाॅ शर्मा ने बताया कि रोगी के छाती में भारीपन रहता था और खांसी की शिकायत थी। जांच में पता चला कि उसके सीने में गांठ थी जो कि दोनों फेंफड़ों के बीच में तथा बड़ी धमनी और हृदय के ऊपरी भाग से चिपकी हुई थी। यह आॅपरेशन किया जाना बहुत जटिल और जोखिम भरा था। दूरबीन से खून की बड़ी नस (सुपीरियर वेना कावा) व हृदय की झिल्ली (पेरीकार्डियम) से व फेंफड़े से गांठ को छुड़ाया गया। डाॅ प्रशांत ने बताया कि सीने में थाईमस ग्रंथी होती है जो कि बचपन में ज्यादा सक्रिय रहती है उम्र के बढ़ने के साथ धीरे धीरे इस ग्रंथी की कार्य क्षमता कम हो जाती है।
रोगी के थाईमस ग्रंथी ने ट्यूमर का रूप ले लिया था। जिससे उसे छाती में अजीब सा भारीपन रहा करता था और खांसी बनी रहती थी। रोगी का दूरबीन से सफल ईलाज कर उसे राहत पहुंचाई गई और आॅपरेशन के अगले दो दिन बाद ही रोगी को स्वस्थ अवस्था में घर के लिए छुट्टी दे दी गई। रोगी का आॅपरेशन किए जाने में एनेस्थेटिस्ट डाॅ अनुराग नेलसन, ओटी स्टाफ मदन चैधरी, नमोसिंह, सिस्टर पारो, एवं टेक्नीशियन रामेश्वर सिंह का सराहनीय योगदान रहा।
गौरतलब है कि मित्तल हाॅस्पिटल में कैंसर की जांच एवं सभी तरह के आॅपरेशन किए जाते हैं। हाॅस्पिटल में दूरबीन से कैंसर का भी आॅपरेशन किया जाता हैं।

error: Content is protected !!