हजारी बाग़ में बनेगा पहला रेजिडेंशियल काम्प्लेक्स

(हजारी बाग़ की रेल भूमि पर रेजिडेंशियल काम्प्लेक्स हेतु टेंडर नोटिस जारी)
(राजा साइकिल चौराहा पर रेल उद्यान की प्रगति की समीक्षा हेतु महत्वपूर्ण बैठक)

अजमेर मंडल पर खाली पड़ी रेलवे की जमीन पर रेसिडेंशियल काम्प्लेक्स बनाये जायेंगे । इस दिशा में महत्वपूर्ण कदम बढ़ाते हुए रेल प्रशासन ने द्वारा अजमेर में हजारी बाग़ की लगभग 70 हजार वर्ग मीटर रेल भूमि पर रेजिडेंशियल काम्प्लेक्स के लिए फाइनेंसियल कंसल्टेंसी के पश्चात् आज 99 वर्ष की लीज अवधि के लिए टेंडर नोटिस जारी कर दिए गए है।
रेलवे की जमीन को लम्बी अवधि के लिए लीज पर देकर रेल राजस्व को बढाकर रेल यात्रिओं इसी सन्दर्भ में रेल भूमि विकास प्राधिकरण द्वारा अजमेर में जॉन्सगंज और हजारी बाग क्षेत्र में रेलवे जिसके लिए आवश्यक रिपोर्ट गत जून 2017 में रेलवे बोर्ड को भेजी गयी थी । इनमे से अजमेर में हजारी बाग़ और जोन्सगंज क्षेत्र की रेल भूमि पर रेजिडेंशियल काम्प्लेक्स के लिए फाइनेंसियल कंसल्टेंसी के पश्चात् आज लगभग 6.84 हेक्टयेर रेल भूमि को 99 वर्ष की लीज अवधि के लिए टेंडर नोटिस जारी कर दिए गए है। अजमेर रेलवे स्टेशन से 1.4 किलोमीटर की दूरी पर हजारी बाग़ में स्थित 3 भूखंड जो को ई टेंडरिंग के द्वारा लीज पर देने हेतू टेंडर नोटिस जारी किये गए है।
हजारी बाग़ की रेल भूमि पर रेजिडेंशियल काम्प्लेक्स और राजा साइकिल चौराहा पर रेल उद्यान बनाने की प्रक्रिया तेज कर दी गयी है। अजमेर मंडल अजमेर में स्टेशन ही नहीं अपितु शहर की अन्य जगहों पर भी विकास में योगदान दे रहा है। रेलवे की इन दोनों पहल के पूर्ण हो जाने पर अजमेर शहर के विकास को और गति मिलेगी । – पुनीत चावला मंडल रेल प्रबंधक अजमेर

अजमेर मंडल में आर एल डी ए अर्थात रेल लैंड डेवलपमेंट अथॉरिटी को जिन स्थानों हेतु बांग्ला नंबर 377 के पास 9099 वर्ग मीटर मल्टीफंक्शनल कॉम्पलेक्स व रेसिडेंशियल होटल विकसित करने हेतु उपलब्ध करायी गयी।
मल्टी फंक्शनल काम्प्लेक्स व होटल बनाये जाने से रेलवे को राजस्व के साथ साथ पर्यटन को भी उस क्षेत्र का भी विकास होगा। जिससे शहर के विकास में मदद मिलेगी l रेलवे भूमि विकास प्राधिकरण (आर एल डी ए) द्वारा इन चुनिन्दा स्थानों पर डेवलपर निर्धारित कर 2-3 साल में इन्हें विकसित कर दिया जायेगाl।

अजमेर को ‘रेल उद्यान’ की सौगात देने हेतु रेल प्रशासन प्रतिबद्ध

इन्सान अपनी दैनिक दिनचर्या से इतना थक जाता है कि वह इन सबसे दूर प्रकृति में राहत के क्षण गुजारना चाहता है। जिससे उसे कुछ राहत और आनन्द का अहसास हो। इसका अनुभव शहरी क्षेत्र में वह आसपास के बगीचे में ही जाकर करता है। lसुखी एवं स्वस्थ जीवन के लिए खुली हवा व स्वच्छ वातावरण अत्यावश्यक है और उद्यान इसे पूरा करते है इसीलिए उद्यानों का होना अत्यावश्यक है इसी दृष्टिकोण के मद्देनजर रेलवे द्वारा महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती अनिता भदेल के विधायक कोष के सोजन्य से राजा साईकल चौराहे के पास रेल भूमि पर रेल उद्यान बनाया जा रहा है जिसकी लेआउट डिजाईन को अंतिम रूप देने तथा कार्य प्रगति की समीक्षा हेतु महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने आज मंडल कार्यालय में मंडल रेल प्रबंधक श्री पुनीत चावला के साथ बैठक की और इस उद्यान से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की ।

मंडल रेल प्रबंधक श्री पुनीत चावला के अनुसार यह प्रयास अजमेर शहर को स्मार्ट सिटी बनाये जाने की दिशा में बढाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है इस उद्यान की अनुमानित लागत 50 लाख रूपये है। इस ‘रेल उद्यान’ की लम्बाई 755 फीट व चौड़ाई 104 फीट तथा क्षेत्रफल 78 हजार वर्ग 25 हजार वर्ग फुट का लॉन एरिया व 23 बेंच की सुविधा होगी। इस उद्यान में पेड़-पौधों के साथ-साथ बच्चों के क्रीड़ा स्थल जिसमें घास का मैदान भी उपलब्ध होगा । इस बगीचे के आस पास बने 300 रेलवे क्वार्टर में रहने वाले रेलवे स्टाफ व उनके परिजन व इस क्षेत्र के अन्य नागरिक बगीचे में जाकर व्यायाम, चहलकदमी और योगा कर इस बगीचे का आनन्द ले सकेंगे ।
वरिष्ठ जनसंपर्क निरीक्षक अजमेर

error: Content is protected !!