अतिक्रमण एवं अवैध निर्माण पर सख्ती से कार्यवाही के निर्देश

जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक
आदतन अतिक्रमणकारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज
नगर निगम अधिकारियों को मौका देख रिपोर्ट पेश करने के निर्देश
अब मेडिकल सर्टीफिकेट खुद छपवाएंगे अस्पताल
अम्बे श्री कालोनी के निवासियों को मिलेगी राहत

घटिया निर्माण की जांच के लिए समिति गठित, शीघ्र होगा निरीक्षण
अजमेर, 12 अप्रैल। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने जिले के सभी अधिकारियों को अतिक्रमण एवं अवैध निर्माण के खिलाफ सख्त कार्यवाही के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि आदतन अतिक्रमणकारियों के खिलाफ समुचित कार्यवाही कर मुकदमा दर्ज करवाया जाए। राज्य कर्मचारियों को मेडिकल प्रमाण-पत्र देने के लिए जिले के अस्पताल स्वयं प्रमाण-पत्र छपवाएंगे। विधवा, वृद्धावस्था एवं पालनहार सहित विभिन्न पेंशन प्रकरणों को भी समयबद्ध निस्तारित किया जाएगा।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने आज कलेक्ट्रेट स्थित अटल सेवा केंद्र में आयोजित जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक में आए विभिन्न प्रकरणों में परिवादियों को राहत प्रदान की। उन्होंने नगर निगम अजमेर क्षेत्र में अवैध निर्माण संबंधी नीता वर्मा, राजकुमार एवं मूंदड़ी मोहल्ला निवासी तथा सत्य नारायण गर्ग की शिकायतों पर कार्यवाही करते हुए नगर निगम के अधिकारियों को त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निगम अधिकारी इन प्रकरणों में कार्रवाई कर सात दिन में रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। इसी तरह अम्बे श्री कालोनी विज्ञान नगर ंमें प्रकरण पर कार्यवाहबी करते हुए श्री गोयल ने निर्देश दिए कि जनहित को ध्यान में रखते हुए निगम इस क्षेत्र में जल निकासी के लिए आवश्यक कानूनी एवं प्रशासनिक कार्यवाही करे।
जिला कलक्टर ने श्रीनगर सरपंच द्वारा अतिक्रमण की शिकायत के प्रकरण में अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा अतिक्रमण हटा कर कब्जा लेने पर परिवाद को समाप्त किया। इसी तरह किशनगढ़ उपखंड अधिकारी को निर्देश दिए गए कि ठठेरों का मोहल्ला, राजकीय आयुर्वेदिक औषधालय के पास पुराना चौक किशनगढ़ में अतिक्रमण की मदन गोपाल कल्ला की शिकायत पर मौका देख कर कार्यवाही करें। उन्होंने एडीए के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जयपुर रोड पर स्थायी व अस्थायी अतिक्रमण तुरंत हटाएं।
जिला कलक्टर ने राजस्थान पत्रिका समाचार पत्र में छपी खबर के आधार पर गनाहेड़ा में सरकारी भूमि पर प्लॉट काटे जाने को गंभीरता से लेते हुए उपखंड अधिकारी को इस प्रकरण में उचित कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सघन पेड़ों वाली भूमि पर किसी भी स्थिति में आबादी विस्तार नहीं किया जाए। इसी तरह मंडियानी में खनन लीज के प्रकरण में उचित कार्रवाई कर भूमि वन विभाग को स्थानांतरित करने के की कार्यवाही शुरू करने के निर्देश दिए गए।
जिला कलक्टर ने राजस्थान पत्रिका में प्रकाशित खबर पर कार्यवाही करते हुए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि चिकित्सालयों में गठित राजस्थान मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी के जरिए मेडिकल प्रमाण-पत्र छपवाए जाएं। चिकित्सालयों के छपे प्रमाण-पत्र ही कर्मचारियों को उपलब्ध कराए जाएं। उन्होंने चौनपुरा में राशन डीलर के खिलाफ कार्यवाही होने पर प्रकरण को समाप्त घोषित किया। इसी तरह मकरेड़ा में सडक निर्माण संबंधी शिकायत पर जिला कलक्टर ने पीसांगन उपखंड अधिकारी, एडीए व पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता की टीम गठित कर जांच के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने जिला स्तरीय जनसुनवाई में प्राप्त परिवादों पर भी कार्यवाही के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने एमडी कालोनी निवासी धर्मवीर अग्रवाल की शिकायत पर अधिकारियों को कहा कि श्री अग्रवाल को उनके पुत्रों से गुजारा भत्ता दिलवाना सुनिश्चित करें। इसी तरह मसूदा व चाचियावास में आम रास्तों पर अतिक्रमण, किटाप भिनाय में सीमाज्ञान, पेंशन, प्रगतिनगर कोटड़ा, हरिभाऊ उपाध्याय नगर तथा पुष्कर घाटी में भारी वाहनों का प्रवेश निषेध करने , स्ट्रीट लाइट, शौचालय व गंदगी आदि की समस्याओं पर भी कार्यवाही के निर्देश दिए।
बैठक में नगर निगम के आयुक्त श्री हिमांशु गुप्ता, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम श्री कैलाश चंद शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबहु सूफियान चौहान, उपखंड अधिकारी श्री अंकित कुमार सिंह, जिला परिषद के एसीईओ श्री भगवत सिंह राठौड़ सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

ग्राम स्वराज अभियान
नाईखेड़ा एवं ढाणी पुरोहितान में लगेंगे शिविर

सात फ्लेगशिप योजनाओं सहित अन्य योजनाओं में भी लाभ पहुंचाने के निर्देश
अजमेर, 12 अप्रैल। ग्राम स्वराज अभियान के तहत जिले की ढाणी पुरोहितान (किशनगढ़) एवं नाईखेड़ा (केकड़ी) में 14 अप्रेल से 5 मई तक विशेष अभियान चलाकर विभिन्न योजनाओं में लोगों को लाभान्वित किया जाएगा। इसके लिए प्रारम्भिक शिविर 14 अप्रेल को आयोजित होगा।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में ग्राम स्वराज अभियान के तहत किए जाने वाले कार्यों की तैयारियाें के संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने बताया कि ग्राम स्वराज अभियान के तहत जिले की ढाणी पुरोहितान (किशनगढ़) एवं नाईखेड़ा (केकड़ी) का चयन किया गया है। यहां प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना – सौभाग्य, उजाला योजना, प्रधानमंत्री जन धन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना तथा इन्द्रधनुष योजना के तहत शत प्रतिशत परिवारों को लाभान्वित करने का लक्ष्य है।
जिला कलक्टर ने समस्त अधिकारियों को निर्देश दिए कि सातों फ्लेगशिप योजनाओं सहित अन्य जन कल्याणकारी योजनाओं में लोगों को लाभान्वित किया जाए। इसके लिए दोनो गांवों में 14 अप्रेल को शिविर लगाए जाए तथा लाभान्वित होने वाले लोगों को चिन्हित कर तैयारी की जाए। इसके पश्चात 24 अप्रेल को दूसरा शिविर लगाकर लोगों को योजनान्तर्गत लाभान्वित किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि स्वयंसेवी संगठनों को भी इन शिविरों में जोड़ा जाए। लोगों को योजनाओं की जानकारी दी जाए। जगह-जगह नारा लेखन किया जाए।
बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग ने रसद विभाग, बैंकिंग, चिकित्सा एवं स्वास्थ, अजमेर विद्युत वितरण निगम सहित संबंधित अधिकारियों को अपने-अपने विभाग की योजनाओं में लाभान्वित करने के लिए घर-घर सम्पर्क करने तथा स्थानीय जनप्रतिनिधियों को शिविरों की जानकारी देने एवं उनकी सहभागिता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम श्री कैलाश चंद शर्मा, द्वितीय श्री अबु सूफियान चौहान, जिला रसद अधिकारी श्री संजय माथुर, श्री विनय शर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के.सोनी, विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री ए.के.गुप्ता एवं श्री मुकेश ठाकुर, लीड बैंक अधिकारी सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

अप्रेल माह के लिए केरोसीन का उप आवंटन
अजमेर, 12 अप्रैल। जिले को माह अप्रेल के लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत केरासीन का आवंटन प्राप्त हुआ है। जिसमे से 156 केएल केरोसीन का उप आवंटन कर दिया गया है।
जिला रसद अधिकारी श्री संजय माथुर ने बताया कि बिना घरेलू गैस कनेक्शन राशन कार्डधारी उपभोक्ताओं को प्रति राशन कार्ड ढाई लिटर केरोसीन 26 रूपए 90 पैसे प्रति लिटर की दर से वितरित किया जाएगा।

संभागीय आयुक्त कार्यालय में कार्मिकों को मिली पदोन्नत
अजमेर, 12 अप्रैल। संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय की अध्यक्षता में गुरूवार को विभागीय पदोन्नति समिति की बैठक आयोजित हुई। जिसमें कार्यालय के कार्मिकों को पदोन्नति का लाभ मिला है।
अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री के.के.शर्मा ने बताया कि श्री योगेन्द्र शर्मा को अतिरिक्त निजी सचिव (राजपत्रित), श्री शक्ति सिंह को अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी (राजपत्रित), श्री हरी किशन कोठारी, श्री भगवान स्वरूप शर्मा एवं अनुप बहुगुणा को सहायक प्रशासनिक अधिकारी के पद पर पदोन्नत किया गया है।

error: Content is protected !!