यात्रा करने वाले तीर्थ यात्रियों की लॉटरी निकाली

अजमेर, 10 जुलाई। पं. दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना – 2018 के अन्तर्गत वर्ष 2018 में यात्रा करने वाले तीर्थ यात्रियों की लॉटरी निर्धारित कोटे के अनुसार मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में शिक्षा राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने निकाली। इस मौके पर जिला कलक्टर आरती डोगरा भी उपस्थित थी।
इस मौके पर शिक्षा राज्यमंत्री श्री देवनानी ने कहा कि सरकार वरिष्ठ नागरिकों को चाहे वे किसी भी धर्म के हो उन्हें तीर्थ स्थलों की यात्रा करा रही है। इस वर्ष प्रदेश में कुल 10 हजार तीर्थ यात्रियों को विभिन्न स्थानों पर यात्रा करायी जाएगी। जिसमे से अजमेर जिले के 468 यात्रियों के आज लॉटरी निकाली गई है। उन्होंने बताया कि सरकार मानसरोवर जाने वाले यात्रियों को भी एक लाख रूपए की अनुदान सहायता राशि उपलब्ध कराती है। अजमेर संभाग से इस बार 11 यात्रियों को यह सुविधा प्रदान की जाएगी। जिसमें 5 अजमेर जिले के है।
देवस्थान विभाग के सहायक आयुक्त श्री गौरव सोनी ने बताया कि अजमेर जिले में जिला कलक्टर परिसर में इस यात्रा हेतु गठित जिला स्तरीय समिति, मीडिया एवं चुनिंदा वरिष्ठजनो के समक्ष लॉटरी निकाली गई। यात्रा के लिए 20 जून तक आवेदन आमंत्रित किए गए थे। अजमेर जिले से हवाई जहाज के माध्यम से कुल 302 यात्रियों, रेल यात्रा के माध्यम से 166 यात्रियों कुल मिलाकर 468 यात्रियों को यात्रा के अन्तर्गत प्रस्तावित 17 तीर्थ स्थलों के लिए लॉटरी के माध्यम से चयनित किया गया। उन्होंने बताया कि संभाग के टोंक एवं नागौर जिलों में सोमवार को लॉटरी निकाली जा चुकी है। आज मंगलवार को अजमेर व भीलवाड़ा की लॉटरी निकाली गई है।
इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय श्री अबु सूफियान चौहान, उपनिदेशक पर्यटन विभाग श्री संजय जौहरी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

24 घण्टे में पेयजल उपलब्ध कराने का कार्य तीव्र गति से करें – जिला कलक्टर
अजमेर, 10 जुलाई। जिला कलक्टर आरती डोगरा ने पेयजल अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि वे मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के तहत अजमेर शहर को 24 घण्टे में पेयजल उपलब्ध कराने के लिए तीव्र गति से कार्य करें ताकि समय पर समस्त कार्य पूर्ण हो सके।
जिला कलक्टर मंगलवार को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर को 24 घण्टे में पेयजल उपलब्ध कराने के प्रोजेक्ट की समीक्षा कर रही थी। उन्होंने कहा कि सरकार की प्राथमिकता है कि शहर को 24 घण्टे में पेयजल उपलब्ध हो। इसके लिए 103.4 करोड़ का प्रोजेक्ट स्वीकृत किया जा चुका है। उसी के अनुसार पेयजल अधिकारी कार्यों में गति लाए तथा जोनवार 24 घण्टे में पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करें।
उन्होंने निर्देश दिए कि ओएचएसआर तथा सीडब्ल्यूआरएस के का कार्य तत्काल करवाएं। साथ ही स्काडा सिस्टम के तहत अवैध जल कनेक्शनों पर सख्ती से कार्यवाही करें। बैठक में जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता श्री नेमाराम परिहार ने प्रोजेक्ट के तहत किए जा रहे कार्यों का स्लाईड प्रदर्शन किया।

सात सदस्यीय समिति का गठन
बैठक में जिला कलक्टर ने पेयजल प्रोजेक्ट को गति प्रदान करने के लिए सात सदस्यीय समिति का गठन करने के निर्देश दिए ताकि कार्य तीव्र गति से हो सके। समिति के अध्यक्ष अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय होंगे। जबकि सदस्यों में अतिरिक्त मुख्य अभियंता जलदाय, अधीक्षण अभियंता जलदाय विभाग, अधीक्षण अभियंता स्मार्ट सिटी, अधीक्षण अभियंता अजमेर नगर परिषद, अधीक्षण अभियंता अजमेर विकास प्राधिकरण तथा मुख्य लेखाधिकारी जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज होंगे।
इस मौके पर नगर निगम के आयुक्त श्री हिमांशु गुप्ता, अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय श्री अबु सूफियान चौहान सहित स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट एवं जलदाय विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।

स्वरोजगार के लिए ऋण आवेदन पत्र आमंत्रित
अजमेर, 10 जुलाई। बेरोजगार युवाओं को 4 प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध करवाने के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए जा रहे हैं।
राजस्थान अनुसूचित जाति जनजाति वित्त एवं विकास सहकारी निगम के परियोजना प्रबंधक ने बताया कि आर्थिक रूप से पिछड़ें सामान्य श्रेणी के परिवारों को जीविकोपार्जन का साधन उपलब्ध करवाने के लिए श्री सुन्दरसिंह भण्डारी ईबीसी स्वरोजगार योजना तथा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग के परिवारों को श्री भैरोसिंह शेखावत अंत्योदय स्वरोजगार योजना के अन्तर्गत 50-50 हजार तक का ऋण 4 प्रतिशत ब्याज दर पर बिना रहन उपलब्ध करवाया जावेगा। इनके लिए 23 जुलाई तक आवेदन पत्र आमंत्रित किए जा रहे हैं। इसके लिए व्यक्ति की आयु सीमा 18 वर्ष से 45 वर्ष तक, बीपीएल परिवार अथवा अधिकतम आय सीमा 2 लाख 50 हजार रूपए निर्धारित है। आवेदन पत्र 10 रूपए में कलेक्ट्रेट डीआरडीए भवन स्थित निगम कार्यालय से प्राप्त किये जा सकते हैं।

लाईट्स की बैठक आयोजित
अजमेर, 10 जुलाई। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चौहान की अध्यक्षता में मंगलवार को लाईट्स सॉफ्टवेयर में दर्ज प्रविष्ठियों की प्रगति के बारे में समीक्षा बैठक का आयोजन हुआ।
बैठक में श्री चौहान ने कहा कि समस्त विभागीय अधिकारियों के द्वारा दर्ज प्रकरणों से संबंधित समस्त दस्तावेज स्केन कर सॉफ्टवेयर पर अपलोड करना सुनिश्चित किया जाये। विभागों के विरूद्ध निर्णय होने की स्थिति में अपील अथवा नोअपील का निर्णय तुरन्त लिया जाकर अग्रीम कार्यवाही की जाये। न्यायालय के निर्णयों की समय पर पालना आवश्यक है। राजस्थान उच्च न्यायालय की वेबसाईट के अनुसार प्रकरणों की आगामी स्टेज को अपडेट किया जाना आवश्यक है।
उन्होंने कहा कि लाईट्स सॉफ्टवेयर पर प्रकरणों की मासिक रिपोर्ट प्रतिमाह प्रथम सप्ताह में डाली जानी चाहिए। विभागों के न्यायिक प्रकरणों के जवाब दावा पेश करने से शेष रहे प्रकरणों में नियत समयावधि में जवाब दावा पेश किया जाये।
इस अवसर पर सहायक विधि परामर्शी श्री कुशल चन्द्र चौधरी, कनिष्ठ विधि परामर्शी श्री नन्द किशोर बाकोलिया सहित समस्त विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

राजस्थान कृषि प्रतिस्पर्धात्मक परियोजना
फसलोत्तर प्रबंधन के तहत इच्छुक कृषकों से आवेदन आमंत्रित

अजमेर, 10 जुलाई। राजस्थान कृषि प्रतिस्पर्धात्मक परियोजना के अन्तर्गत जिले में फसलोत्तर प्रबंधन के इच्छुक कृषकों से आवेदन आमंत्रित किए जा रहे है।

उद्यान विभाग के सहायक निदेशक श्री के.पी.सिंह राजावत ने बताया कि पंचायत समिति पीसांगन के 44 गांवों में संचालित राजस्थान कृषि प्रतिस्पर्धात्मक परियोजना संचालित हो रही है। इसके लिए चयनित खसरों के काश्तकारों को इसका लाभ मिलेगा। फसलोत्तर प्रबंधन के तहत इच्छुक कृषकों से प्लास्टिक केरेट्स, मिनी टे्रक्टर (25 एचपी), पावर टीलर, टे्रक्टर माउन्टेड स्प्रेयर एवं बैट्री ऑपरेटेड स्प्रेयर के आवेदन 25 जुलाई तक आमंत्रित किये गये है।
उन्होंने बताया कि परियोजना क्षेत्र में उद्यानिकी क्रियाकलापों के यंत्रीकरण के लिए दो मिनी टे्रक्टर (25 एचपी), एक पावर टिलर, 2 टे्रक्टर माउन्टेड स्प्रेयर एवं 10 बैट्री ऑपरेटेड स्प्रेयर पर अनुदान दिया जाएगा। इसी प्रकार फसलोत्तर प्रबंधन के तहत 500 प्लास्टिक केरेट्स 50 प्रतिशत अनुदान पर दिये जायेगें। कृषक के यहां एक हैक्टेयर में ड्रिप संयंत्र सहित बगीचा स्थापना, सब्जी प्रदर्शन, ग्रीन हाउस अथवा शेडनेट हाउस (2000 वर्गमीटर) में उद्यानिकी गतिविधि होना आवश्यक है। कृषक द्वारा पूर्व में किसी प्रकार का राजकीय अनुदान प्राप्त नहीं किया होना चाहिए। इस प्रकार के पात्र काश्तकार ऑनलाईन और ऑफलाईन आवेदन कर सकते है।
उन्होंने बताया कि इस परियोजना के अन्तर्गत वर्ष 2018-19 में स्वीकृत कार्ययोजना के लक्ष्य से अधिक आवेदन प्राप्त होने पर आवेदनों की पात्रता की जांच के उपरान्त लॉटरी द्वारा 27 जुलाई को दोपहर 3 बजे वरीयता निर्धारित की जायेगी।

पूर्व सैनिकों के लिए समस्या समाधान शिविर मसूदा में 11 को
अजमेर, 10 जुलाई। सभी पूर्व सैनिकों, वीरांगनाओं, वीर नारियों और उनके आश्रितों के लिए समस्या समाधान शिविर मसूदा में 11 जुलाई को आयोजित किया जाएगा।
जिला सैनिक कल्याण अधिकारी श्री बनवारी लाल ने बताया कि 11 जुलाई को मसूदा में उपभोक्ता केन्द्र मसूदा में आयोजित किया जाएगा। शिविर में भूतपूर्व सैनिकों को केन्द्रीय सैनिक बॉर्ड की योजनाओं की जानकारी, अंशदायी स्वास्थ्य योजना का स्मार्ट कार्ड बनाना, सेवानिवृत विकलांग सैनिकों का विवरण प्राप्त करना, भूतपूर्व सैनिकों पहचान पत्र जारी करना तथा अन्य समस्याओं का निराकरण किया जाएगा।

error: Content is protected !!