विरासत दिवस पर विशाल ड्राइंग प्रतियोगिता 18 को

पृथ्वीराज फाउंडेशन, इन्टेक अजमेर चैप्टर व लोक कला संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग, राजस्थान की सहभागिता में विश्व विरासत दिवस के अवसर पर विशाल ड्राइंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।
कार्यक्रम संयोजक संजय कुमार सेठी ने बताया कि प्रतियोगिता राजकीय संग्रहालय, नया बाजार, में 18 अप्रैल को प्रातः 8 से 9.30 बजे तक आयोजित की जायेगी। विषय हेरिटेज मॉन्यूमेंट अथवा क्लीन अर्थ ग्रीन अर्थ रहेगा इसमें दोनों विषयों को सम्मानित भी किया जा सकता है। प्रतियोगिता तीन वर्गों में आयोजित होगी, प्रथम वर्ग में कक्षा पांचवी से आठवीं, द्वितीय वर्ग में कक्षा 9वीं से 12वीं, तृतीय वर्ग में कॉलेज विद्यार्थी व स्वतंत्र कलाकार भाग ले सकेंगे।
इन्टेक अजमेर चैप्टर के कन्वीनर महेंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि विद्यार्थियों को विरासत, पर्यावरण एवं पृथ्वी संरक्षण हेतु प्रेरित करने के उद्देश्य से आयोजित इस प्रतियोगिता में प्रवेश निशुल्क रहेगा, सभी प्रतिभागियों को ड्राइंग शीट दी जायेगी उसी पर ड्राइंग बनानी होगी, रंग, तख्ती व अन्य सामान विद्यार्थियों को स्वयं लाना होगा। सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र दिए जाएंगे।
पृथ्वीराज फाउंडेशन के संयोजक दीपक शर्मा ने बताया कि 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस के अवसर पर सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की सहभागिता में कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा जिसमें इस प्रतियोगिता की श्रेष्ठ डेढ़ सौ ड्रॉइंग्स कला दीर्घा में प्रदर्शित की जायेगी व विजेताओं को पारितोषिक वितरित किये जाएंगे साथ ही पृथ्वी दिवस पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा।
राजकीय संग्रहालय के अधीक्षक नीरज त्रिपाठी ने बताया की विरासत दिवस पर इस तरह के आयोजन से सभी विद्यार्थियों के मन की परिकल्पनाओं का चित्रण विरासत और प्रकृति के संरक्षण का सन्देश देने वाला होगा।

error: Content is protected !!