लाभार्थियों की रूकी हुई पेंशन को पुन चालू कराने के लिए भौतिक सत्यापन होगा

अजमेर, 13 सितम्बर। जिला कलक्टर आरती डोगरा ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लाभार्थियों की रूकी हुई पेंशन को पुन चालू कराने के लिए भौतिक सत्यापन के कार्य में तेजी लायी जाने के निर्देश दिये है।
जिला कलक्टर गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में राजस्व अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रही थी। उन्होंने कहा कि ब्यावर नगर परिषद के जमादारों के माध्यम से क्षेत्र के पेंशनर्स का भौतिक सत्यापन करने के लिए कहा गया। इनका भौतिक सत्यापन 20 सितम्बर तक पूर्ण किया जाएगा। भौतिक सत्यापन इस समयावधि में पूर्ण नहीं होने की स्थिति में संंबधित के विरूद्ध कार्यवाही अमल में लायी जाएगी। नए पेंशन प्रकरणों को तहसीलदार के माध्यम से सत्यापित करवाया जाएगा। समस्त तहसीलदार पेंशन आवेदन पत्र प्राप्ति के 5 दिनों में इसे निस्तारित करेंगे। अस्थायी रूप से रूकी हुई पेंशन का भौतिक सत्यापन कर उसे पुन आरम्भ किया जाए। स्वत निरस्त पेंशन आवेदन पत्रों को नए सिरे से भरवाकर कार्यवाही करनी होगी।
उन्होंने कहा कि जिला मिनरल फाउंडेशन ट्रस्ट के माध्यम से कायड़ विश्राम स्थली तक बनने वाली सीसी रोड का निर्माण कार्य सड़क की आधी चौड़ाई में निर्माण कार्य तुरन्त आरम्भ किया जाए। यह कार्य सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा करवाया जाएगा। इसी प्रकार अन्य कार्यकारी संस्थाओं के संबंध में निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि डीएफएमटी का फण्ड संबंधित कार्यकारी एजेंसी को स्थानान्तरित किया जाए। साथ ही कार्यकारी संस्थाओं को निर्माण कार्य में हुई प्रगति के बारे में समय-समय पर डीएफएमटी को अवगत कराना चाहिए। कटसूरा से ढसूक, भवानीखेड़ा से चैनपुरा तथा आलौली से सतारा की सड़कों की मरम्मत भी की जानी चाहिए।
उन्होंने कहा कि पुष्कर, सांवर एवं मसूदा तहसीलदार के द्वारा गौशालाओं के अनुदान संबंधी प्रस्ताव नए फॉर्मेट में भेजे जाए। सम्वत 2072 के दौरान किशनगढ़ क्षेत्र में फसल खराबे से संबंधित मुआवजे का पुर्नआकलन किया जाए। राजस्व मण्डल के द्वारा निर्णित प्रकरणों की पालना सुनिश्चित की जाए। जिले की बांधों के बहाव क्षेत्र में अतिक्रमण चिन्हित कर उसे हटाया जाए। सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का निस्तारण निर्धारित समयावधि में किया जाना चाहिए।
उन्होंने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव 2018 की तैयारियों के अन्तर्गत ईएमएस पोर्टल पर कार्मिकों के संबंध में सूचनाएं अपडेट की जाएगी। इसके लिए पे मैनेजर से डाटा को लिंक किया गया है। समस्त वेतन आहरण एवं वितरण अधिकारी पे मैनेजर के आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके ईएमएस पोर्टल पर अपडेट करना होगा। जिले में 5 प्रतिशत से अधिक फॉर्म 6 प्राप्त होने वाले तथा जिला औसत से अधिक नाम विलोपित होने वाले मतदान बूथों का चिन्हिकरण विधानसभा के अनुसार किया गया है। इन बूथों पर प्राप्त आवेदनों एवं दस्तावेजों की जिला स्तर से जांच की जाएगी।
इस अवसर पर प्रशिक्षु आईएएस तेजस्वी राना, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री एम.एल.नेहरा एवं श्री अबु सूफियान चौहान, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग, प्रोटाकॉल अधिकारी श्री जगदीश चन्द्र हेड़ा सहित समस्त उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

महानरेगा के तहत 158 कार्यों के लिए 5 करोड़ 61 लाख 63 हजार रूपए स्वीकृत
अजमेर, 13 सितम्बर। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारन्टी स्कीम के तहत जिले की केकड़ी, श्रीनगर, भिनाय, जवाजा, अरांई, सरवाड़, पीसांगन एवं सिलोरा पंचायत समितियों में 158 कार्यों के लिए 5 करोड़ 61 लाख 63 हजार रूपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि योजनान्तर्गत केकड़ी पंचायत समिति में 32 कार्यों के लिए एक करोड़ 8 लाख 61 हजार रूपये, श्रीनगर पंचायत समिति में 30 कार्यो के लिए एक करोड़ 64 लाख 14 हजार रूपए, भिनाय पंचायत समिति में 24 कार्यों के लिए 24 लाख 84 हजार रूपए, जवाजा पंचायत समिति में 19 कार्यों के लिए 20 लाख 67 हजार रूपए, अरांई पंचायत समिति में 10 कार्यों के लिए एक करोड़ 14 लाख 67 हजार रूपए, सरवाड़ पंचायत समिति में 4 कार्यों के लिए 63 हजार रूपए, पीसांगन पंचायत समिति में 7 कार्यों के लिए 73 लाख 23 हजार रूपए तथा सिलोरा पंचायत समिति में 32 कार्यों के लिए 54 लाख 84 हजार रूपए की वितीय स्वीकृति जारी की गई।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग का किया अभिनन्दन
अजमेर, 13 सितम्बर। महात्मा गांधी नरेगा योजना में अजमेर जिले को मिले राष्ट्रीय पुरस्कार को जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग को नई दिल्ली में केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर, केन्द्रीय ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री रामगोपाल यादव एवं भारत सरकार में ग्रामीण विकास विभाग के सचिव श्री अमरदीप सिन्हा ने प्रदान किया।
अजमेर जिले को मिले इस सम्मान पर गुरूवार को कलेक्ट्रेट में कर्मचारी संघ एवं पेंशनर्स समाज ने श्री अरूण गर्ग का सम्मान किया।
उल्लेखनीय है कि श्री गर्ग को यह सम्मान गत वर्षों में जिले द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में सीमेंट सडक, सी.सी. ब्लाक सडक के रूप में गौरव पथ निर्माण मेंं उल्लेखनीय कार्य किये गये है । इसके अतिरिक्त जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के अनु जाति, अनु जन जाति एवं बीपीएल परिवारों को आजीविका सुधार हेतु कईं व्यक्तिगत लाभ के कार्य किये गये जिससे जिले के ग्रामीण क्षेत्रों का योजनाबद्ध विकास होकर जीवन स्तर में व्यापक सुधार हुआ।
जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में कराये गये कार्य जैसे आंगनबाडी निर्माण, खेल मैदान निर्माण, अनाज गोदाम निर्माण, मॉडल तालाब निर्माण, शमशान विकास कार्य, चारागाह विकास कार्य, वर्षा जल संरक्षण हेतु नाडी निर्माण एवं किचन शेड इत्यादि स्थायी एवं जनउपयोगी परिसम्मित्तियों के निर्माण के लिये नवाचार के साथ रचनात्मक सुधार की शुरूआत कर विभिन्न विभागों एवं योजनाओं के साथ प्रभावी तालमेल कर कार्य करवाये गयें। आजिविका के साधनों की पुख्ता व्यवस्था के लिये ग्रामीण क्षेत्र में निवास करनें वाले कमजोर वर्ग के परिवारों के लिये व्यक्तिगत लाभ के कार्य पशु आश्रय स्थल, वर्मी कम्पोस्ट एवं भूमि सुधार आदि के कार्य कराये गये।

बेटी पंचायत का द्वितीय चरण 43 पंचायतों में
बेटी पंचायत जरिये अब दिया जायेगा ‘‘बेटी है अनमोल‘‘ संदेश

अजमेर, 13 सितम्बर। जिले में ‘‘बेटी बचाओं‘‘ के प्रति जन जागरूकता की एक ओैर नई पहल करते हुए ‘‘ डॉटर्स आर प्रीशियस‘‘ अभियान कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है जिसके अन्तर्गत बेटी पंचायत का आयोजन किया जा रहा है ,इसके तहत ग्राम पंचायतों में ‘‘बेटी पंचायत‘‘ कार्यक्रम होगे।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के. सोनी ने बताया कि आमजन को ‘‘बेटिया अनमोल‘‘ है, का संदेश दिया जायेगा, यह कार्यक्रम ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर आयोजित किये जायेगे । जिले मे 07 सिंतम्बर को प्रथम चरण मे 08 उपखण्डो की 46 ग्राम पंचायत मे क्रार्यकम आयोजित किये गये थे । अगले चरण मे 14 ,25 व 28 सिंतम्बर को द्वितिय ,तृतीय व चतुर्थ चरण के कार्यक्रम आयोजित होगे। विभाग की ओर से जिले की माह सिंतम्बर 2018 मे 160 से अधिक ग्राम पंचायतों में डॉटर्स आर प्री6िायस के तहत बेटी पंचायत कार्यक्रम आयोजित किया जायेगें।

यह हैं, डॉटर्स आर प्रीशियस अभियान ः-
23 सितम्बर 2016 को प्रारम्भ हुआ डोटर्स आर प्रीशियस पीसीपीएनडीटी एक्ट की पालना के बाद विभाग ने माना कि कानून की पालना करने से हम बहुत सीमित रूप से ही भ्रूण लिंग जॉच तथा कन्या भ्रूण हत्या पर रोक लगा सकते है। परन्तु समाज में जाग्रती अभियान आयोजित करने से आमजन की मानसिकता को बदलने से आशा अनुरूप सफलता मिल सकती है। इस कार्यक्रम के तहत विश्वविद्यालयों , महाविद्यालयों, उच्च माध्यमिक विद्यालयों के साथ मेडिकल, नर्सिग, तकनीकी, प्रबंधकीय संस्थानों में भी युवाओं के साथ संवाद आयोजित किया जाता हैं। इसमें पावर प्वाइंट प्रस्तुतिकरण तथा कुछ वीडियों क्लिप्स के माध्यम से इस बुराई के विरूद्ध संदेश दिया जाता है। डेप प्रथम 17 नवम्बर 2017 व डेप द्वितीय 24 जनवरी 2018 को आयोजित किया गया था। अब यह डेप तृतीय 7 सितम्बर 2018 से शुरू होने के बाद राजस्थान में कन्या जन्म के प्रति सकारात्मक वातावरण तैयार होगा तथा लिंग भ्रूण जॉच मे लिप्त समाजकंटको नियंत्रण करने में मदद मिलेगी।

ऎसे दिया जायेगा बेटी बचाओं का संदेश –
जिले की ग्राम पंचायतों पर स्थित अटल सेवा केन्द्रो पर डेप-3 आयोजित कर ग्राम वासियों को प्रजेंटेशन, इमोशनल एनिमेशन फिल्म आदि के जरिए एवं बेटीयो के अन्य मुद्दों पर चर्चा करते हुए बेटी बचाओ का संदेश दिया जाएगा। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के इस अभियान महिला एवं बाल विकास विभाग, पंचायती राज के साथ शिक्षा विभाग एवं बेटी बचाओं क्षेतर्् मे सक्रिय स्वंयंसेवी संस्थाओं का भी सहयोग लिया जा रहा है ।

शुक्रवार को उपखण्डाें की 43 पंचायत मे लगेगी ‘‘ बेटी पंचायत ‘‘ –
शुक्रवार को जिले के 08 उपखण्डो की 43 ग्राम पंचायतो मे अटल सेवा केन्द्र मे बेटी पंचायत का आयोजन किया जायेगा। जिसके लिये विभाग की और से डेप 43 रक्षक की टीम तैयार है जो ग्राम पंचायत पर जाकर आमजन से संवाद करेगें ।

error: Content is protected !!