विधानसभा स्तरीय मास्टर टे्रनर्स का प्रशिक्षण जारी

अजमेर, 13 सितम्बर। संभाग की विधानसभा स्तरीय मास्टर टे्रनर्स (एएलएमटी)का प्रशिक्षण का द्वितीय चरण गुरूवार को राजस्थान राजस्व अनुसंधान प्रशिक्षण केन्द्र अजमेर में आरम्भ हुआ।
प्रशिक्षण के प्रभारी अधिकारी एवं जिला आबकारी अधिकारी श्री भगवत सिंह राठौड़ ने बताया कि संभाग की विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों पर विधानसभा चुनाव संबंधी प्रशिक्षण आयोजित करवाने के लिए मास्टर टे्रनर्स का प्रशिक्षण आयोजित किया जा रहा है। इसके प्रथम चरण में भीलवाड़ा की समस्त तथा अजमेर एवं टोंक जिले की दो-दो विधानसभाओं के 105 एएलएमटी का प्रशिक्षण आयोजित किया गया था। द्वितीय चरण में लाडनूं, डीडवाना, जायल, नागौर, देवली, उनियारा, अजमेर उत्तर, अजमेर दक्षिण, केकड़ी, मसूदा, नसीराबाद एवं ब्यावर विधानसभा क्षेत्रों के लगभग एक सौ मास्टर टे्रनर्स को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह चरण गुरूवार 13 सितंबर से 15 सितंबर तक चलेगा।
उन्होंने बताया कि इस प्रशिक्षण में एएलएमटी को चुनाव व्यय अनुवीक्षण, विज्ञापन अनुप्रमाणन, पेड न्यूज, मतदान की प्रक्रिया, पोस्टल बेलेट, ईवीएम एवं वीवीपेट से मतदान, आदर्श आचार संहिता एवं मतगणना के बारे में जानकारी प्रदान की गई। माइक्रो ऑबजरवर्स, सेक्टर ऑफिसर तथा बीएलओ एवं पॉलिंग पार्टी की भूमिका के बारे में विस्तारपूर्वक बताया। प्रशिक्षण राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स श्री मुकेश शर्मा एवं श्री चन्द्र शेखर ने प्रदान किया।
उन्होंने बताया कि अंतिम चरण का प्रशिक्षण 16 से 19 सितंबर तक आयोजित होगा। प्रथम चरण में जयपुर से विशेषाधिकारी श्री एच.एस. गोयल उपस्थित थे।

ग्रामीण विकास की मासिक समीक्षा बैठक आयोजित
अजमेर, 13 सितम्बर। जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में गुरूवार को ग्रामीण विकास विभाग एवं पंचायतराज विभाग के अधिकारियों की मासिक समीक्षा बैठक आयोजित हुई। बैठक में विकास कार्यों में तेजी लाने के निर्देश प्रदान किए।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रो में प्रगतीरत विकास कार्यों में तेजी लाई जाए। ग्रामीण विकास से संबंधित समस्त योजनाओं की तकनीकी स्वीकृति तुरंत प्रभाव से भिजवाई जाए। प्रधानमंत्री आवास योजना के अपूर्ण कार्यों को पूर्ण करवाने पर विशेष जोर दिया जाए। लाभार्थी के आवास निमार्ण के साथ ही उसकी आगामी किस्त समय पर जारी की जानी चाहिए। इसके साथ ही सांसद एवं विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कोष के कार्यों के कार्यादेश शीघ्र जारी किए जाए। कार्यादेश जारी हो चुके कार्यों का शुभारंभ तुरंत प्रभाव से कराये जाने चाहिए।
उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी नरेगा के अंतर्गत जिले में अतिरिक्त कार्य आरंभ करने के साथ ही उनमें लगे श्रमिकों की संख्या बढाये जाने की आवश्यकता है। प्रत्येक पंचायत समिति में एक-एक आदर्श मनरेगा साईट विकसित की जानी चाहिए। मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तृतीय चरण की समीक्षा की गई। साथ ही अभियान के चतुर्थ चरण की तैयारी के बारे में विचार विमर्श किया गया।
इस अवसर पर प्रशिक्षु आईएएस तेजस्वी राणा, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग, महात्मा गांधी नरेगा के अधीशाषी अभियंता श्री कबीर अख्तर सहित पंचायतीराज एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

मीडिया एवं पुलिस की संवेदीकरण कार्यशाला 15 सितंबर को
अजमेर, 13 सितम्बर। राजस्थान सड़क सुरक्षा सोसाइटी, ऑल इंडिया फेडरेशन ऑफ मोटर व्हीकल, हिंदुस्तान जिंक तथा सूचना एवं जन संपर्क कार्यालय अजमेर के संयुक्त तत्वावधान में सड़क दुर्घटनाओं के संबंध में मीडिया एवं पुलिस की संवेदीकरण कार्यशाला का आयोजन शनिवार 15 सितंबर को प्रातः 10 बजे से होटल क्रॉस लेन में किया जाएगा। कार्यशाला के मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक श्री राजेश सिंह होंगे। यह जानकारी राजस्थान सड़क सुरक्षा सोसाइटी की परियोजना समन्वयक तान्या पचौरी ने दी।

error: Content is protected !!