एबीवीपी पदाधिकारियों ने ग्रामीण परिवेश का किया जीवंत अनुभव

केकड़ी
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के पदाधिकारी व कार्यकर्ता ग्रामीण क्षेत्र में जाकर वहां का ग्रामीण जीवन का प्रत्यक्ष अनुभव कर रहें है। एबीवीपी के कार्यकर्ता पिछले दो दिनों में बड़ला, नायकी, मंडा, अम्बापुरा, सापुण्दा के ग्रामीण से मिलकर उनकी समस्याएं जानी तथा गांवों जीवन यापन करने की अनुभूति ली। चितौड़ प्रांत सहसंयोजक रोहित जांगीड़ ने बताया कि सामाजिक अनुभूति कार्यक्रम विद्यार्थी प्रकल्प द्वारा पूरे भारत में आयोजित किए जा रहे है। जांगीड़ ने बताया कि परिषद के कार्यकर्ता क्षेत्र के आसपास के गांवों में जाकर वहां के ग्रामीण जीवन का प्रत्यक्ष अनुभव कर रहे है। कार्यक्रम के तहत ग्राम मंडा के ग्रामीण ने बताया कि ग्राम में जब बारिस का समय होता है जब सकड़ें 4 से 5 फिट पानी में डूब जाती है ग्रामीणों को आने जाने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस मौके पर जिला संयोक देवव्रत सिंह, पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष संजय जाट, राजेश जाट, नगर मंत्री गोविन्द्र शर्मा, अनुराग शर्मा, सोनाराम जाट, लक्की सैनी, अमन शर्मा, शंकर माली, अभिषेक माली सहित कई कार्यकर्ता उपस्थित थे।

किसान संघ के प्रांतीय चुनाव सम्पन्न

किसान संघ की प्रांतीय बैठक में भाग लेते पदाधिकारी
केकड़ी। भारतीय किसान संघ की प्रांतीय बैठक धर्मशाला मण्डफिया चितौड़ में मोहनलाल नागर की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक मे संभागीय स्तर के चुनाव सम्पन्न कराए गए जिसमें निर्वाचन अधिकारी गजेन्द्र सिंह के नेतृत्व मे सम्पन्न कराए गए। चुनाव में अध्यक्ष पद पर महेन्द्र सिंह मण्डोवरी को चुना गया तथा उपाध्यक्ष सोहनलाल माली, सहमंत्री सत्यनारायण जाट, जैविक प्रमुख रामप्रसाद कुमावत, सदस्य रघुवीर सिंह शेखावत को चुना गया। चुनाव के प्श्चात कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें किसानों को हो रही समस्या के निराकरण व जैविक खेती को प्रोत्साहन देने पर विस्तार से चर्चा की गई।

गर्भवती महिलाओं को पोषाहार खिलाकर मनाया पोषण दिवस।

ग्राम मोलकिया में पोषण दिवस पर पोषाहर वितरण करते
महिला जनअधिकार समिति अजमेंर द्वारा संचालित स्वास्थ्य एवं पोषण परियोजना के तत्वाधान में मंगलवार को नाईखेडा में पोषण दिवस मनाया गया। कार्यकर्ता धर्मचंन्द,नेराज एवं दिव्या ने बताया कि इस दौरान गांव की 11 गर्भवती महिलाआें को टीम द्वारा पोषाहार बनाकर खिलाया एवं पोषाहार का महत्व समझाया। गर्भावस्था में खानपान से संबधित चीजां की प्रदर्षनी भी लगाकर प्रोटीन, वसा, खनिज लवण आदिका षरीर के लिए महत्व बताया। इस दौरान सीडीपीओ गिरीज राणा, महिला पर्यवेक्षक फूल वासनवाल, चिकित्साधिकारी मुकेष कुमार मीणा ने गर्भवती महिलाआें को अपने हाथ से पोषाहार की थैलियों से बनाया हुआ हलवा खिलाकर उनके मन से पोषाहार के प्रति गलत फहमी को दूर किया। इस दौरान संस्था टीम ने गांव में गर्भवती महिलाआें एवं बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए पांच घरो में की चन गार्डन भी लगवाये। इस दौरान महिला जनअधिकार समिति से महावीर प्रसाद बैरवा, रणजीत सिंह, धर्मचंद, नेराज, दिव्या, षोभा, प्रियकां, गणेष आदि उपस्थित थे। संस्था द्वारा पोषण दिवस मनाने के लिए सीडीपीओ गिरीजराणा ने अन्य गांव में भी उक्त गतिविधि संचालिक करने लिए कहा है जिस पर दस अन्य गांवों में भी पोषण दिवस मनाया जायेगा।

error: Content is protected !!