महाप्रबंधक की शील्ड का विजयी प्रदर्शन

महाप्रबंधक की 11 शील्ड जीतने की खुशी में मंडल रेल प्रबंधक श्री पुनीत चावला की उपस्थिति में अजमेर मंडल के रेल अधिकरिओं व कर्मचारिओं द्वारा आज दिनांक 12.04.2018 को प्रातः 11.00 बजे अजमेर स्टेशन के प्लेटफार्म न. 1 पर विजयी प्रदर्शन किया गया । तत्पश्चात सभी विजयी विभाग अपनी अपनी शील्ड के साथ ढोल की धुन पर नाचते हुए उत्साहपुर्वक विजयी जुलुस के रूप में कचहरी रोड होते हुए मंडल कार्यालय पहुचे। l
पत्रकारों से बातचीत करते हुए मंडल रेल प्रबंधक श्री पुनीत चावला ने बताया की इस बार साथ ही उत्कृष्ट कार्य करने वाले 12 अधिकारी एवं कर्मचारी भी महाप्रबंधक स्तर पर माननीय रेल राज्य मंत्री श्री मनोज सिन्हा तथा महाप्रबधक श्री टी. पी. सिंह द्वारा सम्मानित हुए है ।l अजमेर मंडल के शानदार प्रदर्शन का प्रमुख कारण मंडल के अधिकरिओं व कर्मचारिओं की मेहनत व कार्य के प्रति निष्ठा रहा है l अजमेर मंडल की गत वर्ष की उपलब्धियों की संक्षिप्त जानकारी देते हुए मंडल रेल प्रबंधक श्री पुनीत चावला ने बताया की अजमेर मंडल ने विगत वर्ष किये गए अपने उत्कृष्ट कार्यों के फलस्वरूप इस वर्ष सूचना प्रोद्योगिकी शील्ड, सर्वश्रेष्ठ टिकट चेकिंग कार्य शील्ड, यात्री सुविधा व स्वच्छता शील्ड , बिजली शक्ति कन्जेर्वेशन शील्ड, सर्वश्रेष्ठ रनिंग रूम कप (आबू रोड़),सर्वश्रेष्ठ रैक अनुरक्षण शील्ड,5- एस शील्ड (मदार डिपो), सर्वश्रेष्ठ अस्पताल रखरखाव शील्ड, समय पालन शील्ड, कार्मिक शील्ड तथा राजभाषा शील्ड प्राप्त की है ।

अजमेर मण्डल ने इन वजहों से जीती शील्डें-
1. समय पालन शील्ड – गत वर्ष अजमेर मंडल की समय पालन गणना अर्थार्त पंचुअलिटी 91.7 प्रतिशत रही ।साथ ही मंडल पर रिकॉर्ड 97 किलोमीटर के रेल मार्ग का दोहरीकरण किया गया जिससे गाडिओं को विभिन्न स्टेशन पर क्रासिंग हेतु रोकने की आवश्यकता नहीं होती । मंडल पर गत वर्ष 40 किलोमीटर ट्रैक नवीकरण कार्य भी किया गया ।
2. सर्वश्रेष्ठ टिकट चेकिंग कार्य शील्ड – वर्ष 2017- 18 के दौरान अजमेर मंडल ने टिकेट चेकिंग से 8.92 करोड़ रूपये की आय अर्जित की जो की वर्ष 2016-17 की आय के मुकाबले 20.5 प्रतिशत अधिक है ।
3. सर्वश्रेष्ठ रैक अनुरक्षण शील्ड- उदयपुर-हजरत निजामुद्धीन के बीच चलने वाली गाड़ी संख्या 12964/63 मेवाड़ एक्सप्रेस के रैक का मॉडल ट्रेन के रूप में अनुरक्षण किये जाने के फलस्वरूप अजमेर मंडल को यांत्रिक विभाग की सर्वश्रेष्ठ रैक अनुरक्षण शील्ड प्रदान की गयी है ।
4. यात्री सुविधा व स्वच्छता शील्ड- इस वर्ष की यात्री सुविधा व स्वच्छता शील्ड अजमेर मंडल के उदयपुर स्टेशन को प्रदान की गयी है।मंडल प्रशासन द्वारा उदयपुर स्टेशन पर अधिकाधिक यात्री सुविधाएँ उपलब्ध करायी गयी तथा सफाई की भी उत्तम व्यवस्था की गयी ।हाल ही के समय में उदयपुर स्टेशन पर उपलब्ध करायी गयी यात्री सुविधाओं में प्रमुख है – अजमेर-हरिद्वार एक्सप्रेस तथा ग्रीन वाल की स्थापना की गयी। हाल ही में उदयपुर पधारे माननीय रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल ने भी उदयपुर स्टेशन की सफाई व्यवस्था पर खुश जाहिर की थी ।
5. बिजली शक्ति कन्जेर्वेशन शील्ड- बिजली शक्ति के संरक्षण हेतु मंडल पर कई कदम उठाये गए जिनमे प्रमुख है -गत वर्ष पूरे अजमेर मंडल में लगभग 1.5 मेगा वाट के सोलर संयंत्र स्थापित किए गए जिससे लगभग 22 लाख यूनिट जनरेट होगी तथा लगभग 45लाख रुपये की सालाना बिजली बिलों में बचत होगी व मंडल का कार्बन फुटप्रिंट भी 2000 टन प्रतिवर्ष की दर से कम होगा। सभी स्टेशनों और सेवा भवनों पर एलईडी फिटिंग लगाई गयी जिससे मंडल का कार्बन फुट प्रिंट को बेहद कम हुआ है। 9 वाट की 1700 एल ई डी लाइट 700 रेल कर्मचारिओं को वितरित की गयी।
6. सर्वश्रेष्ठ रनिंग रूम कप (आबू रोड़)- आई एस ओ 9001 प्रमाणित यह रनिंग रूम 52 कमरों पानी की उच्च दवाब क्षमता की फायर हाईडैण्ट प्रणाली भी लगाई गई है।
7. 5 एस शील्ड (मदार डिपो)- कार्यस्थल पर कार्यप्रणाली को बेहतर व कार्य कुशलता को बढ़ावा देने के उद्देश्य प्रारंभ की गयी ‘5–एस’ प्रबन्धन प्रणाली की प्रथम शील्ड आई एस ओ 9001, 14001 तथा 18001 का प्रमाणन युक्त मदार कोचिंग डिपो को प्राप्त हुई है।
8. सूचना प्रोद्योगिकी शील्ड- सूचना प्रोद्योगिकी के क्षेत्र में भी मंडल द्वारा उत्कृष्ट प्रदर्शन किया गया ।कर्मचारियों के कल्याण के लिए मंडल ने कर्मचारी शिकायत प्रबंधन प्रणाली और सर्विस रिकॉर्ड प्रबंधक प्रणाली जैसे दो ऐप्लिकेशन लॉन्च किए गए रेलवे अस्पताल में कंप्यूटरिकृत पंजीकरण तथा क्यू मैनेजमेंट सिस्टम का विकास किया गया।
कंप्यूटरिकृत पंजीकरण तथा हॉस्पिटल मैनेजमेंट इन्फॉर्मेशन सिस्टम विकसित किये जाने के कारण सर्वश्रेष्ठ अस्पताल रखरखाव शील्ड अजमेर के रेलवे अस्पताल को प्राप्त हुई।
10. कार्मिक शील्ड – कर्मचारियों के कल्याण के लिए मंडल द्वारा विशेष कदम उठाये गए । सभी कर्मचारियों को अपनी शिकायत दर्ज करने और उनके सेवा रिकॉर्ड को ऑन लाइन देखने की व्यवस्था पदोन्नति व कल्याणकारी योजनाओ व सुविधों को लागु करने में भी अजमेर मंडल आगे रहा ।
11. राजभाषा शील्ड- राजभाषा के प्रचार प्रसार में भी अजमेर मंडल अव्वल रहा। मंडल ने नगर राजभाषा शील्ड भी लगातार दुसरे वर्ष जीती। हाल ही में अजमेर दौरे पर आई संसदीय समिति सदस्यों ने भी अजमेर मंडल द्वारा किये जा रहे राजभाषा के प्रचार प्रसार के कार्यों की सराहना की ।

error: Content is protected !!