सुनहरे भविष्य का संकल्प लें, सरकार आपके साथ – श्रीमती ईरानी

मेधावी विद्यार्थी सम्मान समारोह आयोजित, करीब 4 हजार विद्यार्थियों को मिला सम्मान
शिक्षा के क्षेत्र में राजस्थान बना मिसाल – देवनानी

अजमेर, 20 सितम्बर। केन्द्रीय कपड़ा मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी ने कहा कि विद्यार्थी देश का भविष्य हैं। यदि वे सुरक्षित, समृद्ध और सशक्त हैं तो देश लगातार तरक्की करेगा। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आज देश में हर क्षेत्र में विकास हुआ है। विद्यार्थी अपने सुनहरे भविष्य का संकल्प लें, सरकार उनके साथ है।
केन्द्रीय कपड़ा मंत्री श्रीमती इरानी ने आज राज्य के शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी एवं निम्बार्क तीर्थ के पीठाधीश्वर श्री श्यामशरण देवाचार्य श्री श्रीजी महाराज के साथ अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में स्थित 86 सरकारी और गैर सरकारी विद्यालयों के करीब 4 हजार मेधावी विद्यार्थियों को मेडल एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राजस्थान ने शिक्षा के क्षेत्र में अपने नवाचारों और नीतियों से पूरे देश को प्रभावित किया है। विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ ही समाज व देश के प्रति अपना दायित्व समझाने के लिए जो शिक्षा नीति अपनायी जा रही है वह बेहद सकारात्मक है।
उन्होंने कहा कि विद्यार्थी देश का भविष्य हैं। उन्हें अपने सपनों को साकार करने और भविष्य संवारने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। यह मेधावी सम्मान उनकी प्रतिभा के प्रति एक पुरस्कार है। इसे निरन्तर आगे बढ़ातें रहे। प्रतिभा और मां सरस्वती अपने आप को स्वयं सुशोभित कर लेती है। विद्यार्थी शिक्षा के प्रति अपना अभ्यास बनाए रखें।
श्रीमती ईरानी ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की नीतियों का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने देश, समाज व आम आदमी की समस्याओं को समझा और उसी के अनुरूप नीतियों का निर्माण किया। उज्ज्वला योजना, डिजीटल इण्डिया, मुद्रा योजना, स्वच्छ भारत अभियान और इसी तरह की अन्य योजनाओं ने जमीनी स्तर पर आम आदमी को सशक्त किया हैं। उन्होंने बालिकाओं की प्रशंसा करते हुए कहा कि बेटियो ने हर क्षेत्र में अपने सामथ्र्य का प्रदर्शन किया है।
शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि राजस्थान की शिक्षा ने पूरे देश में अपनी एक अलग पहचान कायम की है। पांच साल पहले शिक्षा के क्षेत्र में हम देश में 26वें स्थान पर थे लेकिन हमारे शिक्षकों और विद्यार्थियों की मेहनत के दम पर हमने कड़ी मेहनत की और आज हम दूसरे स्थान पर है। राजस्थान की शिक्षा में हमने युगानुकूल परिवर्तन किया है। डिजीटल शिक्षा के लिए जयपुर में 3 करोड़ की लागत से बनाया गया ई स्टूडियो मील का पत्थर साबित होगा।
उन्होंने कहा कि हमने सवा लाख शिक्षकों को पदोन्नति एवं एक लाख शिक्षकों को नई भर्ती के जरिए शिक्षा परिवार में शामिल किया है। आदर्श व उत्कृष्ट विद्यालय आज हर गांव में अपनी एक अलग छाप छोड़ रहे हैं। उन्होंने अजमेर शहर के विकास का जिक्र करते हुए कहा कि 1947 करोड़ की स्मार्ट सिटी योजना, एलिवेटेड रोड, साइंस पार्क, आनासागर झील के चारों ओर 8.5 किलोमीटर का पाथवे, नगर वन उद्यान, सुभाष उद्यान, हैरिटेज फिल्म लाइब्रेरी एवं अकबर का किला सहित सड़क, पानी और बिजली के क्षेत्र में राज्य सरकार ने जो काम किया वह अभूतपूर्व है।
कार्यक्रम में निम्बार्क तीर्थ सलेमाबाद के पीठाधीश्वर श्री श्यामशरण देवाचार्य श्री श्रीजी महाराज ने कहा कि मेधा बुद्धि में अनन्त ज्ञान को धारण करने की शक्ति को कहा जाता है। विद्यार्थी ज्ञान को ग्रहण करें और अपने जीवन को सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ाएं। उन्होंने राज्य में शिक्षा के उन्न्यन के लिए किए जा रहे प्रयासों पर श्री देवनानी की प्रशंसा करते हुए कहा कि मैकाले की शिक्षा पद्धति ने राष्ट्र के हिताें पर कुठाराघात किया। वर्तमान में राष्ट्र की समस्याओं के पीछे मैकाले की शिक्षा पद्धति है। राष्ट्र के उत्थान के लिए हमें गुरू शिष्य परम्परा और गुरूकुल शिक्षा पद्धति जैसी शिक्षा को विकसित करना होगा। हमारी पुरातन शिक्षा पद्धति ने गार्गी, मैत्रेयी और नचिकेता सहित अनन्त विद्ववान दिए। हमें संस्कृत के अधिक से अधिक प्रचार -प्रसार पर ध्यान देना चाहिए। स्कूलों में संस्कृत वैकल्पिक नहीं अनिवार्य विषयों के रूप में शामिल की जाए।
कार्यक्रम में जिला प्रमुख वंदना नोगिया, महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत, श्री अरविंद यादव, जिला कलक्टर आरती डोगरा, पूर्व सांसद श्री रासा सिंह रावत सहित जनप्रतिनिधि, अभिभावक एवं विद्यार्थी उपस्थित थे।

86 विद्यालयों के 4 हजार विद्यार्थियों का सम्मान
कार्यक्रम में अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में स्थित 86 विद्यालयों के करीब 4 हजार विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। इनमें 80 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल करने वाले करीब एक हजार विद्यार्थियों को मेडल एवं शेष विद्यार्थियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में राजकीय सेन्ट्रल गल्र्स स्कूल, वृंदावन पब्लिक स्कूल, डीएवी, दयानन्द, मोइनिया इस्लामिया, क्वीन मैरी, आदर्श विद्या मन्दिर, ब्लॉसम, अमीटी, बालिका फॉयसागर, जवाहर, सोफिया, सेंट जॉन, टेगोर सेन्ट्रल, तारामणी, राजकीय सावित्री, मेसकॉट, गुजराती, राजकीय उ.मा.वि. वैशाली नगर, बालिका उ.मा.वि. क्रिश्चियनगंज, ब्राइट इण्डिया, एचकेएच, राजकीय मॉडल स्कूल, सेन्ट्रल एकेदमी, सूफी संत, वैभव पब्लिक, सम्राट पब्लिक, राजकीय बा.मा.वि. नला बाजार, सैरेमनी, द्रोपदी देवी सांवरमल, लॉरेंस एण्ड मेयो, भगवान महावीर पब्लिक, ख्वाजा मॉडल, सेंट स्टीफन, रा.उ.मा.वि. रामनगर, मीरा स्कूल, संस्कार स्कूल, सावन स्कूल, माहेश्वरी पब्लिक स्कूल, रा.उ.मा.वि. लोहागल, क्वीन मेरी गल्र्स, संत दादू दयाल, शिरे पब्लिक, महाराजा अग्रसेन, माहेश्वरी इंटरनेशनल, मदर टेरेसा, राघव पब्लिक, लिटिल एंजल, लिटिल ब्लॉसम, श्री बालाजी रॉयल पब्लिक, राजकीय संस्कृत स्कूल एवं डेमोंसट्रेशन आदि विद्यालयों के मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया।

सैल्फी लेने की मची होड़
कार्यक्रम में केन्द्रीय कपड़ा मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी के साथ सैल्फी लेने के लिए विद्यार्थियों में होड़ मची रही। बालिकाओं ने श्रीमती ईरानी से आग्रह किया तो उन्होंने भी पूरी आत्मीयता और स्नेह पूर्वक बच्चों के साथ फोटो खिचवायी।

error: Content is protected !!