योग विषयक सेमीनार आयोजित

अजमेर 19 जून। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग को बढ़ावा देने के लिए मंगलवार को सूचना केन्द्र में सेमीनार का आयोजन किया गया।
जिला आयुर्वेद अधिकारी श्री मोहनलाल शर्मा बताया कि आगामी 21 जून को आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के संबंध में सेमीनार का आयोजन हुआ। इस कार्याशाला में ऋषि उद्यान के श्री विश्वंग आचार्य ने संबोधित किया। उन्होंने मानव जीवन में योग की आवश्यकता पर अपने विचार व्यक्त किए। आचार्य ने कहा कि मानव जीवन को योग सही दिशा प्रदान करता है। योग से व्यक्ति शारीरिक, मानसिक एवं बौद्धिक उन्नति को प्राप्त करता है। भारतीय ऋषियों ने स्वस्थ शतायु जीवन के लिए योग को अनिवार्य बताया है। कार्यशाला के मुख्य अतिथि डाॅ. रामकृष्ण अंगिरस थे।
इस अवसर पर हाॅम्योपैथी के डाॅ. सुरेन्द्र सिंह तडागी, यूनानी चिकित्सा के डाॅ. नवाजुलहक, भारत स्वाभिमान एवं पतंजलि योग समिति के जिला संयोजक श्री नेमिचंद तंबोली, महिला पतंजलि योग समिति की जिला प्रभारी श्रीमति परमजीत कौर दुआ उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन डाॅ ए.एन. दीक्षीत ने किया एवं धन्यवाद ज्ञापन डाॅ बाबूलाल कुमावत, सहायक जिला नोडल अधिकारी, योग दिवस आयोजन समिति ने किया ।

राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार 2018
11 हजार 222 प्रकरणों का हुआ निस्तारण

अजमेर, 19 जून। राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार 2018 के अन्तर्गत मंगलवार को विभिन्न शिविरों में कुल 11 हजार 222 प्रकरणों का निस्तारण कर आमजन को राहत प्रदान की गई।
लोक अदालत के प्रभारी श्री कैलाशचंद शर्मा ने बताया कि जिला कलक्टर स्तर पर 11 तथा अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन स्तर पर एक प्रकरण निस्तारित किया गया। उपखण्ड अधिकारी स्तर पर एक हजार 126 प्रकरणों का निस्तारण किया गया। इनमें खाता दुरूस्ती के 965, विभाजन के 17, खातेदारी घोषणा के 20, स्थायी निषेधाज्ञा के 22, नामान्तरण के 3, इजराय के 2, रास्ते के 5, पत्थरगढ़ी के 2, गैर खातेदारी से खातेदारी के 3 तथा अन्य 87 है। इसी प्रकार तहसीलदार स्तर पर 10 हजार 84 प्रकरण निस्तारित हुए । इनमे से नामांतरण के 2 हजार 215, खाता दुरूस्ती के 2 हजार 255, खाता विभाजन के 153, नये राजस्व ग्राम के प्रस्ताव 9, सीमाज्ञान के 78, गैर खातेदारी से खातेदारी के 3, धारा 251 के 10, राजस्व नकलंे 2 हजार 709 एवं अन्य 2 हजार 633 है।

error: Content is protected !!