प्रगति नगर क्षेत्र के लोगों को मिलेगी पेयजल संकट से मुक्ति

शहर के विभिन्न हिस्सों में पेयजल लाइनों के लिए मिली है करोड़ों की स्वीकृत
अजमेर, 19 जुलाई। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार आमजन को निर्बाध जलापूर्ति एवं स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। पिछले साढ़े चार सालों में अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में करोड़ों रूपए सिर्फ पेयजल सशक्तिकरण के कार्यों पर खर्च किए गए हैं। अजमेर में 24 घण्टे में जलापूर्ति के लिए 103 करोड़ रूपए की योजना स्वीकृत की गई है। शीघ्र ही इसका कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

शिक्षा राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने आज प्रगति नगर कोटड़ा क्षेत्र के पिंक गार्डन में पेयजल व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण के लिए 56.17 लाख रूपए की लागत से 3.5 किलो मीटर नयी पाइपलाइन के कार्य का शुभारम्भ किया। यह पाइपलाइन डीआई स्टील की स्वीकृत की गई है। नयी पाइपलाइन से क्षेत्र की जलापूर्ति और अधिक प्रेशर से संभव हो पाएगी। इससे क्षेत्र के हजारों लोगों को निर्बाध एवं पूरे प्रेशर से जलापूर्ति संभव हो सकेगी।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शिक्षा राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार ने अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र को पेयजल की दृष्टि से विकसित करने के लिए करोड़ों रूपए के विकास कार्य करवाएं हैं। क्षेत्र में अब तक करोड़ों रूपए की 74 किल मीटर की पाइपलाइनें स्वीकृत की जा चुकी हैं। शहर में जलापूर्ति व्यवस्था को सशक्त करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे है।

उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र में विभिन्न वार्डों के अन्दरूनी इलाकों में पुरानी पाइपलाइनों को बदलकर नई पाइपलाइन बिछाई जा रही है। इसके लिए कई करोड़ रूपए खर्च किए जा चुके है। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग से विशेष प्रयास कर अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न कॉलोनियों में पेयजल व्यवस्था को मजबूत करने के लिए नयी स्वीकृति जारी करवायी गई है। इन सभी क्षेत्रों में शीघ्र ही काम शुरू करवाए जाएंगे। शहर को 24 घण्टे में जलापूर्ति के लिए भी 103 करोड़ रूपए की योजना स्वीकृत की गई है। शीघ्र ही इसके कार्य भी करवाए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि हाथीखेड़ा, बोराज, अजयसर, माकड़वाली एवं लोहागल आदि ग्रामीण क्षेत्रों में भी आजादी के बाद पहली बार जलापूर्ति के लिए 15 करोड़ रूपए से अधिक की स्वीकृति जारी की गई है।

समारोह में महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत ने कहा कि प्रगति नगर के पिंक गार्डन को स्मार्ट गार्डन के रूप में विकसित किया जाएगा। इसमें 22 लाख रूप्ए व्यय होंगे।

इस अवसर पर श्री राजकुमार ललवानी, श्री धर्मराज गौतम, धनराज चौधरी, अतुल चौरसिया, भुवनेश दौसाया, सचिन गोयल, कैलाश तिवाड़ी, कैदार शर्मा, लोकेश जैन, जय नारायण थदानी, दौलत शर्मा, चन्द्रप्रकाश, रश्मि शर्मा, नयना वर्मा एवं रमजान सहित बड़ी संख्या में क्षेत्रवासी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!