कांग्रेस ने सांसद रघु शर्मा के नेतृत्व में धरना दिया

अजमेर 21 मई। जिला कलेक्ट्रेट के बाहर टेंट लगाने को लेकर पुलिस और कांग्रेसियों के बीच हुए जबरदस्त टकराव के बाद पेयजल की भीषण समस्या को लेकर कांग्रेस ने सांसद रघु शर्मा के नेतृत्व में धरना दिया जिला कलेक्टर पर उग्र प्रदर्शन कर खाली मटके फोड़े। कांग्रेस नेताओं ने जिला प्रशासन को चेताया कि पेयजल जैसी गंभीर समस्या पर नकारात्मक रवैया अपनाया गया तो जन आंदोलन किया जाएगा।
कांग्रेस प्रवक्ता मुजफ्फर भारती के अनुसार शहर एवं देहात में पेयजल की भयंकर समस्या के मध्य नजर सांसद रघु शर्मा ने 15 दिन पूर्व कांग्रेस के जिला अध्यक्ष विजय जैन एवं भूपेंद्र सिंह राठौड़ के साथ जिला कलेक्टर आरती डोगरा को ज्ञापन देकर जिले की पेयजल समस्या के निराकरण हेतु 15 दिवस में योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने की मांग चेतावनी के साथ की थी कि यदि 15 दिवस के भीतर जिले की पानी की किल्लत समाप्त नहीं की गई तो कांग्रेस आंदोलन के रूप में प्रतिकात्मक धरना एवं जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन करने पर मजबूर होगी। सांसद की चेतावनी के 15 दिवस व्यतीत हो जाने के बाद भी जिला प्रशासन द्वारा जन समस्याओं को लेकर कोई रचनात्मक कार्य नहीं करने के विरोध में देहात जिला एवं शहर जिला कांग्रेस के संयुक्त तत्वाधान में सांसद रघु शर्मा के नेतृत्व में संगठन ने सोमवार 21 मई को जिला मुख्यालय कलेक्ट्रेट पर धरना प्रदर्शन एवं मटके फोड़ने का एलान किया।
पूर्व घोषित कार्यक्रम के मुताबिक जिला कलेक्ट्रेट मुख्यालय पर धरना एवं प्रदर्शन की लिखित सूचना जिला कलेक्टर को कांग्रेस की और से पूर्व में ही दी जा चुकी थी बावजूद इसके सोमवार को पुलिस प्रशासन जिला कलेक्टर पर कांग्रेस के धरने का टेंट लगाने नहीं देने के अड़ियल रवैए के कारण कांग्रेसियों और पुलिस के बीच जबरदस्त टकराव की स्थिति उत्पन्न हो गई एक मर्तबा तो पुलिस उप अधीक्षक दुर्ग सिंह राजपुरोहित ने टेंट हाउस के समान को जप्त कर कलेक्टर परिसर में रख दिया पुलिस की इस कार्रवाई से कांग्रेस के नेता उत्तेजित हो गए और पुलिस प्रशासन के विरूद्ध नारेबाजी करने लगे जिससे एक बार तो टकराव की स्थिति बन गई हालात पुलिस एवं कांग्रेसियों के बीच धक्कामुक्की तक पहुंच गए कांग्रेस के नेताओं ने पुलिस पर आरोप लगाया कि वह भाजपा के एजेंट की तरह काम करना बंद करें क्योंकि भाजपा सत्ता की बेदखली की कगार पर खड़ी है ऐसे में टकराव नुकसानदायक है मामले की गंभीरता देखते हुए पुलिस के अधिकारियों से शहर कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन देहात अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह राठौर एवं पदाधिकारियों की गर्म माहोल में बहस हुई पुलिस जिला कलेक्टर के मुख्य द्वार के पास कांग्रेस को धरना स्थल बनाने देने को तैयार नहीं थी जबकि कांग्रेस के नेता वही धरना लगाने पर अड़े हुए थे। कांग्रेस कार्यकर्ताओं की नारेबाजी और माहोल में उत्तेजना को महसूस करते हुए पुलिस के आला अधिकारी होने कांग्रेस के दोनों अध्यक्षों को अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कार्यालय में बातचीत के लिए बुलाया अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक भोलाराम की मध्यस्थता के बाद जिला कलेक्ट्रेट के मुख्य द्वार के रास्ते को छोड़कर धरना स्थल बनाने पर सहमति बनी मगर इसे पूर्व कांग्रेसजनों पुलिस के बीच हुए जबरदस्त टकराव कि वजह रही के कांग्रेस के किसी अनहोनी की आशंका को भागते हुए पूरे कार्यक्रम के दौरान कलेक्ट्रेट परिसर में जिला पुलिस ने पुलिस का भारी जाता तैनात रखा।
धरना स्थल पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए सांसद रघु शर्मा ने कहा कि पेयजल की गंभीर समस्या से 15 दिवस पूर्व ही जिला प्रशासन को आगाह कर देने के बावजूद भी समस्या जस की तस है प्रशासन ने कांग्रेस की चेतावनी को हल्के में लिया और केवल कागजी बैठके और समाचार प्रकाशित करवाए गए जबकि जिलेभर में पेयजल की गंभीर समस्या जस की तस है। उन्होंने कहा कि तत्कालीन कांग्रेस शासन में माह नवंबर व दिसंबर मैं मई और जून में आने वाली पानी की दिक्कतों पर रोडमैप तैयार कर लिया जाता था परंतु वर्तमान सरकार आज तक भी पानी की समस्या के लिए कोई ठोस योजना बनाने में नाकाम है यही कारण है कि जिले भर में पेयजल को लेकर त्राहि-त्राहि हो रही है। उन्होंने कहा कि ताज्जुब इस बात पर है कि सरकार के दो मंत्री 2 संसदीय सचिव जिले में होने के बावजूद जनता पेयजल जैसी मूलभूत आवश्यकता से वंचित हो रही है। उन्होंने चेतावनी भरे लहजे में कहा कि यदि पेयजल जैसी समस्या का समाधान शीघ्र नहीं किया गया तो वह जनता के साथ सड़कों पर उतरेंगे और सरकार की नीतियों को बेनकाब करेंगे इसके लिए उन्हें कितना भी बड़ा आंदोलन चलाना पड़े वह इससे पीछे नहीं हटेंगे।
शहर कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन ने कहा कि प्रधानमंत्री ने अजमेर को स्मार्ट सिटी बनाने की घोषणा की है पर किसी भी सिटी को स्मार्ट बनाने की सबसे पहली प्राथमिकता यह है कि वहां 24 घंटे शुद्ध पेयजल आमजन को उपलब्ध कराया जाए लेकिन सरकार और जलदाय विभाग की अकर्मण्यता के कारण इतनी तेज गर्मी में लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध नहीं हो पा रहा है ऐसी स्थिति में सरकार अजमेर को कैसे स्मार्ट सिटी बना पाएगी। जबकि कांग्रेस सरकार द्वारा अजमेर की जल समस्या के निराकरण के लिए योजनाबद्ध तरीके से बीसलपुर जैसी महत्वकांक्षी महत्वपूर्ण योजना अजमेर को दी परंतु अजमेर की जनता की प्यास पूरी तरह बुझी नहीं है और सरकार अजमेर से दोगुना पानी अन्य जिलों की आपूर्ति में सप्लाई कर रही है।
देहात अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह राठौड़ ने संबोधित करते हुए याद दिलाया कि अजमेर में वर्ष 2008 मे आयोजित हुऐ राज्य स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे सिंधिया द्वारा अजमेर जिले को 24 घंटे के अंतराल में पीने का पानी देने की घोषणा की थी परंतु आज हालात यह हैं कि 72 से 96 घंटे में भी नियमित सप्लाई नही मिल रही है जलदाय विभाग की मनमानी इतनी चरम पर है कि विभाग बिना किसी पूर्व सूचना के 60 घंटे का शटडाउन ले रहा है। जिस कारण पेयजल संकट लगातार गहराता जा रहा है इतने गम्भीर मामले पर जलदाय विभाग गैरजिम्मेदाराना रवैया अपनाए हुए हैं ।
धरने को पूर्व मंत्री नसीम अख्तर इंसाफ ललित भाटी पूर्व विधायक हाजी कयूम खान डॉ गोपाल बाहेती ब्रह्मदेव कुमावत नाथूराम सिनोदिया डॉ राजकुमार जयपाल कांग्रेस नेता हेमंत भाटी कमल बाकोलिया प्रदेश कांग्रेस सचिव महेंद्र रलावता दीपक हसानी राजेश टंडन ब्लॉक अध्यक्ष इमरान सिद्दीकी राकेश सांखला कैलाश कोमल राजकुमार तुलसियानी ने संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन महामंत्री श्याम प्रजापति ने किया।
धरना स्थल पर प्रमुख रुप से उपाध्यक्ष गिरधर तेजवानी, मोहनलाल शर्मा राकेश शर्मा नवीन सोनी विपिन बेसिल मुजफ्फर भारती मनीष सेठी शैलेंद्र अग्रवाल सबा खान वैभव जैन महेश चौहान अब्दुल रशीद बलराम शर्मा कुलदीप कपूर विष्णु माथुर प्रमिला कौशिक रामबाबू शुभम चंद्र पहलवान उर्मिला नायक चंदन सिंह निर्मल बेरवाल सरवन टोनी चंद्रशेखर बालोटिया मनोज बेरवा सुनील जैन राकेश दवाई मंजू बलाई रागिनी चतुर्वेदी भावना मेघवंशी अभिलाषा विश्नोई मंजू सोनी वेद चौधरी यासिर चिश्ती हरीश मोतियानी संग्राम गुर्जर शक्ति प्रताप सिंह विवेक पाराशर प्रेम राज सोलंकी प्रियदर्शी भटनागर लोकेश शर्मा सागर मीणा मोहित मल्होत्रा दीपक धानका मनोज कंजर मौजूद रहे।
धरने के बाद सभी कांग्रेस जनों ने सांकेतिक रूप से जिला कलेक्ट्रेट मुख्यालय पर खाली मटके फोड़ सरकार के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की इस दौरान पुलिस ने कलेक्ट्रेट के मुख्य दरवाजे को बंद कर ताला लगा दिया।

error: Content is protected !!