मुख्यमंत्री बजट घोषणा के कामों को अधिकारी प्राथमिकता से पूर्ण करें

अजमेर, 6 अगस्त। जिला कलक्टर आरती डोगरा ने सभी विभागों को मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे की बजट घोषणाओं से संबंधित काम तय समय सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए हैं। ताकि आमजन को इनका लाभ मिल सके।
जिला कलक्टर ने आज विभिन्न विभागों की बैठक लेकर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा की गई बजट घोषणाओं की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने आमजन को लाभ एवं राहत पहुंचाने के लिए बजट घोषणाओं के माध्यम से करोड़ों रुपए के कामों की स्वीकृति दी है। विभाग यथाशीघ्र इन कामों को पूरा करें ताकि लोगों को इनका लाभ मिल सके। विभाग इन कामों को पूर्ण करने में तत्परता बरतें।
जिला कलक्टर ने पशुपालन विभाग द्वारा सरवाड़ में बनवाई जाने वाली नंदी गौशाला के कामों पर चर्चा करते हुए कहा कि इस कार्य को तय समय सीमा में करें। उन्होने पुरातत्व विभाग से शहर की संरक्षित स्मारक कोतवाली गेट, मदार गेट एवं अलवर गेट के संरक्षण, जीर्णोद्वार एवं विकास कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण करवाए। उन्होने पुष्कर में श्री सेन महाराज पैनोरमा तथा सलेमाबाद के निम्बार्काचार्य पैनोरमा के कार्य शीघ्र पूर्ण कराए जाए।
उन्होंने आईटीआई में स्मार्ट क्लासरूम, पॉलिटेक्निक कॉलेज में मॉडल कैरियर काउंसलिंग सेंटर, स्थानीय निकाय विभाग द्वारा तैयार करवाए जा रहे अम्बेडकर भवन, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा तैयार करवाए जाने वाले स्वास्थ्य केंद्र तथा मेडिकल कॉलेज द्वारा करवाए जाने वाले कामों की भी जानकारी ली। उन्होंने संबंधित विभागों से कहा कि कामों को यथाशीघ्र पूरा कर लिया जाए।
जिला कलक्टर ने जलदाय विभाग द्वारा प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 100 हैंडपम्पों की स्वीकृति, गांवों में ग्रामीण गौरव पथ, मिसिंग लिंक सडकें, विधानसभा क्षेत्रों में 15 किमी नई सडक, आरएसआरडीसी के माध्यम से कराए जाने वाले काम, स्मार्ट साइंस लैब, अजमेर में 24 घंटें में जलापूर्ति, एलीवेटेड रोड, ब्यावर में ब्लड बैंक सहित अन्य कामों की प्रगति की जानकारी ली।
उन्होंने विभागों को निर्देश दिए कि यह सभी काम राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इन पर पूरी गंभीरता से काम किया जाए। उन्होंने निर्देशित किया अगस्त माह के दौरान जो कार्य पूर्ण हो सकते है तथा जो चालू रहेंगे उनकी सूची पृथक-पृथक बनाकर सभी विभाग आवश्यक रूप से तत्काल प्रस्तुत करेंगे।

राजस्थान सम्पर्क के प्रकरणों को लें गम्भीरता से
बैठक में जिला कलक्टर ने राजस्थान सम्पर्क पोर्टल के प्रकरणों की समीक्षा की तथा बकाया चल रहे प्रकरणों को गम्भीरता से लेते हुए रसद, जलदाय, विद्युत एवं नरेगा में प्रकरण अधिक बकाया होने से उनका तत्काल निस्तारण करने के लिए निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री की राजस्थान गौरव यात्रा की रखे पूरी तैयारी
जिला कलक्टर ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे मुख्यमंत्री की आगामी सितम्बर माह में जिले से निकलने वाली राजस्थान गौरव यात्रा की तैयारी अभी से शुरू कर दें। उनके यात्रा मार्ग में पड़ने वाले क्षेत्रों की कोई समस्या सामने ना आए साथ ही उस क्षेत्र के पात्र व्यक्तियों को योजनान्तर्गत शत प्रतिशत लाभान्वित कर उसकी सूची भी तैयार रखे।

रात्रि चौपाल में जिला स्तरीय अधिकारी रहेंगे अनिवार्य रूप से उपस्थित
बैठक में जिला कलक्टर ने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को स्पष्ट रूप से निर्देशित किया कि रात्रि चौपाल का आयोजन राज्य सरकार की प्राथमिकता हैं इसमें प्रत्येक जिला स्तरीय अधिकारी को अनिवार्य रूप से उपस्थित होकर ग्रामीणों की समस्याओं को ध्यान में रखकर उनका निस्तारण करना है। उन्होंने कहा कि रात्रि चौपाल के दिन संबंधित अधिकारी अपने ब्लॉक स्तरीय अधिकारी से उस पंचायत की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर लें तथा पात्र व्यक्तियों से आवेदन पत्र भी तैयार करवाए ताकि रात्रि चौपाल के दौरान पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित किया जा सके।
उन्होंने कहा कि बिना सूचना एवं अनुमति के रात्रि चौपाल में जिला स्तरीय अधिकारी का अनुपस्थित रहने को गम्भीरता से लिया जाएगा।
बैठक में स्थानीय निकाय विभाग के अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चौहान, उप निदेशक श्री किशोर कुमार, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद श्री अरूण गर्ग, एडीए के उपायुक्त श्री एन.एल.राठी, रसद अधिकारी श्री संजय माथुर, कृषि विभाग के उप निदेशक श्री वी.के. शर्मा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के श्री जयप्रकाश, सांख्यिकी विभाग की श्रीमती पुष्पा सिंह, सीएमएचओ डॉ. के.के. सोनी, संग्रहालय अधीक्षक श्री नीरज त्रिपाठी, एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

डिस्ट्रीक्ट मिनरल फाउण्डेशन ट्रस्ट की बैठक आयोजित
स्वीकृत कार्याें को तत्काल प्रारम्भ करें – जिला कलक्टर

अजमेर, 06 अगस्त। जिला कलक्टर आरती डोगरा ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे डिस्ट्रीक्ट मिनरल फाउण्डेशन ट्रस्ट कार्ययोजना के तहत स्वीकृत कार्यों की तकनीकी स्वीकृतियां शीघ्र जारी कर कार्य प्रारम्भ करें।
जिला कलक्टर सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित डिस्ट्रीक्ट मिनरल फाउण्डेशन ट्रस्ट की बैठक की अध्यक्षता कर रही थी। उन्होंने शिक्षा एवं स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया कि वे खनन क्षेत्र में आने वाली पंचायतों के कार्य प्रस्ताव तत्काल तैयार कर प्रस्तुत करे ताकि उन्हें स्वीकृत किया जा सके। वहीं मसूदा, सांवर एवं केकड़ी में सार्वजनिक निर्माण विभाग आवश्यक कार्यों के प्रस्ताव तैयार करें।
बैठक में बताया गया कि सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा स्वीकृत कार्यों की टेण्डर प्रक्रिया पूर्ण कर कार्यादेश जारी कर दिए गए है। वहीं जलदाय विभाग द्वारा वर्ष 2017-18 के दो कार्यों की वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी गई है। वहीं 2018-19 के 106 कार्य स्वीकृत हुए है। जिनकी स्वीकृति जारी करने का कार्य जारी है। बैठक में रमसा, वन विभाग एवं ग्रामीण विकास विभाग के स्वीकृत कार्यों की भी जानकारी ली गई।
बैठक में डीएमएफटी कार्ययोजना वर्ष 2017-18 एवं 2018-19 के कार्यो की समीक्षा की गई।
इस मौके पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफीयान चौहान, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग, खनि अभियंता सहित समस्त विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

सिलिकॉसिस पीड़ितों का आवश्यक रिकार्ड संधारित किया जाए
अजमेर, 6 अगस्त। जिला कलक्टर आरती डोगरा ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे सिलिकॉसिस पीड़ितों के संबंध में आवश्यक रिकार्ड संधारित करते हुए पीड़ित को शीघ्रतिशीघ्र राहत पहुंचाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें।
जिला कलक्टर सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में सिलिकॉसिस पीड़ितों को राहत प्रदान करने के संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रही थी।
जिला कलक्टर ने कहा कि पीड़ितों को राहत पहुंचाने के लिए प्रत्येक स्तर पर कार्य किया जाना चाहिए। जेएलएन द्वारा सिलिकॉसिस की आशंका होने की स्थिति में गम्भीरता से जांच की जाए। साथ ही सिलिकॉसिस पॉजिटिव पाए जाने पर तुरन्त प्रमाण पत्र जारी कर उसकी सूचना अन्य संबंधित विभागों को भी उपलब्ध करवाए।
उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा सिलिकॉसिस पीड़ितों को प्रत्येक मात्रा में उपचार उपलब्ध करवाया जाता है। पीड़ितों के परिजनों को मुआवजा भी सरकार प्रदान करती है। सिलिकॉसिस ग्रसित व्यक्तियों को केन्द्र एवं राज्य सरकार की अन्य कल्यणकारी योजनाओं से भी जोड़ा जाना चाहिए। जिला क्षय नियंत्रण अधिकारी के द्वारा इस संबंध में गम्भीरता से कार्यवाही की जाएगी।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर अबू सुफियान चौहान, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के.सोनी, चिकित्सक डॉ. नीरज गुप्ता, खनि अभियंता सहित समस्त विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता स्वच्छता सर्वेक्षण का एप डाउनलोड करावें
अजमेर, 06 अगस्त। समेकित बाल विकास सेवाओं की जिला स्तरीय निगरानी तथा समीक्षा समिति की बैठक सोमवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चौहान की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई।
बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग ने समस्त महिला एवं बाल विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे आगामी 11, 15 एवं 18 अगस्त को होने वाली ग्राम सभाओं में आंगनबाड़ी कार्यकार्ताओं के माध्यम से अधिक से अधिक स्वच्छता सर्वेक्षण ग्रामीण एसएसजी 18 एप डाउनलोड कराए। उसी से जिले की रैंकिंग तय होगी। उन्होंने कहा कि आईसीडीएस के माध्यम से लगभग एक लाख लोगों द्वारा एप डाउनलोड कराने का प्रयास किया जाए।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि एसएसजी 18 एप प्रत्येक ग्रामीण तक पहुंचाना सुनिश्चित होना चाहिए। जिले के समस्त ग्रामीणों द्वारा स्वच्छता की वस्तुस्थिति का फीडबैक एप में दिया जाये। जिले में विशेष अभियान चलाकर सार्वजनिक सफाई को सुदृढ किया जाएगा। गांवों में अस्पताल, आंगनबाड़ी केन्द्रों, पंचायत भवन, विद्यालयों तथा बाजारों पर विशेष फोकस रहेगा। भारत सरकार द्वारा जिले के 10 गांवों का चयन स्वच्छता का स्तर जांचने के लिए किया जाएगा। उन्होंने सैनेट्री नैपकीन प्रोजेक्ट के संबंध में प्रत्येक मशीन का प्रभारी बनाने तथा पंचायत स्तर पर नई मशीन लगाने तथा उसकी देखरेख के लिए किसी को जिम्मेदारी देने के संबंध में निर्देश दिए।
बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक श्रीमती अनुपमा टेलर ने आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पूरक पोषाहार की नियमितता, बेबी मिक्स, राजधारा एप, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका प्रशिक्षण, शिशु पालना गृह एवं सैनेट्ररी नैपकीन प्रोजेक्ट के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।
इस मौके पर समस्त महिला एवं बाल विकास अधिकारी एवं शिक्षा विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

जिला लोक शिकायत एवं जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक 9 को
अजमेर, 06 अगस्त। जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक आगामी 9 अगस्त गुरूवार को प्रातः 11 बजे तथा जिला लोक शिकायत एवं सतर्कता समिति कह बैठक 12 बजे जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित अटल सेवा केन्द्र के सभागार में आयोजित की जाएगी। अतिरिक्त जिला कलक्टर ने यह जानकारी दी।

कलेक्ट्रेट में भजन संध्या 10 को व सहस्त्रधारा 11 अगस्त को
अजमेर, 06 अगस्त। हर वर्ष की भांति जिला कलेक्ट्रेट परिसर में स्थित पृथ्वीनाथ महादेव मन्दिर पर दिनांक 10 अगस्त, शुक्रवार रात्रि 8.00 बजे से भजन संध्या ’’एक शाम शिव भोले के नाम’’ का आयोजन किया जाएगा। जिसमें जगदगुरू श्री ’’श्रीजी’’ महाराज के चरण किंकर श्री अशोक तोषनीवाल श्री सर्वेश्वर संकीर्तन मण्डल के साथ भजनों की प्रस्तुति देंगे। इसके पश्चात् दिनांक 11 अगस्त, शनिवार को दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक सहस्त्रधारा का आयोजन होगा एवं सायंकाल में श्री अमरनाथ जी की झांकी का श्रृंगार किया जायेगा।

पूर्व सैनिकों का समस्या समाधान शिविर मंगलवार को टॉडगढ़ में
अजमेर, 06 अगस्त। सभी पूर्व सैनिकों, वीरांगनाओं, वीर नारियों और उनके आश्रितों के लिए समस्या समाधान शिविर मंगलवार को 07 अगस्त को विक्ट्री मेमोरियल धर्मशाला, टॉडगढ़ में आयोजित किया जाएगा। जिला सैनिक कल्याण अधिकारी श्री बनवारी लाल ने बताया कि शिविर में भूतपूर्व सैनिकों को केन्द्रीय सैनिक बॉर्ड की योजनाओं की जानकारी, अंशदायी स्वास्थ्य योजना का स्मार्ट कार्ड बनाना, सेवानिवृत विकलांग सैनिकों का विवरण प्राप्त करना, भूतपूर्व सैनिकों पहचान पत्र जारी करना तथा अन्य समस्याओं का निराकरण किया जाएगा।

error: Content is protected !!