एक मार्च से ट्रेन डिब्बों पर नहीं लगाए जाएंगे आरक्षण चार्ट

टिकट बुक करते समय यात्रिओं को देने होंगे मोबाइल नंबर
1 मार्च से अजमेर मंडल के ए1, ए और बी श्रेणी के रेलवे स्टेशनों पर सभी ट्रेनों के कोच पर आरक्षण चार्ट नहीं लगाए जाएंगे। शुरुआत में यह व्यवस्था प्रायोगिक आधार पर छह महीने के लिए लागू की जा रही है। रेल बोर्ड के आदेशानुसार मंडल रेल प्रबंधक श्री पुनीत चावला के निर्देश पर वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री जसराम मीना ने मंडल के सभी स्टेशन डायरेक्टर व रिज़र्वेशन व बुकिंग सुपरवाईजर को इस बारे में निर्देश जारी किए हैं। इसके अतिरिक्त अब रेल यात्रिओं को ट्रेन टिकट बुक कराते समय अपने मोबाइल न. भी अनिवार्य रूप से देने होंगे इस बारे में भी मंडल के विभिन्न स्टेशनों के रिज़र्वेशन व बुकिंग सुपरवाईजर को निर्देश जारी किए हैं।
मंडल रेल प्रबंधक श्री पुनीत चावला के अनुसार रेलवे द्वारा ट्रेन कोच पर आरक्षण चार्ट नहीं लगाने का निर्णय किया गया है। जबकि मंडल के जिन स्टेशन पर इलेक्ट्रोनिक चार्ट डिस्प्ले सिस्टम लगा है उन स्टेशनों का छोड़कर कर शेष सभी स्टेशनों के प्लेटफार्मों पर फ़िलहाल आरक्षण चार्ट लगाया जाएगा जब तक इन स्टेशनों पर भी इलेक्ट्रोनिक चार्ट डिस्प्ले सिस्टम की सुविधा उपलब्ध नहीं हो जाती। लेकिन कोचों पर आरक्षण चार्ट पूर्णतया बंद कर दिया जायेगा। वर्तमान में अजमेर मंडल पर अजमेर व भीलवाडा में इलेक्ट्रोनिक चार्ट डिस्प्ले सिस्टम की सुविधा उपलब्ध है। इस कदम के पीछे उद्देश्य कागज का इस्तेमाल बंद करने की पहल को आगे बढ़ाना है जिससे कागज तथा कागज पर खर्च होने वाली रेल राजस्व की बचत होगी और डिजिटलाईजेशन को भी बढ़ावा मिलेगा।
उन्होंने आगे बताया की रेल यात्रिओं को ट्रेन टिकट बुक कराते समय अपने मोबाइल न. भी अनिवार्य रूप से देने से रेलवे द्वारा उन्हें उनकी बर्थ, कोच व ट्रेन से सम्बंधित विभिन्न सूचनाएं एस एम् एस के माध्यम से उन्हें पहुंचाई जा सकेंगी जिससे यात्री अनावश्यक परेशानी से बच सकेंगे।

रेल यात्रिओं को एस एम् एस सुविधा – अब रेल यात्रिओं को ट्रेन टिकट बुक कराते समय अपने मोबाइल न. भी अनिवार्य रूप से देने होंगे ताकि रेलवे द्वारा उन्हें उनकी बर्थ, कोच व ट्रेन से सम्बंधित विभिन्न सूचनाएं जैसे चार्ट बनने पर बर्थ की आरक्षण स्थिति अर्थात बर्थ के कन्फर्म/आर ए सी/वेटिंग रह जाने सम्बंधित सूचना, ट्रेन के 1 घंटा से अधिक लेट होने या रद्द किये जाने सम्बन्धित सूचना एस एम् एस के माध्यम से उन्हें पहुंचाई जा सके ।
ऐसे काम करती है इलेक्ट्रानिक ट्रेन चार्टिंग प्रदर्शन प्रणाली(इलेक्ट्रोनिक चार्ट डिस्प्ले सिस्टम)-
अजमेर स्टेशन पर इलेक्ट्रानिक ट्रेन चार्टिंग प्रदर्शन प्रणाली में प्रत्येक प्लेटफार्म पर 3 नग 27 इंच के विडीयो डिस्प्ले यूनिट लगाये गये हैं। प्रथम विडियो डिस्प्ले युनिट पर वातानुकूलित कोच के यात्रियों की वर्तमान आरक्षण स्थिति प्रदर्शित होती है तथा शेष 2 विडियो डिस्प्ले युनिट पर शयनयान के यात्रियों की वर्तमान आरक्षण स्थिति प्रदर्शित होती है ।
वर्तमान आरक्षण स्थिति की सूचना दर्शाने के लिये यह प्रणाली सीधे यात्री आरक्षण प्रणाली से डाटा प्राप्त करती है जो कि एक विशिष्ट साफ्टवेयर के जरिये प्राप्त किया जाता है । इस डाटा को क्लाइंट सर्वर को सम्पे्रषित किया जाता है तथा विडियो डिस्प्ले युनिट पर प्रदर्शित किया जाता है ।
इस प्रणाली में कन्फर्म स्थिति को हरे रंग के द्वारा, आरएसी स्थिति को आरेंज रंग के द्वारा तथा प्रतीक्षा सूची को लाल रंग के द्वारा दर्षाया जाता है ।
इलेक्ट्रानिक ट्रेन चार्टिंग प्रदर्शन प्रणाली के फायदे-
 इस प्रणाली की स्पष्टता एवं सटीकता, वर्तमान में प्रयुक्त पेपर चार्टिंग सिस्टम से अच्छी होती है क्योंकी इलेक्ट्रोनिक प्रणाली में फॉन्ट साइज एवं ब्राइटनेस बेहतर होती है। यात्री अपने आरक्षण की स्थिति आरामदायक दूरी से देख सकते हैं।
 इस प्रणाली के उपयोग से पेपर एवं मैनपावर की बचत होती है जिससे रेलवे राजस्व में बढ़ोतरी होती है । यह प्रणाली हिन्दी व अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है । जिससे अधिक संख्या में यात्री अपनी बर्थ संख्या और कोच संख्या व उसकी लाभान्वित होते है ।

वरिष्ठ जन संपर्क निरीक्षक अजमेर

error: Content is protected !!