औसत बिलिंग प्रणाली में सुधार करने के दिए निर्देश

अजमेर, 21 मई। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के निदेशक (तकनीकी) श्री के. पी. वर्मा ने सोमवार 21 मई को विद्युत उपभोक्ताओं/आम नागरिकों की विद्युत संबंधी शिकायतों के समाधान के लिए हाथी भाटा पावर हाऊस जयपुर रोड अजमेर में जन सुनवाई की।

निदेशक (तकनीकी) ने बताया कि जनसुनवाई के दौरान डिस्कॉम क्षेत्रा की कुल 22 समस्याएं प्राप्त हुई, जिनमें बिल संबंधी, नए कनेक्शन संबंधी, लाइन शिफ्ट करवाने संबंधी, मीटर संबंधी, कृषि कनेक्शन संबंधी, अस्थाई कनेक्शन की अमानत राशि लौटाने संबंधी, सतर्कता जांच संबंधी समस्या सहित अन्य समस्याएं थी।

उन्होंने जनसुनवाई शिविर के दौरान आई समस्याओं में बिल संबंधी, नए कनेक्शन दिलवाने, लाइन शिफ्ट करवाने संबंधी, मीटर संबंधी समस्याओं के तुरन्त समाधान के लिए टाटा पॉवर लि. के प्रतिनिधि श्री मनीष जैन को उक्त समस्याओं के त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए। जनसुनवाई के दौरान बिल संबंधी समस्या में अविटा होटल वैशाली नगर अजमेर के संचालक के अनुसार मीटर बदलने के पश्चात् भी औसत बिलिंग की राशि लगभग एक लाख 40 हजार रूपए का बिल जारी किया जा रहा है जो कि गलत है। उपभोग के आधार पर बिल जारी होना चाहिए न कि औसत बिलिंग के आधार पर। इस संबंध में निदेशक (तकनीकी) ने टाटा पावर के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि किसी भी उपभोक्ता के मीटर बदलने के पश्चात् वास्तविक उपभोग का बिल जारी किया जाए न कि औसत बिलिंग की जाए। इससे उपभोक्ता को आर्थिक परेशानी का समाना करना पड़ता है। साथ ही कहा कि पिछले छह माह कि अवधि में कितने उपभोक्ताओं के मीटर बदलने के पश्चात् भी औसत बिलिंग की जा रही है। इसकी जानकारी उच्च अधिकारियों के समक्ष प्रस्तुत की जाए। अस्थाई कनेक्शन के परिवादी श्री मुकेश कुमार गौड ने बताया कि माह अक्टूबर, 2017 के पूर्व उनके निवास स्थान पर अस्थाई कनेक्शन लगा हुआ था इसके बाद स्थाई कनेक्शन होने के बावजूद भी अस्थाई कनेक्शन की अमानत राशि आज दिवस तक टाटा पावर द्वारा उपभोक्ता को नहीं लौटाई गई है। इस प्रकरण में निदेशक (तकनीकी) ने टाटा पावर के प्रतिनिधियों से अमानत राशि अभी तक नहीं लौटाए जाने का कारण स्पष्ट करते हुए तुरन्त अमानत राशि लौटाए जाने के निर्देश प्रदान किए।

जनप्रतिनिधि श्री शंकर सिंह रावत पीसांगन ने अपने कनेक्शन लेने के संबंध में जारी मांग पत्रा की राशि को कम करवाने के लिए टाटा पावर के अधिकारियों द्वारा सुनवाई नहीं किए जाने के संबंध में उपस्थित हुए। इस संबंध में निदेशक तकनीकी ने टाटा पावर के अधिकारियों को समस्या का त्वरित गति से समाधान करने के निर्देश दिए।

जनसुनवाई के दौरान संभागीय मुख्य अभियंता (अजमेर जोन) श्री एम. बी. पालीवाल, अधीक्षण अभियंता श्री वी. पी. सिंह (सतर्कता), श्री मुकेश ठाकुर(शहर वृत्त), श्री एम. एल. मीणा (जिला वृत्त), आंतरिक अंकेक्षक (ऑडिट) श्री दीपक शर्मा, सहायक सचिव-प्रबंध निदेशक श्री फत्तूमल सिंधी उपस्थित थें। साथ ही टाटा पावर के कॉर्पोरेट हैड श्री आलोक श्रीवास्तव, श्री एस एस शेखावत, श्री दिनेश शर्मा उपस्थित थे।

error: Content is protected !!