वृक्षारोपण, बालविवाह पर रोक व वाटर हार्वेस्टिंग के बारे में जानकारी दी

ब्यावर, (निसं.)। तालुका विधिक सेवा समिति द्वारा विधिक साक्षरता शिविर एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय दुर्गावास में आयोजित किया गया। शिविर के आरम्भ में ब्यावर तालुका से आये हुए पैरालीगल वॉलेंटियर संजय सिंह गहलोत, अजय सिंह गहलोत व चण्डीगढ से आये विशेष केमीष्ट संजय शर्मा ने विद्यालय के छात्र-छात्राओं को प्लास्टिक थैलियो व बाल विवाह पर रोक और बारिश के दिनों में व्यर्थ बहने वाले पानी को एक पोण्ड में एकत्रित कर उसको जमीन में उतारने सहित कई मुद्दों पर चर्चा की। इस मौके पर कुछ छायादार व फलदार वृक्ष भी लगाये।
जानकारी के अनुसार के क्षैत्र में चल रहे तालुका विधिक सेवा केन्द्र के तहत विधिक साक्षरता अभियान में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय दुगर्वास में फलदार व छायादार पौधे लगाकर उपस्थित बच्चों को उसके बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाध्यापक, अध्यापक अध्यापिकाओं और छात्र -छात्राओं ने भी वृक्षारोपण का कार्य में भाग लेकर जामुन, नीम ओर गुलमोहर के पौधे लगाए। पौधरोपण के बाद छात्र छात्राओं को “बाल विवाह” विषय पर जानकारी देते हुए इसे न करने और न ही करने देने की शपथ दिलवाई। इस अवसर पर छात्र छात्राओं ने भी अपने विचार व्यक्त किये। शिविर में जल संरक्षण और प्लास्टिक केरी बेग विषय पर भी गहन चर्चा करते हुए जल ही जीवन है और जल है तो कल है के स्लोगन बुलवाए गए और प्लास्टिक केरी बेग से होने वाले नुकसान जैसे प्रदूषण और ज़मीन की उर्वरा शक्ति नष्ट होने के कारणों की जानकारी दी। छात्र छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये गए। संजय सिंह गहलोत व चण्डीगढ से आये विशेष केमिष्ट संजय शर्मा ने देश भक्ति गीत गाकर बच्चों को देश प्रति अपनी वफादारी निभाने को कहा। अजय सिंह गहलोत द्वारा विधिक सेवा सहायता द्वारा जारी पत्रकों का वितरण कर उसके बारे में विस्तृत रुप से विचार व्यक्त किये।
कार्यक्रम में चंडीगढ़ [ पंजाब ] से आये हुए समाजसेवी विशेष केमिष्ठ व संजय शर्मा, विशिष्ट अतिथियों में अखिल भारत हिन्दू क्रांति सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष आनंद सोनी एवं समाज सेवी गौरव सक्सेना और अमर सिंह उर्फ़ बँटी आदि का भव्य स्वागत किया। कार्य़क्रम में अध्यापक शौकिनसिंह, कमलकिशोर वैष्णव, राजेन्द्रसिंह, नियाज मोहम्मद, नीतू प्रधान, पूजा कुमारी, भीमराज भाटी, अब्दुल सलाम, लेखपालसिंह आदि ने भाग लिया और बच्चों को अतिथियों द्वारा बताये गये सार्थक मुद्दों को अपने जीवन में उतारने व वृक्षारोपण कर पर्यावरण को सुरक्षित करने की सलाह दी।

error: Content is protected !!