जनसंख्या स्थायित्व के क्षेत्र में अजमेर जिला प्रदेश में अव्वल

चिकित्सा मंत्री ने जिला कलक्टर को किया सम्मानित
अजमेर, 11 जुलाई। जनसंख्या स्थायित्व के क्षेत्र में वर्ष 2017-18 के दौरान अजमेर जिले द्वारा उत्कृष्ट कार्य किये जाने के फलस्वरूप प्रदेश मे प्रथम स्थान पर रहने पर चिकित्सा मंत्री श्री कालीचरण सराफ ने जिला कलक्टर को सम्मानित किया गया।
विश्व जनसंख्या दिवस के उपलक्ष में राज्य स्तरीय पुरस्कार वितरण समारोह में जिले को सम्मानित किया गया। समारोह जयपुर में इन्दिरा गांधी पंचायतीराज संस्थान में आयोजित किया गया। यह पुरस्कार जिला कलक्टर आरती डोगरा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कृष्ण कुमार सोनी एवं अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, (प.क.) डॉ. सम्पत सिंह जोधा ने प्राप्त किया। इस पुरस्कार में 15 लाख की राशि एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के.सोनी ने बताया कि इसके साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र की श्रेणी में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सराधना का राज्य में प्रथम स्थान पर चयन किया गया है। इसके अन्तर्गत पुरस्कार स्वरूप एक लाख रूपये एवं प्रशस्ति पत्र से राज्य स्तरीय पुरस्कार वितरण समारोह में सम्मानित किया गया। इसी क्रम में जिले की सराधना ग्राम पंचायत राज्य में द्वितीय स्थान पर रही। इसमें ग्राम पंचायत को पुरस्कार स्वरूप 3 लाख एवं सनोद ग्राम पंचायत राज्य में तृतीय स्थान पर रही इस ग्राम पंचायत को 2 लाख रूपये एवं प्रशस्ति पत्र पुरस्कार स्वरूप राज्य स्तरीय पुरस्कार वितरण समारोह में प्रदान किया गया।
टेली मेडिसिन कार्यक्रम में यज्ञ नारायण चिकित्सायल किशनगढ राज्य में प्रथम स्थान पर रहा। चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ नरेश मित्तल को राज्य स्तरीय समारोह में सम्मानित किया गया।

विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम
उत्तर विधानसभा क्षेत्र अजमेर में 64 लाख के 8 कार्य स्वीकृत
अजमेर, 11 जुलाई। विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के विधायक एवं शिक्षा राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी की अनुशंषा पर 8 कार्याे के लिए 64 लाख रूपये की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है ।

जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि स्वीकृत कार्यो में अजमेर वार्ड नम्बर 50 टांक शिक्षा निकेतन से डॉ. देविका चौधरी के मकान तक सड़क निर्माण के कार्य के लिए 4 लाख रूपए, अजमेर वार्ड नम्बर 52 पुरानी मण्डी आदर्श मौहल्ला व बुलन्द खां चौक तथा मिठनलाल का चौक रामद्वारा गली में सीसी रोड नाली का निर्माण के कार्य के लिए 10 लाख रूपए, वार्ड नम्बर 57 गांधीगृह की तीनो गलियों में नालियां व सीसी रोड का निर्माण के कार्य पर 10 लाख रूपए, वार्ड 11 अहाता मौहल्ला से खारी कुई होते हुए डिग्गी बाजार तक सड़क निर्माण कार्य के लिए 10 लाख रूपए, वार्ड नम्बर 8 सर्वानन्द मौहल्ला में सड़क नाली व सीढ़ियों का निर्माण कार्य के लिए 10 लाख रूपए, राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड मण्डल मुख्यालय अजमेर में कक्ष निर्माण के कार्य के लिए 10 लाख रूपए, वार्ड 7 लोंगिया मौहल्ला नवल नगर गली नम्बर 10,11 में सड़क निर्माण कार्य के तथा वार्ड 7 लौंगिया मौहल्ला में शिव मन्दिर से असलम के मकान तक नाला निर्माण के कार्य पर 5-5 लाख रूपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई।

जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक गुरूवार को
अजमेर, 11 जुलाई। जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक 12 जुलाई गुरूवार को प्रातः 11 बजे कलक्टर कार्यालय स्थित अटल सेवा केन्द्र के सभागार में जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में आयोजित होगी। इसी प्रकार जिला लोक शिकायत एवं सतर्कता समिति की बैठक गुरूवार को 12 बजे अटल सेवा केन्द्र पर आयोजित होगी। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चन्द शर्मा ने यह जानकारी दी।

जनसंख्या 2021 की तैयारियों के संबंध में बैठक 19 को होगी
अजमेर, 11 जुलाई। जनगणना 2021 की तैयारियों के संबंध में बैठक आगामी 19 जुलाई गुरूवार को प्रातः 11.30 बजे संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय की अध्यक्षता में संभागीय आयुक्त कार्यालय में आयोजित की जाएगी। अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री के.के.शर्मा ने यह जानकारी दी।

अजमेर जिले में वर्षा
अजमेर, 11 जुलाई । जल संसाधन विभाग के अनुसार एक जून से अब तक अजमेर में 50, श्रीनगर में 9.5, गेगल में 30, पुष्कर में 128, गोविन्दगढ़ में 58, नसीराबाद में 97, पीसांगन में 175, मांगलियावास में 82, किशनगढ़ में 69, बांदरसिदरी में 36, रूपनगढ़ में 142, अराई में 102, ब्यावर में 158 एम.एम. वर्षा रिकॉर्ड की गई है।
इसी प्रकार जवाजा में 112, टॉटगढ़ में 91, सरवाड़ में 104, केकड़ी में 150, सावर में 40, भिनाय में 46.5, मसूदा में 30, बिजयनगर में 45, नारायणसागर में 41 एम.एम. वर्षा दर्ज की गई। जिले में अब तक 82.6 एम. एम. औसत वर्षा रिकार्ड की गई है।

error: Content is protected !!