पंचशील में योग सत्र प्रारंभ

विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी शाखा अजमेर एवं रोटरी क्लब अजमेर के संयुक्त तत्वावधान में संचालित किए जा रहे 10 दिवसीय योग एवं प्राणायाम सत्र का शंुभारंभ पंचशील नगर स्थित रोटरी भवन में किया गया। इस अवसर पर रोटरी क्लब के अध्यक्ष श्री गोप मीरानी, विष्णु अग्रवाल, अनिल धारीवाल, संतोष, डॉ. भरत सिंह गहलोत, डॉ. अशोक मित्तल ने दीप प्रज्वलन कर सत्र का शुभारंभ किया।
नगर प्रमुख रविंद्र जैन ने बताया की यह योग सत्र 16 सितंबर तक आयोजित किया जा रहा है। इस सत्र में योग प्राणायाम ध्यान षटकर्म की विधा सिखाई जाएगी। इस अवसर पर विवेकानंद केंद्र के प्रांत प्रशिक्षण प्रमुख डॉ. स्वतंत्र शर्मा, विभाग संचालक सत्यदेव शर्मा सहित विस्तार संचालक डॉ श्याम भूतड़ा एवं विस्तार प्रमुख श्री कुशल उपाध्याय भी उपस्थित थे। श्री जैन ने बताया इस अवसर पर अंकुर प्रजापति, लक्ष्मीचंद मीणा, शशि गहलोत, मनोज बीजावत, राकेश शर्मा, अखिल शर्मा तथा श्रीपाल खोजा का भी सान्निध्य प्राप्त हुआ।

भारत भक्ति से ही राष्ट्र का उत्थान संभव – डॉ लारा शर्मा
विश्वबंधुत्व माह के अंतर्गत व्याख्यान माला का आयोजन

स्वामी विवेकानंद ने अपने जीवन को भारत माता के चरणों में समर्पित कर दिया क्योंकि वह जानते थे सच्चा सुख त्याग और सेवा में ही है। आज के युग में शिक्षा का स्वरूप यांत्रिक हो गया है जबकि देश के उत्थान के लिए आज चरित्रवान तथा योग युक्त जीवन जीने वाले युवाओं की आवश्यकता है। जीवन में आंतरिक परिवर्तन आत्मतत्व के चिंतन से ही संभव है। स्वामी विवेकानन्द कहते थे कि जीवन का एकमात्र लक्ष्य स्वयं के भीतर छिपे उस अव्यक्त ब्रह्म को व्यक्त करना ही है। जीवन में अच्छा मानव बनना ही महत्वपूर्ण है तथा इसके लिए स्वाध्याय एवं संयम की आवश्यकता है। उक्त विचार महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय अजमेर के योग एवं मानव चेतना विभाग के डॉ लारा शर्मा ने विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी शाखा अजमेर द्वारा राजकीय उच्च शिक्षा संस्थान में आयोजित किए गए विश्व बंधुत्व समारोह के दौरान व्यक्त किए। नगर प्रमुख रविंद्र जैन ने बताया की स्वामी विवेकानंद के शिकागो भाषण की 125वीं जयंती के अवसर पर विवेकानंद केंद्र विश्वबंधुत्व माह मना रहा है जिसके तहत शहर के विभिन्न महाविद्यालयों तथा विद्यालयों में स्वामी विवेकानंद के जीवन एवं कृति पर आधारित व्याख्यानमालाओं का आयोजन होगा तथा इस अवसर पर दुआओं के लिए कॉलेज के युवाओं के लिए उठो जागो युवा प्रतियोगिता का आयोजन भी सितंबर माह में किया जाएगा। इस अवसर पर विवेकानंद केंद्र के प्रांत प्रशिक्षण प्रमुख डॉ. स्वतन्त्र शर्मा भी उपस्थित थे तथा कार्यक्रम की समन्वयक बीना रानी थीं।

error: Content is protected !!