वीडियो कांफ्रेंसिंग से सुनी ग्रामीणों की समस्याएं

अजमेर, 19 जुलाई। गांव के लोगों को अपनी समस्याओं के समाधान के लिए अब शहर आने की जरूरत नहीं। जिला कलक्टर आरती डोगरा उन्हें उनकी समस्याओं को गांव से ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुन रही हैं। गांव के लोगों की ना र्सिफ सुनवाई हो रही है बल्कि हाथों-हाथ समस्या का निराकरण भी हो रहा है। घर बैठे समस्याओं के निराकरण का यह अंदाज ग्रामीणों को पसंद भी आ रहा है।
गांवों की समस्याओं के समाधान के लिए जिला कलक्टर आरती डोगरा द्वारा किए गए अभिनव प्रयोग सॉफ्ट वीसी के तहत आज पीसांगन पंचायत समिति की राजोसी, जवाजा ग्राम पंचायत एवं केकड़ी में जूनिया ग्राम पंचायत में ग्रामीणों की समस्याओं को सुन कर समाधान के निर्देश दिए गए। जिला कलक्टर ने राजोसी ग्राम पंचायत मुख्यालय के ग्रामीणों से चर्चा करते हुए पानी और बिजली की स्थिति की समीक्षा की। ग्रामीणों ने बताया कि अघोषित बिजली कटौती की जा रही है। कई बार ट्रिपिंग होने से उनके रोजमर्रा के काम भी अटके रह जाते हैं। इस पर जिला कलक्टर ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को तुरंत समस्याओं के समाधान के निर्देश दिए। पेयजल संबंधी समस्या पर उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकारियों को कहा कि यथाशीघ्र मौका देख कर समस्या को सुधारें। उन्होंने गांव में महात्मा गांधी नरेगा के तहत स्वीकृत कार्यों एवं उस पर नियोजित श्रमिकों की जानकारी लेते हुए कहा कि विकास अधिकारी ज्यादा से ज्यादा ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध कराएं। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्जवला योजना, विद्युत कनेक्शन की जानकारी ली तथा अजमेर विकास प्राधिकरण से संबंधित शिकायतों के निराकरण के निर्देश दिए। रोडवेज एवं परिवहन विभाग को आवागमन के साधन बढ़ाने व नया रूट निर्धारित करने के लिए कहा जाएगा।
जिला कलक्टर ने जवाजा ग्राम पंचायत के ग्रामीणों से संवाद करते हुए गांव में बिजली , पानी व सडक़ की स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि तुरंत इन समस्याओं को चिन्हित कर निस्तारित करें। ग्रामीणों ने मुख्यमार्ग पर अतिक्रमण की शिकायत की तो उन्होंने उपखंड अधिकारी से कहा कि इस संबंध में तुरंत कार्यवाही कर सरकारी भूमि व मुख्य मार्ग को अतिक्रमण से मुक्त कराएं। यहां राष्ट्रीय राजमार्ग के मुआवजे से संबंधित प्रकरण भी शीघ्र निस्तारित किया जाएगा।
जूनिया के ग्रामीणों ने पानी एवं बिजली की स्थिति पर संतोष जताया। जिला कलक्टर ने उपखंड अधिकारी से मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे की यात्रा के दौरान स्वीकृत तालाब सुदृढ़ीकरण के काम की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने तीनों उपखंडों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्राम पंचायतों में सरकारी योजनाओं का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किया जाए ताकि लोगों को ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके।
इस अवसर पर जिला परिषद के सीईओ श्री अरुण गर्ग, अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय श्री अबु सूफियान चौहान, प्रशिक्षु आईएएस तेजस्वी राणा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

रात्रि चौपाल ़देराठू (श्रीनगर) में शुक्रवार को
अजमेर, 13 जुलाई । जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में श्रीनगर पंचायत समिति की देराठू ग्राम पंचायत में शुक्रवार 20 जुलाई को सांय 5 बजे रात्रि चौपाल आयोजित की जाएगी। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग ने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को चौपाल में उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं।

error: Content is protected !!