दो वर्ष से लम्बित घरेलू कनेक्शन के आवेदक को कनेक्शन देने के निर्देश

अजमेर, 14 मई। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के प्रबंध निदेशक श्री बी. एम. भामू ने सोमवार 14 मई को विद्युत उपभोक्ताओं/आम नागरिकों की विद्युत संबंधी शिकायतों के समाधान के लिए हाथी भाटा पावर हाऊस जयपुर रोड अजमेर में जन सुनवाई की।

प्रबंध निदेशक ने बताया कि जनसुनवाई के दौरान डिस्कॉम क्षेत्रा की कुल 19 समस्याएं प्राप्त हुई, जिनमें बिल संबंधी, नए कनेक्शन संबंधी, लाइन शिफ्ट करवाने संबंधी, मीटर संबंधी, कृषि कनेक्शन संबंधी, ऑडिट चार्ज, सतर्कता जांच संबंधी समस्या सहित अन्य समस्याएं थी। साथ ही निगम के सेवानिवृत्त कर्मचारी के मेडिकल भुगतान संबंधी समस्या भी थी।

उन्होंने जनसुनवाई शिविर के दौरान आई समस्याओं में बिल संबंधी, नए कनेक्शन दिलवाने, लाइन शिफ्ट करवाने संबंधी, मीटर संबंधी समस्याओं के तुरन्त समाधान के लिए टाटा पॉवर लि. के प्रतिनिधि श्री आलोक श्रीवास्तव को उक्त समस्याओं के त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि जनसुनवाई के दौरान प्राप्त होने वाली समस्याएं पुनः जनसुनवाई के दौरान नहीं आनी चाहिए।

दो वर्ष से लम्बित कनेक्शन की समस्या का समाधानः-

जनसुनवाई शिविर के दौरान अजमेर निवासी श्रीमती चंदा देवी घरेलू कनेक्शन लेने के लिए मांग पत्र की राशि रूपए 2800 जमा करवाने के पश्चात् भी पिछले 2 वर्ष से कार्यालय के चक्कर लगा रही थी। तकनीकी कारणों के कारण से उन्हें कनेक्शन नहीं दिया गया। उक्त प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए प्रबंध निदेशक ने टाटा पावर लि. के अधिकारियों को इस प्रकरण की जांच कर तत्काल घरेलू कनेक्शन देने के निर्देश दिए एवं कहा कि यदि वर्तमान समय में मांग पत्र की राशि में अंतर है वह राशि लेकर आवेदक को तुरन्त कनेक्शन देकर राहत प्रदान की जाए।

लम्बित औद्योगिक कनेक्शन शीघ्र देने के सख्त निर्देशः-

मैसर्स कन्हैया एग्रो के संचालक श्रीमती रीना जैन ने अपना लम्बित औद्योगिक कनेक्शन जिसके मांग पत्रा की राशि जमा करवाने के पश्चात् भी पिछले आठ माह से सहायक अभियंता बिजयनगर द्वारा कनेक्शन नहीं किया जा रहा है इस संबंध में नसीराबाद के अधिशाषी अभियंता श्री एन. के. भटनागर से समय पर कनेक्शन नहीं होने के कारण का स्पष्टीकरण मांगा गया। आवेदक के बार-बार उच्च अधिकारियों से सम्पर्क करने के पश्चात् भी कनेक्शन देने में शिथिलता बरतीं गई। इस प्रकरण को प्रबंध निदेशक ने गंभीरता पूर्वक लेकर समय पर कनेक्शन नहीं देने एवं निगम को भी आर्थिक क्षति पहुंचाने वाले अधिकारियों के विरूद्ध जांच कर आरोप पत्रा देने की कार्यवाही कर परिवादी को आज ही कनेक्शन देकर राहत प्रदान करने के निर्देश दिए।

जनसुनवाई के दौरान परिवादी श्री किशनलाल निवासी भोपों का बाड़ा अजमेर विद्युत लाईन से सीधे तार जोड़कर घरेलू श्रेणी में चोरी करते पाया गया। टाटा पावर की सतर्कता टीम द्वारा चोरी पकड़ी जाने पर जुर्माना राशि रूपए एक लाख 45 हजार निर्धारण किया गया। उक्त प्रकरण के परिवादी की आर्थिक स्थिति को देखकर सहानुभूतिपूर्वक विचार कर इस प्रकरण में निर्धारण राशि की 50 प्रतिशत व समझौता समिति शुल्क जमा करवाकर परिवादी को राहत प्रदान करने के निर्देश दिए।

निगम के सेवानिवृ┘त्त के कर्मचारी श्री मनोहर लुधानी के बकाया मेडिकल भुगतान के संबंध में राजस्थान प्रसारण निगम लि. के मुख्य लेखाधिकारी से दूरभाष पर वार्ता कर आवश्यक कार्यवाही कर भुगतान करवाने के निर्देश दिए।

जनसुनवाई के दौरान संभागीय मुख्य अभियंता (अजमेर जोन) श्री एम. बी. पालीवाल, अति. पुलिस अधीक्षक (सतर्कता) श्री मुकेश सांखला, अधीक्षण अभियंता श्री डी. एन. जांगिड़ (योजना), श्री वी. पी. सिंह (सतर्कता), वरिष्ठ लेखाधिकारी (ऑडिट) डॉ. जितेन्द्र मकवाना, सहायक सचिव-एमडी श्री फत्तूमल सिंधी उपस्थित थें। साथ ही टाटा पावर के प्रतिनिधि श्री एस एस शेखावत उपस्थित थे।

error: Content is protected !!