सफाई कर्मियों की भर्ती के लिए लाॅटरी 27 जून को पटेल मैदान में

अजमेर, 25 जून। जिले के नगरीय निकायों में सफाई कर्मियों की भर्ती के लिए लाॅटरी प्रक्रिया आगामी 27 जून को पटेल मैदान में आयोजित की जाएगी।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि सफाई कर्मचारियों की भर्ती को पारदर्शी तथा निष्पक्ष तरीके से सम्पादित करवाने के लिए पुख्ता व्यवस्था की गई है। आगामी 27 जून को पटेल मैदान में लाॅटरी प्रक्रिया सम्पादित की जाएगी। इसके लिए राज्य सरकार के द्वारा केन्द्रीकृत साॅप्टवेयर बनाया गया है। साॅप्टवेयर पर कार्य करने के लिए एनआईसी को अधिकृत किया गया है। जिले के समस्त निकायों की लाॅटरी पटेल मैदान में होगी। लाॅटरी के पश्चात विभिन्न स्थानों पर सूची चस्पा की जाएगी।
उन्होंने बताया कि अजमेर नगर निगम की सूची पटेल मैदान, नगर निगम कार्यालय तथा आजाद पार्क में चस्पा हागी। ब्यावर नगर परिषद के लिए पर्याप्त उम्मीदवारों की सूची परिषद कार्यालय, चांदमल मोदी पुस्तकालय, उपखण्ड अधिकारी कार्यालय, पटेल स्टेडियम तथा सूचना केन्द्र अजमेर में उपलब्ध रहेगी। इसी प्रकार पुष्कर की उपखण्ड अधिकारी कार्यालय, नगरपालिका, पंचायत समिति तथा पटेल मैदान में चस्पा होगी। किशनगढ़ की सूची नेहरू धर्मशाला, नगर परिषद, रविन्द्र रंगमंच तथा पटेल स्टेडियम में उपलब्ध होगी। सरवाड़ के लिए नगरपालिका, तहसील, पटेल स्टेडियम तथा बिजयनगर के लिए प्रज्ञा काॅलेज, नगरपालिका एवं पटेल स्टेडियम निर्धारित किये गये हैं।
एनआइसी के जिला सूचना अधिकारी श्री अंकुर गोयल ने बताया कि लाॅटरी का साॅप्टवेयर स्वायत शासन विभाग द्वारा जयपुर मुख्यालय स्तर पर तैयार किया गया है। लाॅटरी के लिए लाॅटरी समिति का गठन किया गया है। लाॅटरी पूर्णतया कम्प्यूटर के माध्यम से की जाएगी। इस प्रक्रिया के लिए प्रत्येक जिले को आईडी और पासवर्ड जारी किए गए है। इनसे लाॅगइन करके ही लाॅटरी प्रक्रिया अपनायी जा सकती है। यह प्रक्रिया पूरी तरह सें पारदर्शी रहेगी।
उन्होंने बताया कि सर्वप्रथम नगरीय निकाय में प्राप्त कुल आवेदन पत्रों का एवं वर्गवार प्राप्त आवेदन पत्रों का डिसप्ले किया जाएगा। नगरीय निकाय में कुल रिक्त पदों का एवं वर्तमान में प्रचलित आरक्षण के प्रावधानों के अनुसार कुल रिक्तियों का वर्गवार विभाजन डिसप्ले किया जाएगा। लाॅटरी में सर्वप्रथम भूतपूर्व सैनिक, उत्कृष्ट खिलाड़ी एवं विकलांगों की लाॅटरी निकाली जाएगी। उक्त अभ्यर्थी अपने मूल संवर्ग के विरूद्ध चयनित होंगे। ऐसी स्थिती में जितने अभ्यर्थी जिस संवर्ग से चयनित होंगे, उतने पद उस संवर्ग में कम हो जाएंगे।
उन्होंने बताया कि भूतपूर्व सैनिक, उत्कृष्ट खिलाड़ी एवं विकलांगो की लाॅटरी के पश्चात् वर्गवार आरक्षित सीटों का पुनः डिसप्ले किया जाना होगा। जिससे यह स्पष्ट हो सकेगा की उक्त कैटेगिरी के अभ्यर्थियों के चयन के पश्चात जिस संवर्ग के लिए अभ्यर्थियों का चयन हुआ है, उस मूल संवर्ग में रिक्त पदों की संख्या में उतनी ही कमी हो चुकी है। तत्पश्चात अनुसूचित जाति वर्ग की परित्यक्ता की लाॅटरी निकाली जाएगी, इसके पश्चात अनुसूचित जाति विधवा वर्ग की लाॅटरी निकाली जाएगी। परित्यक्ता के पद रिक्त रहने की स्थिति में विधवा कैटेगिरी से उक्त पदों को भरा जाएगा एवं विधवा वर्ग के पद रिक्त रहने की स्थिति में उक्त पदों को परित्यक्ता कैटेगिरी से भरा जाएगा। परित्यक्ता एवं विधवा के चयन से शेष रहे आवेदन पत्रों को अनुसूचित जाति सामान्य महिला की लाॅटरी में सम्मिलित किया जाकर अनुसूचित जाति सामान्य महिला की लाॅटरी निकाली जाएगी। तत्पश्चात अनुसूचित जाति महिला के शेष रहे आवेदन पत्रों (अनुसूचित जाति परित्यक्ता, विधवा एवं अनुसूचित जाति की सामान्य महिला) को अनुसूचित जाति के पुरूष वर्ग के आवेदन पत्रों में शामिल किया जाकर, पुरूष वर्ग की लाॅटरी निकाली जाएगी। यह प्रक्रिया अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग के लिये भी की जाएगी।
उन्होंने बताया कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग मेें परित्यक्ता/ विधवा वर्ग की महिलाओं के चयन से शेष रहे आवेदन पत्रों को सामान्य वर्ग की क्रमशः परित्यक्ता एवं विधवा महिलाओं के आवेदन पत्रों में शामिल कर क्रमशः सामान्य वर्ग की परित्यक्ता/विधवा वर्ग की लाॅटरी निकाली जाएगी। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग की महिलाओं (परित्यक्ता, विधवा एवं सामान्य महिला) के चयन से शेष रहे आवेदन पत्रों को सामान्य वर्ग की महिला के आवेदन पत्रों में शामिल किया जाकर सामान्य वर्ग की महिलाओं की लाॅटरी निकाली जाएगी। एवं सामान्य वर्ग की महिला की लाॅटरी के शेष रहे आवेदन पत्रों एवं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग के पुरूष वर्ग में चयन से शेष रहे आवेदन पत्रों को सामान्य वर्ग के पुरूष के आवेदन पत्रों में शामिल किया जाकर वर्ग की लाॅटरी निकाली जाएगी।
उन्होंने बताया कि प्रत्येक केटेगरी की लाॅटरी निकाले जाने के पश्चात केटेगिरी वार चयनित अभ्यार्थीयों की सूची का हार्ड काॅपी में प्रिंट निकाला जाएगा एवं लाॅटरी समिति के समस्त सदस्यों के हस्ताक्षर करवाए जाएंगे। लाॅटरी में सफल अभ्यर्थियों के नामों की सूची विभिन्न स्थानों पर चस्पा की जाएगी। नगरीय निकाय द्वारा अगले दिन नियुक्ति पत्रा निर्धारित प्रपत्रा में कम्प्यूटर साॅप्टवेयर के माध्यम से जारी किए जाएंगे। अभ्यर्थियों का पुलिस वेरिफिकेशन, मेडिकल, दस्तावेज पूर्ति एवं सत्यापन एक माह के भीतर करवाया जाएगा।
अनुसूचित जाति/जनजाति अत्याचार निवारण समिति की बैठक 26 को
ं अजमेर, 25 जून। अनुसूचित जाति/ जनजाति अत्याचार निवारण के लिए गठित जिला स्तरीय सर्तकता एवं माॅनिटरिंग समिति की बैठक 26 जून को सांय 4.30 बजे जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित की जाएगी। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक ने यह जानकारी दी।
सड़क खुदाई के लिए रखें जलदाय विभाग से समन्वय- जिला कलक्टर
ं अजमेर, 25 जून। जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में सोमवार को विभिन्न विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में सड़कों की खुदाई विशेष परिस्थिती में ही करने के निर्देश प्रदान किए।
जिला कलक्टर ने कहा कि सड़कों की खुदाई विशेष परिस्थिती में ही की जानी चाहिए। इसके लिए जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के साथ समन्वय आवश्यक है। इसके बिना खुदाई करने पर संबंधित के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी। जिले में महात्मा गांधी नरेगा श्रमिकों के बैंक खाते आधार एवं भामाशाह कार्ड के साथ लिंक होने चाहिए। नरेगा के बकाया भुगतान की स्थिती में सुधार लाया जाए। समस्त बकाया भुगतान तुरंत किया जाना सुनिश्चित किया जाएगा। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत जिले में समस्त पात्रा व्यक्ति लाभान्वित हो।
उन्होंने कहा कि जिले में गर्मी के दौरान बिजली की ट्रीपिंग को रोका जाए। साथ ही कम से कम विद्युत कटौती कर आम जन को राहत प्रदान की जाए। टाटा पावर को उपभोक्ताओं से अतिरिक्त शुल्क नहीं वसूलनें के लिए पाबंद किया जाए। राजस्व लोक अदालत शिविरों के दौरान चिन्हीकृत पालनहार योजना के पात्रा बच्चों को योजना से जोड़कर लाभान्वित किया जाए।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चंद शर्मा, उप पुलिस अधीक्षक श्री देवेन्द्र विश्नोई, जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री भगवत सिंह सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
डीएलसीसी की बैठक 26 को
ं अजमेर, 25 जून। जिला स्तरीय बैंकर्स समीक्षा समिति की बैठक 26 जून को दोपहर 2 बजे जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। अग्रणी जिला प्रबंधक श्री आर. पी. अग्रवाल ने यह जानकारी दी।
राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार 2018
मंगलवार को 4 स्थानों पर लगेंगे शिविर
अजमेर, 25 जून। जिले में चल रहे राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार के तहत मंगलवार को 4 स्थानों पर शिविरों का आयोजन किया जाएगा।
अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाशचन्द शर्मा ने बताया कि मंगलवार को अजमेर के हाथीखेड़ा में शिविर का आयोजन होगा। जबकि किशनगढ़ के बांदरसिंदरी में, मसूदा के कानाखेड़ा में तथा भिनाय के गुढ़ा कला में शिविर का आयोजन होगा।
जिला पर्यटन विकास समिति की बैठक आयोजित
ं अजमेर, 25 जून। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश्चंद शर्मा की अध्यक्षता में सोमवार को जिला पर्यटन विकास समिति की बैठक आयोजित हुई। इसमें जिले के पर्यटन विकास पर चर्चा की गई।
श्री शर्मा ने कहा कि जिले में स्वीकृत एवं प्रगतिरत पर्यटन सें संबंधित विकास कार्यों में तेजी लाई जाए। रिसर्जेंट राजस्थान के तहत पर्यटन इकाई लगाने के लिए किए गए एमओयू के क्रियान्वयन पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। आनासागर स्थित धोबी घाट को अन्यत्रा स्थानान्तरित करने की क्रियान्विती की समीक्षा के उपरान्त इसे पूर्ण रूप से अमल में लाने के निर्देश प्रदान किए गए।
इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी श्रीमती अंजलि राजोरिया, पर्यटन विभाग के उपनिदेशक श्री संजय जौहरी, सहायक निदेशक श्री रतन लाल तुनवाल, प्रद्युमन सिंह, महेन्द्र विक्रम सिंह उपस्थित थे।
आर- सेटी सलाहकार समिति की बैठक 26 को
ं अजमेर, 25 जून। जिला स्तरीय आर-सेटी सलाहकार समिति की बैठक 26 जून को जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में दोपहर 3 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी।

error: Content is protected !!