324 सब्स्टीट्यूट खलासियों की समस्याओं के बारे में बताया

श्रीमती अनिता भदेल, महिला एवं बाल विकास विभाग, राजस्थान सरकार ने आज दिनांक 13.03.2018 को केन्द्रीय रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल से मुलाकात कर उत्तर पष्चिम रेल्वे जयपुर के विभिन्न मण्डलों में कार्यरत 324 सब्स्टीट्यूट खलासियों की समस्याओं के बारे में बताया। माननीय मंत्री महोदया ने बताया कि गैर रेल संस्थाओं से अप्रेन्टिसषिप करने वालों को अवसर नहीं देने के लिए रेल्वे प्राधिकारी उत्तरदायी है। इसके लिए उक्त 324 कार्मिकों को दण्डित कर सेवामुक्त किया जाना न्यायपूर्ण नहीं है। सभी कार्मिक रेल्वे सेवा में समायोजन के समय रेल्वे भर्ती नियमों के अनुसार संबंधित पदो ंके लिए निर्धारित योग्यता रखते थे और रेल्वे संस्थापन मेन्यूवल के बिन्दु संख्या 1501 से 1516 के अनुरूप समुचित स्क्रीनिंग प्रक्रिया अपनायी जाकर समायोजन किया गया। उक्त कार्मिक 40 से 50 वर्ष आयु में हैं। अतः वैकल्पिक रोजगार पाने में भी असमर्थ है।
मंत्री महोदया ने उक्त कार्मिकों को रेल्वे में निरन्तर रखे जाने बाबत् नये सिरे से नीति निर्धारण करने का अनुरोध किया। एवं साथ ही अजमेर रेल्वे मण्डल के विकास संबंध बात की तथा रेल्वे डेवलपमेन्ट आॅर्थिरिटी ने हजारीबाग प्रोपर्टी को रेजिडेन्सल प्रोपर्टी में विकसित करने के लिए माननीय मंत्री श्री पीयूष गोयल जी का धन्यवाद एवं आभार व्यक्त किया।
अन्त में माननीय मंत्री श्रीमती भदेल जी केन्द्रीय श्रम मंत्री श्री संतोष कुमार गंगवार जी से मुलाकात कर बीडी़ श्रमिकों के लिए आवास निर्माण हेतू निर्धारित प्रपत्र को हिन्दी में प्रकाषित करवाने का आग्रह किया।

error: Content is protected !!