विवेकानन्द केन्द्र कन्याकुमारी के योग प्रषिक्षण सत्र का उद्घाटन

11 अप्रैल तक पंजीकरण खुला रहेगा
अजमेर। योग का अभ्यास नियमित होना चाहिए और इसके लिए होली दीपावली की भी छुट्टी नहीं होनी चाहिए। आज 90 प्रतिषत लोग तनाव, उच्च रक्तचाप और मधुमेह की बीमारियों से ग्रस्त हैं और सुख सुविधाओं के बढ़ जाने के कारण जीवनषैली आरामप्रद होने की आदतों के कारण सुखमय जीवन आज कल्पना मात्र रह गई है जिससे मुक्ति के लिए योग को जीवन का अंग बनाने की आवष्यकता है। उक्त विचार महिला एवं विकास राज्यमंत्री स्वतन्त्र प्रभार अनिता भदेल ने अध्यात्म प्रेरित सेवा संगठन विवेकानन्द केन्द्र कन्याकुमारी एवं इलेवन स्टार क्लब आदर्ष नगर के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किए जा रहे योग सत्र के उद्घाटन के अवसर पर व्यक्त किए।
उन्होंने कहा कि मात्र 22 दिन ही लोगों को सही दिषा में मोड़ने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। यह विवेकानन्द केन्द्र के लिए एक चैलेंज है कि यह योगाभ्यास सदैव चलता रहे।
आज के योगाभ्यास में योग षिक्षक डॉ. स्वतन्त्र शर्मा द्वारा श्वसन एवं षिथलीकरण के अभ्यास कराए गए तथा चर्चा सत्र में कब्ज को दूर करने के लिए किए जाने वाले अभ्यासों की जानकारी दी।
नगर प्रमुख रविन्द्र जैन ने बताया कि यह योग सत्र आदर्ष नगर गृहनिर्माण समिति के उद्यान में प्रातः 6 से 7.30 बजे तक लगाया जा रहा है। इस योग सत्र के लिए पंजीकरण 11 अप्रैल तक खुला रखा गया है जो आयोजन स्थल पर ही कराया जा सकता है। इस अवसर पर इलेवन स्टार क्लब के अध्यक्ष सत्यनारायण विजयवर्गीय तथा सचिव संदीप अग्रवाल सहित सभी सदस्य उपस्थित थे। साथ ही केन्द्र के प्रान्त सहसंचालक षिवराज शर्मा, विभाग सह संचालक कुसुम गौतम, विभाग प्रमुख अविनाष शर्मा, विभाग व्यवस्था प्रमुख महेष शर्मा, सहनगर प्रमुख अखिल शर्मा, प्रसिद्ध सर्जन डॉ. श्याम भूतड़ा, नितिन गोयल, भावना शर्मा, शालिनी शर्मा उपस्थित थे।

(अखिल शर्मा)
सहनगरप्रमुख
9414008765

error: Content is protected !!