चिकित्सा सेवाओं में गुणवता लाते हुए समन्वय से कार्य करें

अजमेर,31 अगस्त। जिला कलक्टर आरती डोगरा ने चिकित्सा अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि वे कार्य में गुणवता लायें तथा आपसी विभागीय समन्वय से कार्य करते हुए आम जन को राहत पहुंचाए।
जिला कलक्टर शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित चिकित्सा अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रही थी। उन्होंने कहा कि चिकित्सा सेवाओं के जिले की रेंकिंग प्रदेश स्तर पर अच्छी बने इसके लिए सामूहिक प्रयास करें तथा जिन योजनाओं में कमी है उस पर विशेष ध्यान देते हुए प्रगति लाएं। उन्होंने हिदायत दी की आपसी समन्वय के कारण यदि रेंकिंग कम आती है तो व्यक्तिगत जिम्मेदारी भी तय की जाएगी।
जिला कलक्टर ने कहा कि जो कार्य हो जाता है उसकी समय पर रिपोर्टिंग हो, साथ ही चिकित्सालय में यदि उपकरण खराब हैं तो तत्काल ठीक करें। यदि नई खरीद की आवश्यकता हो तो उसके लिए भी कार्यवाही करें। उन्होंने जनाना चिकित्सालय की अधीक्षक को निर्देशित किया की वह चिकित्सालय का नियमित मोनिटरिंग करें तथा प्रत्येक कार्य की रिपोर्टिंग फीड करने के लिए प्रभारी नियुक्त करें। डाटा फिडींग का कार्य समय पर किया जाना सुनिश्चित हो। उन्होंने मातृ एवं शिशु कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया कि वह जनाना चिकित्सालय में प्रतिदिन समय निकालकर कार्य की प्रगति देखें।

जिला कलक्टर ने टीकाकरण कार्य समय पर किये जाने के लिए सभी को पाबंद किया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक बच्चे का पैदा होते ही नियत समय में लगने वाले टीके अनिवार्य रूप से लगाएं। इसमें किसी प्रकार का गैप नहीं आना चाहिए। उन्होंने पीसांगन के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि चिकित्सालय में आज ही रिक्त कम्प्यूटर ऑपरेटर के पदों पर संविदा ऑपरेटर लगाकर कार्य में गति लाए। उन्होंने मसूदा में टीकाकरण कार्य में कम उपलब्धि पर प्रभारी अधिकारी को निर्देशित किया कि वे टीकाकरण दिवस पर अनिवार्य रूप से टीके लगें। इसके लिए आंगनबाड़ी केन्द्रों एवं चिकित्सालयों में नियुक्त कर्मियों को पाबंद करें। आर.सी.एच.ओ. टीकाकरण कार्य की मॉनिटरिंग करेंगे।

आपातकालिन कक्ष का कार्य प्राथमिकता से पूर्ण कराएं
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने जवाहरलाल नेहरू चिकित्सालय में निर्माणाधीन कार्यों की सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने निर्देश दिए कि चिकित्सालय का आपातकालिन कक्ष का कार्य प्राथमिकता से पूर्ण करें।
उन्होंने चिकित्सालय में कार्डियोलॉजी विभाग के सभागार सहित अन्य कार्यों को 15 सितम्बर तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस मौके पर चिकित्सालय के प्राचार्य डॉ. आर.के. गोखरू, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के. सोनी, अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री एस.के. काबरा, जिला मातृ एवं शिशु कल्याण अधिकारी डॉ. रामलाल सहित संबंधित चिकित्सालयों के प्रभारी अधिकारी उपस्थित थे।

लाईट्स की बैठक आयोजित
अजमेर,31 अगस्त। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अशोक कुमार योगी की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में लाईट्स की बैठक आयोजित हुई।
श्री योगी ने कहा कि लाईट्स सॉफ्टवेयर का मासिक सूचना का इंद्राज नियमित रूप से किया जाना चाहिए। समस्त विभागीय अधिकारियों द्वारा प्रभारी अधिकारी की नियुक्ति की जाए। प्रभारी अधिकारी में बदलाव होने पर इसकी सूचना सॉफ्टवेयर पर अपडेट की जाए। प्रभारी अधिकारी के माध्यम से ही समस्त प्रकार के जवाब दावे प्रस्तुत किए जाएंगे। सॉफ्टवेयर में दर्ज अधिकारी द्वारा ही प्रस्तुत जवाब दावा स्वीकार किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि विभिन्न अवमानना प्रकरणों का समय पर जवाब आवश्यक रूप से प्रस्तुत किए जाएं। अवमानना प्रकरणों पर गंभीरता से कार्य करने की आवश्यकता है। साथ ही अभिभाषकों की नियुक्ति एवं अन्य सूचनाओं को भी समय पर अपडेट किया जाए।
इस अवसर पर सहायक विधि परामर्शी श्री कुशलचंद, कनिष्ठ विधि परामर्शी श्री एन.के.बाकोलिया सहित समस्त विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य 6 को आएंगे अजमेर
अजमेर,31 अगस्त। राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य श्री स्वामी सदानंद महाराज आगामी 6 सितंबर को अजमेर आएंगे। वे यहां प्रातः 11 बजे माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर के अधिकारियों के साथ तथा 3 बजे मुख्य कार्यकारी अधिकारी छावनी नसीराबाद के अधिकारियों के साथ सफाई कर्मचारियों की नियुक्ति, पदोन्नति एवं कल्याण के संबंध में बैठक लेंगे।

आतिशबाजी की बिक्री के लिए अस्थाई अनुज्ञा पत्र हेतु आवेदन आमंत्रित
अजमेर,31 अगस्त। आगामी दीपावली त्योहार 2018 के अवसर पर जिले में विस्फोटक नियम 2008 के अंतर्गत आतिशबाजी (पटाखों) की बिक्री के लिए जारी किए जाने वाले अस्थाई अनुज्ञा पत्र हेतु इच्छुक व्यक्तियों से आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 13 सितंबर 2018 तय की गई है।
जिला मजिस्ट्रेट आरती डोगरा ने बताया कि निर्धारित प्रपत्र में आवेदन पत्र संबंधित उपखंड कार्यालय से (उपखंड क्षेत्र के लिए) एवं एडीएम सिटी कार्यालय (अजमेर शहर के लिए) एक रूपये की कीमत पर प्राप्त कर 13 सितंबर तक जमा कराना होगा। आवेदन पत्र पर 2 रूपये का कोर्ट फीस स्टाम्प लगाना होगा। आवेदन पत्र के साथ 50 रूपये के नोन ज्यूडिशियल स्टाम्प पर शपथ पत्र नोटेरी पब्लिक से प्रमाणित करवाकर सलंग्न करना होगा। आवेदन पत्र के साथ प्रस्तावित व्यापार स्थल के स्पष्ट साईट प्लान जिसमें व्यवसाय स्थल के चारों ओर की स्थिति दर्शायी गई हो एवं अग्निशमन यंत्र भरा होने की रसीद के साथ प्रस्तुत करना होगा।

केन्द्रीय अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शनिवार को अजमेर आएंगे
अजमेर,31 अगस्त। केन्द्रीय अल्पसंख्यक मामलात मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी शनिवार को दोपहर 12 बजे अजमेर सर्किट हाउस पहुंचेंगे। वे यहां 12.30 बजे दरगाह कमेठी के सदस्यों एवं अधिकारियों के साथ बैठक लेंगे। तत्पश्चात 2.30 बजे मुख्य डाकघर में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की लॉचिंग करेंगे। वे 3.30 बजे जयपुर के लिए प्रस्थान कर जाएंगे।

error: Content is protected !!