सफलता के लिए एकाग्रता के साथ करें कड़ी मेहनत

172 मेधावी विद्यार्थियों का हुआ सम्मान

अजमेर 1 जुलाई। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के महानगर प्रमुख सुनील दत्त जैन ने रविवार को सीबीएसई एवं राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 172 मेधावी विद्यार्थियों का आह्वान करते हुए कहा कि वे अपने लक्ष्य का भेदन एकाग्रता और कड़ी मेहनत के साथ करें। दोनों शिक्षा बोर्डाे की दसवीं परीक्षा में 75 एवं उससे अधिक प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को सांई बाबा मंदिर एवं स्वामी समूह द्वारा सम्मानित किया गया।
स्वामी कॉम्पलेक्स परिसर में आयोजित सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि जैन ने कहा कि एकाग्रता एवं मेहनत से ही जीवन में सफलता अर्जित की जा सकती है। युवा पीढ़ी को अपनी सफलता का श्रेय स्वयं पर नहीं लेते हुए सबसे पहले ईश्वर को फिर अपने गुरुजनों को और अंत में अपने माता-पिता को देना चाहिए। उन्होंने अर्जुन की एकाग्रता का उदाहरण देते हुए बताया कि अपनी एकाग्रता के आधार पर वे विश्व के सर्वश्रेष्ठ धर्नुधर बनते हुए अपने लक्ष्य का भेदा।
उन्होंने कहा कि इन परीक्षाओं में पिछडऩे वाले विद्यार्थी भाग्य को दोष देने की बजाय अपनी कमजोरियों पर पुर्नविचार करते हुए सफलता के रास्तों को खोजे। प्रयत्न और लगन से प्रगति का मार्ग प्रशस्त किया जा सकता है। उन्होंने युवा पीढ़ी का आह्वान करते हुए कहा कि किसी भी परिस्थितियों में डिप्रेशन का शिकार होने से बचे क्योंकि असफलताओं से ही सफलताओं के मार्ग खोजे जाते है। वे अच्छे विद्यार्थी बनने के साथ-साथ अच्छे इंसान भी बने।
वरिष्ठ पत्रकार गिरधर तेजवानी ने इस अवसर पर कहा कि समाज ने आपको क्या दिया यह महत्वपूर्ण नहीं है बल्कि महत्वपूर्ण यह है कि हम समाज और देश को क्या दे रहे है। इसके लिए जरूरी है कि हम अधिकारों से ज्यादा अपने कर्त्तव्यों को महत्व दे। अपनी क्षमताओं का उपयोग लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए उपयोग करें।
राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के सदस्य कंवल प्रकाश किशनानी ने कहा कि विद्यार्थियों को संस्कार, पहनावा, अनुशासन और समय का सही उपयोग कर शहर के साथ-साथ राज्य और देश का नाम रोशन करें। उन्होंने विद्यार्थियों का आह्वान किया कि वे सोशल मीडिया पर अपने समय का सकारात्मक तरीके से कम से कम उपयोग करें। कार्यक्रम का संचालन हरिचंदानी ने किया एवं सांई बाबा मंदिर के ट्रस्टी महेश तेजवानी ने सभी का आभार व्यक्त किया।
टॉप-10 छात्र-छात्राओं में सिद्धी अग्रवाल, रिया वरंजानी, आशिता चौहान, पायल सोनी, रचित मीरानी, सौरभ छतवानी, स्वाती मोटवानी, कार्तिक यादव, गुंजन खत्री, आकांक्षा सक्सेना को स्मृति चिन्ह व अजमेर के इतिहास पर लिखित किताब ‘अजमेर एट ए ग्लांस’ दी गयी। सांई बाबा मंदिर की ओर से टॉप 4 विद्यार्थियों को नगद पुरस्कार भी दिया गया।
कार्यक्रम के प्रारम्भ में स्वामी हिरदाराम व सरस्वती मां के चित्र पर दीप प्रज्ज्वलित कर आगाज किया। डॉ. के.पी. गुप्ता द्वारा सभी बच्चों को मिठाई खिलाकर आशीर्वाद दिया गया। कार्यक्रम में श्रीचन्द साधवानी, नारायणदास हरलानी, रामचन्द्र गुलाबानी, रमेश लख्यानी, विनीत लोहिया, किशन हरवानी, श्रीचन्द्र रामानी, हरीश केवलरमानी, भगवान साधवानी, आई.जी. भम्भानी, किशोर मंगलानी, नारी बागानी, दीपक साधवानी, गुरूबक्ष मीरानी, दयान नवलानी, दिलीप भुरानी, प्रेम केवलरमानी, विमला नागरानी, रमेश टिलवानी, वाधवानी आदि उपस्थित थे।

कंवल प्रकाश किशनानी
मो. 9829070059

error: Content is protected !!