सूरजपुरा विद्यालय मे तीन साल से प्रधानाध्यापक नदारद

भडके ग्रामीण जताया रोष,शौचालय बना विद्यालय ग्राउंड, समाधान नही होने पर तालाबंदी

सूरजपुरा (शंकर खारोल)14जुलाई
कस्बे के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय मे तीन साल से प्रधानाध्यापक के प्रतिनियुक्ति से विद्यालय नही आने से भडके ग्रामीणो ने स्कूल मे जाकर विरोध जताया। ग्रामीणों ने प्रधानाध्यापक पृथ्वीराज सिंह को हटाकर दूसरा प्रधानाध्ययापक लगाने व रिक्त दो पदो पर शिक्षकों को लगानेकी मांग की।मांगें नही मानने पर तालाबंदी करने की चेतावनी दी। प्राप्त जानकारी के अनुसार सूरजपुरा के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय मे प्रधानाध्यापक पृथ्वीराज सिंह राठौड़ विगत तीन सालों से विद्यालय नही आने से ग्रामीणो ने शनिवार को विद्यालय पहुचकर आक्रोश जताया।ग्रामीणों ने आक्रोश जताते हुए बताया कि प्रधानाध्यापक पृथ्वीराज सिह राठौड तीन सालों से विद्यालय नही आ रहा है वेतन विद्यालय से उठा रहे है। 3जुलाई 2018 से विद्यालय नही आ रहा है। विद्यालय मे पहले से ही दो पद रिक्त चल रहे है।विद्यालय प्रशासन ने बताया कि जिला क्लेक्टर के आदेश से 6जुलाई 2018 से साक्षरता मिशन मे कार्य कर रहे है।विद्यालय मे शारिरीक शिक्षक व कार्यवाहक प्रधानाध्यापक विशाल राजकुमार, नीलम शर्मा,अंकिता शर्मा, भवरी पारीक,गोपाल बैरवा कार्यरत्त है।दो पद रिक्त चल रहे तो तीन सालो से प्रधानाध्यापक स्कूल नही आए।

जताया रोष, समझाइस माने तीन दिनो बाद तालाबंदी की चेतावनी:- ग्रामीणों ने शनिवार को विद्यालय मे तीन सालो से प्रधानाध्यापक पृथ्वीराज सिंह के नही आने से रौष जताते हुए प्रदर्शन किया।राठौड़ को हटाने, दूसरा प्रधानाध्यापक व रिक्त पदो पर शिक्षक लगाने की । जिस पर कार्यवाहक प्रधानाध्ययापक विशाल राजकुमार ने वार्ता कर मामले को उच्च अधिकारियों को अवगत कराकर समाधान करवाने के लिए आश्ववस्त किया। ग्रामीणो ने तीन दिनों मे समाधान नही निकलने पर तालाबंदी की चेतावनी दी। इस दौरान काग्रेस ओबीसी ब्लाक अध्यक्ष मोहन खारोल, हंसराज खारोल, एसएमसी अध्यक्ष सहित ग्रामीण मौजूद थे।

विद्यालय ग्राउंड बना शौचालय:-देशभर मे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भले ही स्वच्छ भारत अभियान चलाकर घर घर मे शौचालय बनाकर उपयोग करने पर जोर दे रही। लेकिन विद्यालय मे चारदीवारी के अभाव मे विद्यालय परिसर मे शौच करके गन्दगी कर रहे है।शिक्षको ने बताया कि त्रिभुजाकार मे बने विद्यालय परिसर के दो ओर तो चारदीवारी बनी हुई लेकिन एक ओर दिवार नही होने से समाजकंटक विद्यालय भवन के आस पास शौच कर देते है इससे बच्चों व शिक्षकों को शौच गन्दगी की बदबु से परेशान होना पड रहा है। बदबू से बच्चों को असुध्द वातावरण मे शिक्षा ग्रहण करने को विवश होना पड रहा है।

चारदीवारी दस्तावेज मे बनाने के आरोप:
ग्रामीणों ने बताया कि आरोप लगाते हुए बताया कि दस्तावेज मे तो चारदीवारी बना दी गई लेकिन मौके पर दो ओर बनी है इससे समाजकंटक विद्यालय मै शौच करते है तो पशुपालक विद्यालय परिसर मे जानवरों को चराने से पेड पौधों को तोड़ देते है।ग्रामीणों ने चारदीवारी मामले की जांच कर विद्यालय के चारो ओर चारदीवारी पूर्ण करवाने की मांग की।

बच्चों के तालाब मे गिरने की आशंका:- विद्यालय के दो ओर तो दिवार बनाई लेकिन सूरसागर पाल की दिवार नही होने से बच्चे तालाब मे गिरने की आशंका बनी रहती है । थोड़ी सी चुक बच्चों की जान पर बन सकती है।

इधर प्रतापपुरा मे भी शिक्षकों की कमी पर रोष:-प्रतापपुरा के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय के उत्कर्ष विद्यालय मे चयन के बावजूद शिक्षकों की कमी से झुझ रहा है। विद्यालय मे प्रधानाध्ययापक के पद रिक्त होने से शारिरीक शिक्षक गिरधर सिंह सम्भाल रहे है। विद्यालय मे मुकेश कुमार वैष्णव व विजेंद्र सिंह कार्यरत है। इससे विद्यालय की शैक्षणिक व्यवस्था प्रभावित होने से ग्रामीणों ने शिक्षकों की नियुक्ति करवाने की मांग की। मांग नही मानने पर ग्रामीणों को विवश होकर तालाबंदी करनी पडेगी। वही सरवाड उपखंड अधिकारी सूरज सिंह व विकास अधिकारी के आदेश से पंचायत सहायक मुकेश शर्मा को विद्यालय लगाने के आदेश के बावजूद भी नही लगया गया।

error: Content is protected !!