अम्बेडकर जयन्ती शान्ति एवं सौहार्द के साथ मनाएं

अम्बेडकर जयन्ती पर चन्द्रवरदायी नगर में होगा अम्बेडकर भवन का शिलान्यास
अजमेर, 12 अप्रैल। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने सभी से कहा है कि वे 14 अप्रेल को बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जयन्ती पूर्ण शान्ति एवं सौहार्द के साथ मनाएं। अम्बेडकर जयन्ती पर चन्द्रवरदायी नगर में अम्बेडकर भवन का शिलान्यास किया जाएगा।
जिला कलक्टर गुरूवार सांय कलेक्ट्रेट सभागार में अम्बेडकर जयन्ती मनाएं जाने के संबंध में बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने बताया कि अम्बेडकर जयन्ती पर मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे की घोषणा अनुसार प्रदेश के 191 शहरों में एक सात अम्बेडकर भवन का शिलान्यास होगा। अजमेर में शिलान्यास कार्यक्रम चन्द्रवरदायी नगर में होगा। उन्होंने कहा कि किसी भी क्षेत्र में यदि डॉ. भीमराव अम्बेडकर की मूर्ति लगायी जाती है तो उसकी पूर्व अनुमति ली जाए।
बैठक में नगर निगम को निर्देशित किया गया कि वे अम्बेडकर जयन्ती पर शहर में पूर्ण सफाई व्यवस्था रखे। जयन्ती पर जिलेभर में शान्ति व्यवस्था बनाए रखने के लिए असामाजिक तत्वों पर भी नजर रखी जा रही है। उन्होंने सभी से शान्ति एवं सौहार्द के साथ जयन्ती मनाने की अपील की।
बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक श्री राजेन्द्र सिंह, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्री अरविंद कुमार सेंगवा, अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक श्री भोलाराम एवं नरेन्द्र सिंह, उपखण्ड अधिकारी श्री अंकित कुमार, नगर निगम के उपायुक्त श्री गजेन्द्र सिंह रलावता, अजमेर विकास प्राधिकरण के उपायुक्त श्री अशोक कुमार, पूर्व महापौर श्री कमल बाकोलिया, श्री सुनिल दत्त जैन, श्री छीतरमल टेपण, श्री गोपालदास, श्री विजय नागौरा, श्री छगन लाल मोर्य, श्री अरविंद धोलखेड़िया, श्री मुकेश यादव, जोधा टेकचंदानी, श्री मोहनलाल शर्मा, श्री मानमल गोयल सहित विभिन्न संघों, व्यापारिक संघों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

पोल्ट्री फॉमोर्ं से सम्बन्धित शिकायतों की जांच एवं निस्तारण किये जाने संबंधी कमेटी की बैठक
अजमेर, 12 अप्रेल। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल द्वारा अजमेर जिले के पोल्ट्री फॉमोर्ं से सम्बन्धित शिकायतों की जांच एवं निस्तारण किये जाने हेतु गठित की गई कमेटी की प्रथम बैठक गुरूवार को अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (शहर) श्री अरविंद कुमार सेंगवा की अध्यक्षता में आयोजित की गई।
बैठक में ग्राम लामाना में लोकेश पोल्ट्री फार्म में मारपीट और आगजनी की घटना के संबंध में तथा फतेहगढ़ सल्ला, ब्यावर में बाबू काठात के पोल्ट्री फार्म पर असामाजिक तत्वों द्वारा पत्थर फेकने और धमकाने के संबंध में तुरन्त पुलिस कार्यवाही करवाये जाने का आश्वासन दिया गया। अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (शहर) द्वारा घटना को अमानवीय बताया गया तथा इस विषय में उन्होंने जिले के सभी पोल्ट्री फामोर्ं के लिए निर्देश दिये कि असामाजिक तत्वों द्वारा मारपीट, धमकी अथवा किसी भी तरह की ब्लेकमेलिंग (हफ्ता वसूली) की घटना कारित किये जाने पर इसकी सूचना तुरन्त नजदीकी पुलिस थाने में दी जाकर रिपोर्ट दर्ज करवाई जाये। रिपोर्ट प्राप्त होने पर जिला प्रशासन द्वारा ऎसे असामाजिक तत्वों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही की जावेगी।
अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (शहर) ने पोल्ट्री फामोर्ं के संबंध में स्पष्ट रूप से निर्देश दिये कि जिले के सभी पोल्ट्री फामोर्ं में मक्खियों से बचाव हेतु सघन रूप से समस्त आवश्यक उपाय/व्यवस्था/प्रयास किये जाने चाहिए। मृत मुर्गियों के निस्तारण के लिए एयर टाईट गढ्ढ़ा बनाया जाना आवश्यक है। पोल्ट्री फामोर्ं के आस-पास जल-भराव, झाड़ियां एवं किसी भी प्रकार की कोई गन्दगी नहीं होनी चाहिए, ताकि मक्खियां इत्यादि नहीं पनप पावे। पोल्ट्री फामोर्ं में नियमित रूप से रासायनिक दवाईयों का छिड़काव भी करवाया जाना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त राज्य प्रदूषण नियंत्रण मण्डल, किशनगढ़ को भी निर्देशित किया गया कि जिले के किसी भी पोल्ट्री फॉर्म के संबंध में शिकायत प्राप्त होने पर उसका नियमित रूप से निरीक्षण किया जावे तथा जांच के पश्चात् यदि वातावरण प्रदूर्षित होना पाया जाता है, तो एन.जी.टी. के वाटर एक्ट एवं एयर एक्ट के अन्तर्गत पोल्ट्री फॉर्म को बन्द करवाये जाने की कार्यवाही जिला प्रशासन को प्रस्तावित कर दी जाए।
बैठक में ऑल राजस्थान पोल्ट्री फॉर्म सोसायटी के अध्यक्ष डॉ. राजकुमार जयपाल सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!