सौर ऊर्जा संयन्त्र का शुभारम्भ

मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय अजमेर में 30 केडब्ल्युपी क्षमता के ग्रिड कनैक्टेड सौर ऊर्जा संयन्त्र का शुभारम्भ आज दिनांक 08 जून 2018 को आयु के अनुसार वरिष्ठतम कर्मचारी श्री विक्रम द्वारा श्री राजेश कुमार कश्यप मंडल रेल प्रबंधक एवं मंडल के अन्य विभागीय अधिकारीयों की उपस्थिती में किया 700/-रूपये प्रति वर्ष की भारी बचत होगी एवं मंडल का कार्बन फुट प्रिन्ट भी लगभग 39 टन प्रति वर्ष की दर से कम होगा। मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय की बिजली ऊर्जा की औसत खपत लगभग 1150 युनिट प्रतिदिन है एवं सौर ऊर्जा संयन्त्र द्वारा बिजली ऊर्जा का औसत उत्पादन लगभग 120 युनिट प्रतिदिन जो कि खपत का लगभग 10.43% है।
इस प्रकार इस मंडल में संस्थापित सोलर पावर प्लान्टस की कुल क्षमता 1190 केडब्ल्युपी हो गयी है। एवं 825 केडब्ल्युपी क्षमता के सोलर पावर प्लान्टस के संस्थापन का कार्य प्रगति पर है, जिनके संस्थापन के पश्चात सोलर द्वारा किया जाने वाला जनरेशन मंडल की कुल ऊर्जा खपत का 23.92 प्रतिशत हो जायेगा। इसी क्रम में इस मंडल के “डी” एवं “ई” श्रेणी के स्टेशनों पर भी सोलर प्लान्टस भी इसी वर्ष में लगाये जायेंगें।
सेवानिवृत्त रेल कर्मियों की पैंशन अदालत 15 जून को
उत्तर पश्चिम रेलवे , अजमेर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय के सभागार में दिनांक 15 जून को पेंशन अदालत का आयोजन किया जायेगा। पेंशन अदालत में सेवानिवृत्त रेल कर्मचारियों की ग्रेच्यूटी, पैंशन व परिवार पैंशन गणना से संबंधित मामले प्रस्तुत किये जायेंगे जिनका नियमानुसार एवं सहानुभूति पूर्वक विचार करके निस्तारण किया जायेगा। इस हेतु सम्बंधित विभाग द्वारा आवेदन मंगाए गए है उल्लेखनीय है की पेंशन अदालत वर्ष में 2 बार 15 जून व 15 दिसम्बर को आयोजित की जाती है।

अजमेर मंडल पर विदुतिकरण का कार्य जारी
अजमेर मंडल के मदार-पालनपुर खंड में तथा अजमेर-उदयपुर खंड में रेल विद्युतीकरण का कार्य प्रगति पर है एवं यह सेक्शन 2.2/25 केवी से चार्ज है । वर्तमान में आदर्श नगर स्टेशन से डेट स्टेशन के मध्य रेल लाइन उच्च वोल्टता 25 केवी से चार्ज है। अतः सभी रेल यात्रियों व आम जन से रेलवे द्वारा अपील की गयी है कि सभी रेल यात्री विद्युतीकृत लाइन से कम से कम 2 मीटर की दूरी अवश्य बनाए रखें, किसी भी परिस्थिति में कोई भी यात्री ट्रेन की छत पर न चढ़ें, प्लेटफोर्म पर लगे मास्ट से छेड़छाड़ नहीं करें तथा आपात स्थिति में नजदीकी स्टेशन मास्टर को सूचित करें।
रेल कर्मचारी सम्मानित
अजमेर मंडल, अजमेर कार्यशाला के कुल 12 कर्मचारी मुख्य कार्मिक अधिकारी पुरस्कार 2018 से सम्मानित किये गए है आज दिनांक 8.6.2018 को प्रधान कार्यालय जयपुर में आयोजित किए गए समारोह में अजमेर मंडल के 4 कर्मचारियों मुख्य कल्याण निरीक्षक- बाबू लाल मीणा, कार्यालय अधीक्षक – गणपत लाल, नरेंद्र कुमार, लिपिक-उपेंद्र पवार तथा अजमेर कार्यशाला के मुख्य कल्याण निरीक्षक- कल्याण सिंह राठौड़, मुख्य कार्यालय अधीक्षक – कौशल कुमार चौधरी, मुकेश मूलचंदानी, मधु कुमार, चपरासी- प्रेम देवी और अजमेर भंडार शाखा से कार्यालय अधीक्षक – अनीशा जार्ज व गिरीश कुमार तथा सन्देश वाहक –ताराचंद को सम्मानित किया गया ।
वरिष्ठ जनसंपर्क निरीक्षक अजमेर

error: Content is protected !!