रात के अँधेरे में अवेध रेत का कारोबार

VID_20180108_14174_8052सरवाड़-अजमेर[इक़बाल खान] रात के अंधरे में रेत का करोबार जोरो शोरो पर। सरवाड़ क्षेत्र में खिरिया,जड़ाना,लल्लाई,गोयला आदि गांवो में रात के 11 बजे से सुबह 04 बजे तक धड़ले से हो रहा रेत का कारोबार। पुलिस प्रशासन द्वारा शक्ति बरतने जगह जगह छापा मार कार्यवाही करने के बाद बजरी तस्करो ने रात में जेसीबी और टेक्टर लगा कर सैकड़ो टैक्टर ट्रॉली भरकर दुगने दामो में बेच कर कूट रहे बजरी तस्कर चाँदी।
थाना अधिकारी राजेन्द्र सिंह द्वारा बजरी तस्करो व मिनरल फैक्ट्रियो पर दबिस देने के बाद अवेध बजरी तस्करो को लगाम सी लग गयी थी। लेकिन बजरी माफिया ने रात में बजरी भरना व डम्पर भरवाने का खेल फिर से शुरू हो गया।
इसके साथ साथ लाल बजरी का धन्धा ने काफी तूल पकड़ा हुआ है। जिसके पास दो टेक्टर है मानो वह बजरी माफिया हो गया। वो फिर बाजारों में बजरी नही बेच कर बहार की पार्टियो को बुलाकर दस से पन्द्रह हजार रूपये प्रति डम्पर भरवाने लगा लग गया।इसी तरह एक बजरी तस्कर को देख दूसरा बजरी तस्कर हुआ सक्रिय।और क्षेत्र में बजरी खनन माफिया की जनसंख्या में इजाफा हुआ।और जगह जगह गैस एजेंसी के पास, रावण जी चौक, टाक पैलेस वाली गली में और दादा बाड़ी में रेत के स्टॉक देखे जाने लगे।
इसमें कुछ राजनीती प्रभावशाली व्यक्ति होने की वजह से खुले आम बजरी बेच कर चाँदी कूट रहे।वही दूसरी और अवेध बजरी खनन से ढाई नदी में जगह जगह बड़े गढ़ो ने घर बना लिया है।जिसके चलते नदी में स्थित कुए का पानी खारा हो गया है जिसका खामियाजा किसानो को भुगतना पढ़ रहा है। एक तरफ हाई कोर्ट का आदेश की खुले आम अवेहलना की जा रही है।जहाँ रेत पर शक्ति की जा रही है उतनी ही रेत की उतनी ही कीमत बढ़ रही है। पहले एक ट्रॉली बजरी एक हजार रूपये में बेचीं जा रही थी वही बजरी की ट्रॉली दो हजार रूपये में बेचीं जा रही है। प्रभावशाली व्यक्तियो के टेक्टर दिन में थाने के पीछे से निकल कर कस्बे में रेत सप्लाई कर रहे है।

“लाल बजरी कारोबार चोरी छुपे हुआ शुरू”
वही कस्बे में दर्जनों अवैध लाल बजरी फैक्ट्रियां चल रही है जो पहले पुलिस प्रशासन द्वारा छापामार कार्य वाही करने से लाल बजरी माफिया ने अवेध लाल बजरी का काम बन्द कर दिया था। मानो बजरी माफिया में जेसे सनाटा छा गया हो। लेकिन अब दिन की बजाय रात में जंगल में लाल बजरी छानने का काम शुरू हो गया। ग्राम छापरी, और नागोला रोड भगवानपूरा चोराहे एवं ग्राम जड़ाना बाला जी बीड़ में बाला जी मन्दिर के पीछे रात में जेसीबी टेक्टर की मदद से नदी से बजरी लाकर छानने का काम किया जा रहा है।बिलायती बम्बूल का फायदा उठाते हुये बजरी छानने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। हुआ। रात के 09 बजे से सुबह 04 बजे तक लाल बजरी से गारनेट निकाल कर रातो रात फेक्ट्री पहुचा कर बजरी माफिया कूट रहे चाँदी।

इक़बाल खान
सरवाड़-अजमेर
9610747473

error: Content is protected !!