बदलें अपनी सोच बदलेगा जीवन-भूपेन्द्रसिंह राठौर

मित्तल हाॅस्पिटल में कार्मिकों को बताए सफलता के गुर
अजमेर, 6 जुलाई( )। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं में काम करने वाले कर्मचारी समर्पित और सेवा भाव से काम करेंगे तो रोगी को दी जाने वाली दवाएं भी असर करेंगी और दुआएं भी मिलेंगी।
अन्तरर्राष्ट्रीय मोटीवेशनल गुरु भूपेन्द्रसिंह राठौर ने शुक्रवार को मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर अजमेर के कार्मिकों को संबोधित करते हुए यह प्रेरणास्पद विचार व्यक्त किए। बीएसआर स्पर्श फाउंडेशन की ओर से आयोजित इस प्रेरक सेमिनार में हाॅस्पिटल के डेढ़ सौ से अधिक कार्मिकों एवं अधिकारियों ने हिस्सा लिया। जिसमें नर्सिंग, हाऊस कीपिंग, फार्मेसी, फ्रंट आॅफिस, एडमिन स्टाफ एवं मित्तल नर्सिंग काॅलेज के स्टूडेंट्स उपस्थित हुए। मोटीवेशनल गुरु भूपेन्द्रसिंह राठौर ने कहा कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा प्रदाता संस्थाओं में कार्यरत कार्मिक अपना प्रतिदिन अथवा प्रतिसप्ताह का कार्यव्यवहार तय करें, अपने कार्य को पूरी खुशी और शिद्दत से अंजाम दें, विचार करंे कि वह अपने कार्य से दूसरे के जीवन को खुशहाल बनाने में क्या मदद कर सकते हंै, सकारात्मक सोच और शालीन व शुचितापूर्ण व्यवहार से रोगी और उसके परिवाजन को राहत पहुंचाने की पहल करंे तो निश्चित ही संस्थान सफलता के शिखर पर पहुंचेगा, ऐसे में वहां कार्यरत कार्मिकों की प्रगति सुनिश्चित होगी।
राठौर ने कहा कि तनाव लेकर काम करने से कोई समाधान नहीं निकल सकता। क्यों कि यदि किसी समस्या का समाधान निश्चित है तो फिर तनाव लेने की जरूरत क्या हो सकती है ? राठौर ने बताया कि जीवन में सफल होने के लिए सकारात्मक सोच के साथ आगे कदम बढ़ाने की जरूरत होती है, यकीन करें जैसा आप सोचेंगे वैसा ही होगा। सिर्फ तय यह करना है कि जो भी करें कमाल का करें, जीत के लिए करें और पूरे जुनून से करें। उन्होंने अनेक उदाहरण और दृष्टांतों के जरिए जीवन में घर-परिवार, कार्यस्थल, मित्रमण्डल, आस-पड़ोस का माहौल खुशहाल बनाए रखने के अनेक गुर भी बताए। सफल और खुशहाल जीवन के लिए खेल, गीत-संगीत, हंसी-खुशी व आनन्ददायक मौकों का लुत्फ उठाने की सीख दी।
इससे पहले मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एस.के.जैन एवं वाइस प्रेसीडेंट श्याम सोमानी ने मोटीवेशनल गुरु भूपेन्द्रसिंह राठौर, एवं बीएसआर स्पर्श फाउण्डेशन की प्रवक्ता विजेता सहाय का स्वागत अभिनन्दन किया। प्रबंधक जनसम्पर्क सन्तोष गुप्ता ने राठौर का परिचय कराया एवं सेमिनार की भूमिका पर प्रकाश डाला। मोटीवेशनल गुरु, ट्रेनर एवं कोच भूपेन्द्रसिंह राठौर ने हाॅस्पिटल के निदेशक सुनील मित्तल एवं डाॅ दिलीप मित्तल से भी मुलाकात की और उन्हें अपनी लिखी पुस्तक ‘बदलें अपनी सोच तो बदलेगा जीवन’ की प्रति भेंट की।
फोटो- मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर पुष्कर रोड अजमेर में कार्मिंकों के लिए आयोजित मोटीवेशनल सेमिनार को संबोधित करते हुए अन्तरर्राष्ट्रीय मोटीवेशनल गुरु भूपेन्द्रसिंह राठौर।
संन्तोष गुप्ता
प्रबंधक जनसम्पर्क/9116049809

error: Content is protected !!